HomePregnancy Ke Time

Pregnancy में खून की कमी कैसे दूर करे – Anemia During Pregnancy In Hindi

तो कैसे हो आप लोग, दोस्तों आप सभी का स्वागत है हमारे blog पर और आज का article है कि “Pregnancy में खून की कमी कैसे दूर करे”. Pregnancy में सभी महिलाओ को अलग अलग problem को face करना पड़ता है और उन problem में से एक है, “खून की कमी का होना”. खून की कमी को English में anemia कहते है और anemia तब होता है जब body में Hemoglobin की कमी होती है. Hemoglobin की कमी होने पर या iron की कमी होने पर pregnant महिलाये अपने आपको कमजोर या ज्यादा थका feel करती है. इस तरह की कमजोरी ना तो आपके लिए अच्छी है और ना ही आपके बच्चे के लिए. तो आपको जरुरी है कि, अपने खून की कमी को पूरा करे.

Pregnancy में खून की कमी कैसे दूर करे - Anemia During Pregnancy In Hindi

दोस्तों यहाँ पर बताये गए सभी तरीके सही है. पर फिर भी हम आपको यही कहेंगे कि, सबसे पहले doctors के पास जाये और एक बार checkup कराये.

किन कारणों से खून की कमी होती है

Friends इस section में हमने बताया है कि, किन कारणों के कारण body में खून की कमी होती है. नीचे दिए गए सभी कारण एक दम सही है.

1. Folic Acid की कमी होने पर

Folic acid को आप vitamin-b भी कह सकते है. Folic acid और vitamin-b मिल कर Hemoglobin के स्तर को increase करते है जिससे red cells बनते है. अगर आपके अन्दर red cells की कमी होती है तब आपमें खून की कमी हो जाती है जिसे anemia कहते है.

2. Vitamin – B

जेसे की हमने आपको पहले भी बताया है कि, vitamin-b का होना बहुत जरुरी है. तो अगर आपमें vitamin-b की कमी है तो आपको healthy diet लेना चाहिए.

3. Hemoglobin का कम हो जाना

Hemoglobin तब कम होता है जब आपमें vitamin-b या folic acid की कमी होती है जिससे खून की मात्रा कम हो जाती है.

4. अच्छा खान पान ना होने के कारण

ज्यादातार pregnant महिलाये अपने खान पान पर कम ध्यान देती है, जिस वजह से उनमे खूम की कमी देखी जा सकती है तो अगर आप खून की कमी से बचना कहते है तो आपको अपने खान पान पर ध्यान देना होगा और healthy diet को follow करना होगा.

Pregnancy में खून की कमी का कैसे पता चलता है

दोस्तों इस section में हम आपको बताएँगे कि, pregnancy में कैसे पता लगाया जाये कि आपमें खून की कमी है? नीचे हमने 10 वजह बताये है, आप इन्हें पढ़े.

1. ज्यादा थकान, चिंता होने पर

Pregnancy में थकान और चिंता होना बहुत आम बात है but अगर आपको ये ज्यादा feel होता है तो ये एक sign हो सकता है कि, आपमें खून की कमी है.

2. Weakness होने पर

Pregnancy में weakness भी common कारण है but अगर आपको बहुत जदय weakness feel हो रहा हो तो आप अंदाजा लगा सकती है कि आपमें खून की कमी है.

3. ज्यादा sir दर्द होने पर

सर दर्द भी pregnancy में आम बात है but अगर आपको ज्यादा feel होये तो ये भी एक sign है.

4. हाथ और पाव ठंडा feel होने पर

वेसे तो pregnancy में ऐसा नहीं होना चाहिए but फिर भी बहुत सारी महिला feel करती है कि, उनके हाथ या पाव ठन्डे रहते है. ऐसे में आपको तुरंत अपने doctors के पास जाना चाहिए. वेसे तो ये problem normal होती है but अगर ये problem ज्यादा दिन तक रहे तो आपके लिए सही नहीं है.

5. Low body temperature होने पर

अगर आपका energy level एक दम से ही गिर जाये तो समझ ले कि, आपमें खून की कमी है.

6. Skin का पीला होने पर

Pregnancy में skin changes का होना आम बात है but अगर आपकी skin पीली पड़ जाये तो इसका sign कुछ और है तो समझ ले कि, आपमें खून की कमी है.  

7. तेजी से या कम Heartbeat चलने पर

Pregnancy में बहुत सारी महिलाओ की यही सिकायत रहती है कि, उनका heartbeat कभी तेज चलता है तो कभी slow. वेसे ये कोई बड़ी problem नहीं है but फिर भी आपको एक बार doctor help ले लेनी चाहिए.

8. साँस Proper ना मिलने पर

Doctors का भी यही मानना है कि, pregnancy में सभी महिलाओ को साँस या breath लेने में problem आती है but आपकी problem normal से भी बहुत ज्यादा हो तो ये एक sign हो सकता है.

9. शरीर में ज्यादा दर्द होने पर

Pregnancy में शरीर में दर्द या तो पीठ में होता है या पैरो में होता है but अगर आपको शारीर में दर्द हर जगह पर होये तो समझ ले कि, आपमें खून की कमी है.

10. ज्यादा चिडचिडा होने की Condition पर

चिडचिडापन भी pregnancy में common है but अगर आप बहुत जयादा गुस्से में रहती हो तो उसी time समझ ले की, आपको खून की कमी है.

Pregnancy में खून की कमी दूर करने का तरीका (Anemia During Pregnancy)

दोस्तों इस section में हम आपको खून की कमी को दूर करने का तरीका बताएँगे तो ध्यान से इस section को पढ़े और समझे.

1. Vitamin ले

दोस्तों vitamin में folic acid और iron शामिल होता है और आपको ये भी पता है कि, इसकी कमी से ही body में खून की मात्रा कम होती है. तो आपको pregnancy में vitamin की मात्रा ज्यादा लेनी चाहिए. आप vitamin के लिए या तो गोलियों का सहारा ले सकती है या तो आपको ज्यादा vitamin वाले diet को follow करना चाहिए. अगर आप vitamin के लिए tablets लेने के बारे में सोच रही है तो हम तो आपको यही कहेंगे कि, एक बारी अपने doctors से conform कर ले.

2. आप Supplement भी Use कर सकती है

अगर आपके body में iron की मात्रा कम है तो आप iron supplement भी use कर सकती है, सभी doctors यही recommended करते है. Pregnant महिलाओ को एक दिन में 27 milligram iron चाहिए होता है. इस बात का ध्यान रखे कि, iron में अलग अलग quality होती है सही iron लेने के लिए doctor से सलाह ले.

3. Pregnancy में सही खाये

खून की कमी को दूर करने का सबसे अच्छा तरीका ये है कि, अपने diet में सुधारे करे और healthy diet ले. Healthy diet में आप :- fish, meat, beans, nuts, seeds, egg, fruits, green vegetables ले. इन सब में दुनिया भर के iron और folic acid, vitamin and calcium होते है जो आपको healthy रखने के लिए बहुत है.

दोस्तों आपको हमारा article केसा लगा, हमे बताने के लिए commenting section में comment करे. अगर आपके मन में इस article से related और कोई सवाल है तो हमसे direct पूछे. Thanks and have a nice day.

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *