HomeHealth

Pregnancy में खुद को Active कैसे रखे – Active During Pregnancy

तो कैसे हो आप लोग, दोस्तों आप सभी का एक बार फिर से स्वागत है हमारे blog पर और आज का article है कि, “pregnancy में खुद को active कैसे रखे”. Pregnancy सभी महिलाओ के लिये एक सुखद एहसास होता है और साथ साथ में pregnancy एक नाजुर समय भी होता है. जेसे जेसे आपके baby की growth होती रहती है वेसे वेसे आपको अपना ध्यान रखना बहुत ज्यादा जरुरी हो जाता है.

सभी महिलाओ के लिये pregnancy में अपने आपको active रखना बहुत मुस्किल होता है. तो ऐसे में सभी pregnant महिलाये यही जानना चाहती है कि, pregnancy के time खुद को fit and fine कैसे रखा जाये? ताकि delivery के time ज्यादा problem का सामना ना करना पड़े? तो friends इस article में हम आपको बतायेंगे कि, अपने आपको fit रखने के लिये कोन कोन सी exercise करनी चाहिये? और किस तरह की diet लेनी चाहिये? So, please check out below for more information……………………………………………….

Pregnancy में खुद को Active कैसे रखे – Active During Pregnancy

Exercise से अपने आपको Fit रखे

अगर आपको पता नहीं है कि, pregnancy में exercise भी की जाती है तो आपको बताना चाहेंगे कि, हा pregnancy में अपने आपको fit and fine रखने के लिये आप exercise कर सकती है. अगर आप अपने baby और अपने आपको healthy रखना चाहती है तो आपको pregnancy में exercise करना चाहिये.

ज्यादातार क्या होता है कि, pregnancy में सभी महिलाये ज्यादा थकान feel करती है जिस वजह से आप सुस्त पड़ जाती है. अगर doctors की माने तो pregnancy के time ज्यादा सुस्त रहना health के लिये अच्छा नहीं होता है तो आपको अपने आपको active रखने के लिये exercise का सहारा लेना चाहिये.

Exercise करने के फायदे

सबसे पहले हम आपको exercise के फायदों के बारे में बतायेंगे तभी आप जान पाओगे कि, exercise क्यु करना जरुरी होता है?

(a). Pregnancy में महिलाओ को सबसे ज्यादा tension अपने weight बढ़ने की होती है क्योंकि उन्हें लगता है कि, pregnancy में weight बढ़ने से बाद, बाद में weight कम नहीं होता. तो अगर आप pregnancy के time exercise करोगे तो आप अपने weight को बढ़ने से रोक सकते हो और fit रह सकते हो.

(b). Exercise का सबसे बड़ा फायदा ये है कि, इससे pregnancy के time आपको pregnancy related problem को face नहीं करना पड़ेगा.

(c). अगर आपको pregnancy में नींद नहीं आती है तो exercise करने से नींद अच्छी आती है.

(d). Exercise करने से आपकी body में flexibility आती है जिससे आपको delivery के time ज्यादा problem नहीं आयेगी.

कोन कोन सी Exercise आपको करनी चाहिये

आपको ये पता होना चाहिये कि, कोन कोन सी exercise करने से benefits मिलता है? तभी आप exercise का फायदा ले सकते हो. Exercise के बारे में जानने से पहले हम आपको ये बता देते है कि, exercise के लिये आपको कैसे prepare होना है? Pregnancy में direct exercise start करने से आपको injuries का सामना करना पड़ सकता है तो आपकी भलाई इसी में है कि, exercise से पहले warm-up कर ले. Warm-up करने के लिये आप हल्का 10 से 15 minute तक walk या jogging कर सकते हो. इस बात का भी ध्यान रखे कि, warm-up में अपने आपको ज्यादा थकाये नहीं.

अब बात करते है कि, pregnancy में कोन सी exercise करनी best है?

  • walking
  • stretch
  • Yoga
  • Dance
  • Swim
  • Household Chores
  • Cardio

अच्छी Diet से अपने आपको Fit रखे

Pregnancy में diet का role बहुत बड़ा होता है क्योंकि जो आप खाती है उसका असर आपपर और आपके baby पर पड़ता है. तो ऐसे में आपके लिये ये जानना बहुत जरुरी है कि, Pregnancy में किस तरह का diet plane follow करना चाहिये? तो अगर आप pregnancy के लिये Indian food ढूंड रही है तो हमने इस section में आपके लिये एक diet chat plane बनाया है.

  • Meat, fish, egg और nuts
  • Dairy products
  • Fruits और dry fruits
  • Green vegetables
  • Breads और Rice
  • Fats, Oils
  • Folic acid

अब बात करते है कि, आपके लिये pregnancy में ज्यादा पानी पीना ठीक है की नहीं? अगर doctors की माने तो pregnancy में dehydration होने का बहुत chance होता है but सिर्फ dehydration से बचने के लिए ही पानी नहीं पीना चाहिए बल्कि अपनी fitness को ध्यान में रख के पानी का use करना चाहिए जो की आपकी health के लिए बहुत अच्छा है. आप पानी के अलावा चाय, juice का भी सेवन कर सकती है but water सबसे best option होगा आपकी pregnancy के time पर. आपको ज्यादा से ज्यादा 15 कप पानी का पीना चाहिए ताकि आप pregnancy में खुद को healthy रख सके. अगर पानी के अलावा आपका कुछ और मन करे पिने का तो आप limited quantity में चाय, juice, coffee भी पी सकते हो पर ध्यान रखे की इन सब चीजों की अती सेहत के लिए ख़राब है और आपके pregnancy के time पर भी नुकसानदायक है. कही पर भी दिक्कत आये तो आप अपने doctor से एक बार consult जरूर करे.

Doctors की सलाह लेना ना भुले

जरूरी नहीं की जो activity आप अपने daily life में करते आ रहे हो वही activity आप अपने pregnancy के time भी करो. अगर daily activity को लेकर आपके मन में कोई confusion है तो उसको clear करने के लिए सबसे पहले अपने doctor से जरूर consult कर ले, क्युकी ये आपके pregnancy का सवाल है.

वैसे तो pregnancy के time पर exercise करना आपके लिए और आपके baby के लिए बहुत अच्छा होता है but अगर आप pregnancy के time पर heart problem, cervical problem, lungs problem etc है तो ऐसे में doctor mostly exercise को avoid करने के लिए ही कहेंगे. ऐसे में अपने doctor की ही सुने ताकि आप और आपका baby safe रहे. पर जरूरी नहीं की जो normal इंसान exercise करता है वही pregnancy के time पर exercise करनी चाहिए बल्कि अपने doctor से सलाह ले की कोन कोन से exercise during pregnancy में  करनी चाहिए ताकि आपको आपके baby को safe रहने में help मिल सके.

तो friends आपको हमारा ये वाला article केसा लगा, हमे बताने के लिये comment section में comment करे. pregnancy से related कोई भी सवाल अगर आपके मन में है तो आप हमसे पूछ सकते है. दोस्तों हमारे साथ बने रहे next article के लिये. Thanks and have a nice day all of you.

Comments (1)

  • Sir meri sadi ko 7 montha ho Gaye h
    M kab unke sath sex kru jo m pregnent ho jao…..plz help me…. periad date 14 ko har montha ata h

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *