HomeHealth

30, 40 के बाद माँ कैसे बने – Pregnancy Tips In Hindi

Hello friends केसे हो, आज का हमारा article है कि, “30, 40 के बाद माँ कैसे बने”. आप सभी को बता दे की 30 और 40 कि age के बाद माँ बनाना बहुत मुस्किल हो जाता है, अगर हम reason की बात करे तो इस age में आपका body आपका साथ नहीं देता है. अगर कारण की बात की जाये की आपको 30 या 40 कि age में माँ क्यों बनना है तो इसके पीछे बहुत reason हो सकता है कि आप अपने career बनाने के चक्कर में शादी न कर पायी. अब बात करते है की, क्या 30 या 40 की age में माँ बना जा सकता है की नहीं? अगर research की बात की जाये तो 30 से 35 की age के बीच में माँ बना जा सकता है but इस age के बाद pregnant हो पाना बहुत मुस्किल है. पर आपको चिंता करने की जरुरत नहीं है, इस article में हम आपको बहुत tips and tricks बताने वाले है जिस की help से आप pregnant हो सकती है. So, please check out below………………………………………………………..

30, 40 Ke Baad Ma Kaise Bane – Pregnancy Tips

30 और 40 के बाद Pregnant ना होने के कारण

सबसे पहले आपको ये जानना होगा की 30 और 40 कि age के बाद pregnant ना होने के पीछे क्या कारण है. नीचे कुछ points पर हमने बात करी है. इन्हें पढ़े और समझे.

1. ज्यादा Age होने के कारण

Pregnant होने के लिए age बहुत matter करती है. माना जाता है की 20 से 30 age के बीच में pregnant हो पाना सभी महिलाओ के लिए बहुत आसान है. पर अगर आप 30 के पार हो जाये तो pregnant होने में बहुत problem आजाती है. इस age में माँ ना बनने के पीछे बहुत से कारण है जेसे की :- शारीर का साथ न देना, ovary में से egg fertilize न होना, weight ज्यादा होने के कारण etc etc.

2. Fallopina Tubes का Block हो जाना

माँ ना बनने के पीछे इस कारण का बहुत बड़ा हाथ है. ज्यादा age हो जाने के कारण Fallopian tubes blocks हो जाते है जिस वजह से male का sperm ovary के egg में अच्छे से fertilize नहीं हो पता है जिस वजह से आपको बाँझपन से गुजरना पड़ता है. अगर आपको अपने इस problem का पता हो तो आप surgery करवाकर अपने possibility को increase कर सकती है.

3. Egg की Quality और Quantity का कम होना

वेसे आपको ये मानाने में थोड़ी दिक्कत हो सकती है कि, जेसे जेसे आपकी age बढती रहती है वेसे वेसे ही आपके ovary में egg की quality और quantity कम हो जाती है. एक research से पता चला है जब female born होती है तब वो अपने साथ million egg की quantity को साथ में ले कर आती है. और हर महीने कुछ quantity कम हो जाते है. तो 30 और 40 कि age में आकर egg की quantity बहुत कम हो जाते है. जिस वजह से आपके ovary में से egg fertilize कम होते है.

4. Male Infertility के कारण

जब आपको लगे की आपमें कोई कमी नहीं है तो हो सकता है की आपके partner में ही वो quality ना हो. अगर male के sperm की quality और quantity कम हो तो ऐसे में वो किसी को pregnant नहीं कर सकता. अगर आपके partner की भी age आपके जितनी है तो आप दोनों को problem हो सकती है.

30 और 40 के बाद Pregnant कैसे होए

अब बात करते है की 30 और 40 कि age के बाद pregnancy के chance को कैसे increase की जा सकता है. हमारा तो ये मानना है की अगर आपको pregnancy की knowledge है तो आपको pregnant होने में दिक्कत नहीं हो सकती. नीचे ऐसे ही कुछ तरीके बता रखे है, जिस की वजह से आप chance create कर सकते है.

1. सबसे पहले Doctors की सलाह ले

अगर आपकी age सही में 30 से 40 के बीच में है और आप pregnant होने की सोच रही है तो आपको सबसे पहले doctors की help लेनी चाहिए. Doctors आपका proper checkup करेंगे की आपको क्या problem है और क्या नहीं. वो आपको ये भी बताएँगे की आप pregnant हो सकती है की नहीं. अगर आपको pregnant होने में दिक्कत हो रही है तो surgery से उसे ठीक किया जा सकता है. बस एक बात ख्याल रखने की, surgery करवाने से पहले agreement को अच्छे से पढ़ ले.

2. Smoking और Drinking छोड़ दे

अगर आप 30 से 40 कि age के बाद माँ बनने की सोच रही है तो आपको smoking और drinking छोड़ देना चाहिए. Smoking के कारण धुँआ आपके ovary पर बुरा असर डालता है और drinking के कारण pregnant होने की शमता को कमजोर करता है. अगर आपका partner भी smoking और drinking करते है तो उन्हें छोड़ने की लिए कहे. तो अब आप समझ गए होंगे की इन्हें छोड़ना आपके लिए कितना अच्छा है.

3. Weight कम करे

अगर आप 40 कि age के अन्दर pregnant होने चाहती है तो आपको अपने weight पर control करना होगा. ज्यादा weight या fat होने से body में बहुत साडी बीमारिया पैदा हो जाती है जिससे pregnant होने में दिक्कत आती है. सबसे बड़ी दिक्कत तब आती है जब period time तो time नहीं आते है. Weight को कम करने के लिए regular exercise यो yoga करे.

4. Healthy Diet ले

30 से 40 कि age में आपके body में energy level बहुत कम हो जाते है और ऐसे में pregnant हो पाना बहुत मुस्किल है. इसलिए आपको healthy diet लेना start करना चाहिए जिसमे :- protein हो, vitamin हो, minerals हो और calcium हो etc etc.

5. Regular Sex करे

जब pregnant होना है तो sex करना तो जरुरी है. तो आपको ऐसे में regular sex करना चाहिए, इससे आपके pregnancy के ज्यादा chance बन सकते है. अगर आपको sex के बारे में ज्यादा पता नहीं है तो आप doctors की सलाह ले सकते है.

6. Ovulation के बाद में जाने

Pregnancy के chance को 100% बनाने के लिए आपको ovulation के time का पता होना चाहिए, तभी आप माँ बन सकती है. आप को बता दे की period के time ovulation का time बनता है जिसमे आपको regular सम्भोग करना होता है.

7. Sex Position को जाने

आप कैसे सम्भोग करते है वो बहुत matter करता है. आपने sex position का नाम तो सुना होगा. Sex position में कुछ ऐसे position होते है जिससे pregnant होना और आसान हो जाती है. Sex position में doggy style को सबसे best माना जाता है.

8. Yoga और Exercise करे

आप सभी को बता दे की yoga और exercise करने से energy power increase होती है और stress और depression कम होता है. तो अगर pregnant होने की तेयारी कर रही है तो ऐसे में आपको morning में yoga और exercise करना चाहिए. जितना आप stress free और depression free रहोगे उतना ही आप pregnant होने के chance को increase कर सकते है.

9. Supplement Use करे

Market में बहुत type के supplement मिलते है जो ये दावा करते है की आपकी कमजोरी को हम decrease करेंगे तो आप इन supplement का use कर सकती है. बस एक बात का ध्यान रखने की supplement लेने से पहले किसी doctors की help ले ले.

10. अपने Partner पर भी ध्यान दे

आपके healthy रहने के साथ साथ आपके partner का healthy रहना भी बहुत जरुरी है तभी आप pregnancy के chance को ज्यादा increase कर सकती हो. 30 से 40 की age में जितना आपका energy power low होता है उतना ही आपके partner का energy power low होता है.

तो दोस्तों आपको हमारा ये वाला article केसे लगा. अगर आपके मन में और कोई dout है तो हमसे सीधा पूछे. इस article को share करना ना भुले आपलोग. Thanks and have a nice day.

Comments (1)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *