HomeHealth

घर पर Abortion कैसे करे – Abortion At Home In hindi

नमस्कार, welcome और आदाब, दोस्तों आप सभी का एक बार फिर से स्वागत है हमारे blog पर और आज का article है कि, “घर पर Abortion कैसे करे”. माँ बनना सभी औरतो के लिए किसी ख़ुशी से कम नहीं होता है और सभी औरते यही चाहती है कि, उसका अपना बच्चा हो जिसके साथ वो खेल सके, लाड प्यार कर सके और अपना खानदान आगे बढा सके.

पर फिर भी abortion क्यों करवाया जाता है? इसके पीछे बहुत से कारण हो सकते है जेसे कि :- जब planning किये बिना आप pregnant हो जाये, समाज के डर से मतलब youngster age में बिना marriage हुए etc etc. अगर आप समाज से बिना बताये और छुपा कर अपने घर पर abortion करना चाहती है तो आपको abortion के बारे में थोडा बहुत पता होना चाहिए. Doctors की माने तो आप 20 हफ्ते के बाद abortion नहीं कर सकती, ये कानून के खिलाफ है और आप घर पर भी नहीं कर सकती. अगर आप घर पर abortion करना चाहती है तो आपको pregnant होने के 2 हफ्ते के अन्दर गर्भपात करवा लेना चाहिए, आप ऐसे में success होयेंगी. अगर आपके गर्भधारण को 9 हफ्ते से ऊपर हो गये है तो आपको doctors से abortion करवाना होगा. तो friends be careful…………………….    

घर पर Abortion कैसे करे – Abortion At Home In hindi

पहले Confirm कर ले

गर्भपात करने से पहले आप full confirm कर ले की आप pregnant हो. नीचे हमने कुछ तरीके बता रखे है जिसकी help से आप sure कर सकती हो कि, आप pregnant हो की नहीं.

1. Pregnancy के बारे में Confirm कर ले

बहुत सी एसी महिलाये या लडकिया है जो pregnancy के symptoms को समझने में confuse हो जाती है. Period के miss होने का sign ये समझा जाता है कि, आप pregnant हो but बहुत सारे मामलों में ऐसा नहीं होता है. Pregnancy के बारे में ओर जानने के बहुत सारे sign है जेसे कि :- उलटी होना, पेट दर्द होना, अजीब सा feel होना, body parts में changes etc etc. तो ऐसे में फिर भी आप confuse है कि, आप गर्भवती है की नहीं तो आपके पास एक तरीका ये है की अपने घर पर pregnancy test tool से check करे. Period के ख़त्म होने के बाद 1 हफ्ते बाद आपको tool kit से test करना चाहिए, ऐसे में जो भी result आयेगा वो एक दम करेक्ट होगा.

2. Doctors की Help ले

अगर आप शादी सुधा है तो आपको doctors के पास जाने में कोई परेशानी नहीं होयेगी but अगर आप unmarried है तो आपको घबराने की जरुरत नहीं है कि, doctors क्या सोचेगा. बिंदास doctor के पास जाये और उनसे checkup करवाए. Doctors आपका blood test और urina test करेंगे जिससे pregnancy के बारे में पता लगाना easy है. तो अगर आप pregnant है तो आपके मन में बहुत सारे सवाल होंगे. तो ऐसे में doctors आपके लिए best choice है.

3. अब Decide करे की आपको क्या करना है

किसी भी महिलाओ और लडकियों के लिए ये abortion करवाना easy नहीं होता है. उन्हें पता होता है कि, उनके अन्दर एक नवजात शिशु है जो उनका रूप है. पर आपके लिए unexpected pregnancy किसी fighting से कम नहीं होती है. ऐसे में आपको 1 हफ्ता गहरायी से सोचना चाहिए क्योंकि आपका decision आपका future तय करेगी.

4. किसी से Help ले

अगर आप बहुत ज्यादा confuse है कि, ऐसे time पर क्या करना सही है तो ऐसे में आपको किसी बड़े की help लेनी चाहिए. अगर वो बड़ा female हो तो आपके लिए बहुत अच्छा है. उनसे सलाह ले कि, अब क्या करे. किसी ऐसे से ही help लेना जो आपको समझ सके और आपको सही guide कर सके. अगर आप चाहती है कि, ये बात आप अपने घर वालो को बताये तो आप बता सकती है choice आपकी है. बस हम आपको ये कहेंगे कि, जल्दबाजी में कोई decision ना ले.

घर पर Abortion करने का तरीका

तो दोस्तों अब बात करते है कि, घर पर abortion केसे किया जाता है. नीचे हमने कुछ घरेलु तरीके बता रखे है, इन्हें ध्यान से पढ़े और follow करे. हमे उम्मीद है कि, आप अपने अंजाम में जरुर सफल होंगे. Best of luck all of you.

1. Vitamin-C

Vitamin-C में Ascorbic acid होता है जो आपके egg को proper fertilize होने से रोक देता है. अगर साफ़ साफ़ कहे तो इससे Miscarriage होने के बहुत ज्यादा chance होते है. तो अगर आपको लगे की आप pregnant हो गयी है तो आपको हर रोज MG Vitamin-C लेना start करना होगा. थोड़े दिनों में आपको अपने miscarriage होने का पता लग जायेगा.

2. Abortion Pill

आपको ये सुन कर ख़ुशी होगी कि, market में बहुत तरह के abortion pill available है जो ये दावा करते है कि, हम आपके pregnancy को ख़त्म कर सकते है. वेसे तो एसी दावा हर chemist में मिलना मुस्किल है क्योंकि ये कानून के खिलाफ है but अगर आप थोडा बहुत effort करोगे तो आपको easily मिल जाएगी. बस एक बात का ध्यान रखना कि, pill खरीदने से पहले उसकी expiry date जरुर देख ले.

3. Pineapple juice

Pineapple में bromelain type का एक Enzyme होता है जो आपके egg को private part से बहार निकालने में help करता है. डरने की कोई जरुरत नहीं है इससे आपको कोई नुक्सान नहीं होगा. बस आपको हर रोज pineapple का juice पीना होगा वो भी ३नो time.

4. गर्म पानी से लगातार नहाना

Doctors की माने तो अगर हर रोज गर्म पानी से नहाया जाये तो गर्भपात easily हो जाता है. पर आपको साथ साथ हमारे बताये हुए तरीको को भी follow करना होगा तभी आप जल्दी abortion से पीछा छुड़ा सकती है.

5. कही बाहर जाकर Abortion करवाये

अगर इतना सब कुछ करने के बाद भी आपको कुछ फर्क नहीं पता और आप abortion के चक्कर में बहुत परेशान है तो आपको अब किसी doctors की help लेनी होगी. बस एक बात का ध्यान रखे की आपके pregnancy को 20 हफ्ते से ऊपर ना हुआ हो. अगर आप अपने city में abortion इसलिए नहीं करवा रही है ताकि किसी जानने वालो को पता ना चले तो आपको किसी दुसरे city में अपना abortion करवाना चाहिए. यही आपके पास last option है.

एक सवाल जो सभी के मन में रहता है कि, क्या घर पर Abortion करना Safe है

ये सवाल सभी के मन में चलता रहता है कि, क्या घर पर easily abortion किया जा सकता है? या घर पर गर्भपात करना सही रहेगा? तो हा दोस्तों घर पर आप easily abortion या गर्भपात कर सकती है क्योंकि पुराने time में clinic या औजार नहीं हुआ करते थे पर फिर भी भी easily abortion हो जाता है. पर कभी कबार घर पर abortion करना उलटा भी पड़ सकता है तो इसलिए आप कुछ भी try कर रही है तो सबसे पहले किसी बड़े से या doctors से एक बार पूछ ले.

Friends, हमे उम्मीद है कि, आपको इस article से बहुत कुछ सिखने को मिला होगा. अगर ये article आपको अच्छा लगा हो तो हमे comment करना ना भुले social media sites में. हमारे साथ बने रहे next article के लिए. दोस्तों अपना ख्याल रखे और स्वस्थ रहे.

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *