HomeHealth

Pregnancy में कोन सी Medicine नहीं लेनी चाहिये – Avoid Medicine During Pregnancy

Hello friends, आप सभी का स्वागत है हमरे blog पर और आज का article है कि, “Pregnancy में कोन सी medicine नहीं लेनी चाहिये”. Pregnancy में महिलाओ को बहुत सारी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है जेसे कि :- सर्दी जुखाम, गैस problem, stomach pain, सिर दर्द etc etc. ऐसे में medication का use करना doctors सही मानते है. आप कह सकते है कि, pregnancy में medication का use 50% होता है.

यहाँ पर आपको एक बात ये समझने वाली है कि, pregnancy में कोन कोन सी दवाईया खानी चाहिये और कोन सी नहीं. हर दवाई में बहुत सारी variety होती है तो ऐसे में आप कोई भी दवाई ले लेती है. कोई दवाई काम कर जाती है तो कोई दवाई reaction, जिससे आपको pregnancy में बहुत दिक्कतों का सामना करना पढ़ जाता है. तो अगर आप ऐसा नहीं चाहती है तो आपको दवाईयो के प्रती सचेक होना चाहिये. दोस्तों इस article में हमने कुछ एसी दवाईया बताई है जो आपको pregnancy के time नहीं लेनी चाहिये. ज्यादा जानकारी के लिये नीचे पढ़े……………………………………

Pregnancy में कोन सी Medicine नहीं लेनी चाहिये – Avoid Medicine During Pregnancy

Avoid Medicine During Pregnancy In Hindi

नीचे जो जो medicine बताई गयी है उन दवाईयो के नाम ध्यान से पढ़े और इन्हें लेने से दूर रहे.  

1. Painkillers की दवाइयां

दोस्तों कई बार हमे सिर में दर्द या शरीर में दर्द होने लगता है तो ऐसे में हम painkiller की दवाइयां लेते है. ऐसा ज्यादातर हर कोई करता है, पर doctors कहते है की जो पहली बार माँ बन रही है उन्हें इन painkillers की दवाइयां नहीं खानी चाहिए क्युकी ये इससे शरीर में effect पड़ता है. इसके बजाये अगर आपको कभी भी सिर दर्द या शरीर दर्द होए तो, ऐसे में आप massage, योग करके उसे दूर कर सकते है.

2. सर्दी जुकाम की दवाइयां

Pregnancy के समय में अगर आपको सर्दी झुकाम हो जाये तो दोस्तों आप किसी भी प्रकार की दवाइयां लेने से बचे क्युकी इस तरह की दवाइयां safe नहीं होती है, ये आपके शरीर के system को खराब कर देती है. सर्दी जुकाम को दूर करने के लिए आप गरम पानी का सेवन करे और nose spray का भी use कर सकते है.

3. Allergies की दवाइयां

किसी तरह की allergies आपको हो जाये तो doctors के पास जाये क्युकी कुछ दवाइयां pregnant lady को suit नहीं करती है. वो उनके newborn baby में reaction कर सकती है इसलिए इस तरह की दवाइयों से बच के रहे हो अपने doctor से consult करे.

4. मुहासे की दवाइयां

जब आप pregnant होती है तो आपको कई तरह के problems को झेलना पड़ता है, जिनमे से एक skin problem है, जिसमे मुहासे भी आते है. ये इसलिए होता है क्युकी pregnancy के समय में आपके शरीर के hormonal अपना balance खो देते है, जिसकी वजह से कुछ ना कुछ शरीर में complication आती रहती है. मुहासे की problem को दूर करने के लिए doctors आपको दवाइयां भी देते है पर दोस्तों उसे जितना हो सके avoid करे, क्युकी जब आपके शरीर के hormone ठीक हो जायेंगे तो आपके face में glow अपने आप आ जायेगा.

5. नाक से Related दवाइयां

नाक में जब ज्यादा ही पानी आने लगता है, या itching होने लग जाती है तब हम nose से related दवाइयां खाने लग जाते है जिसकी वजह से महिलाओ को vomiting, सिर दर्द की शिकायत होने लग जाती है. इसे बचने के लिए स्टीम ले कर inhale करना चाहिए, गरम पानी से नहाना चाहिए. ये आपको help करेगा.

6. Anti-depressants की दवाइयां

Pregnancy के समय में कुछ एंटी depressants की दवाइयां safe नहीं होती है. Studies से पता चला है की इसके सेवन से बच्चे के birth में defects आ जाता है इसलिए जब कभी भी आपको एंटी depressants की दवाइयां लेनी हो तो उससे पहले अपने doctors से consult जरूर करे.

7. पीड़ा-नाशक (Aspirin) की ओषधि दवाइयां

जब किसी को migraine headache होने लगता है तो doctors aspirin देते है. पर दोस्तों pregnancy के समय में ये aspirin का सेवन खतरे से कम नहीं है क्युकी ये complication को ओर बढ़ा देता है. और कई बार तो miscarriage की भी नोबत आ जाती है.

8. Tension और Anxiety की दवाइयां

Pregnancy के समय में कई शरीर से लेकर mind में भी changes आने लगते है और हमे tension और anxiety की भी problem होने लगती है. और इससे दूर करने के लिए कुछ महिलाये दवाइयों को सहरा लेती है जो की ठीक नहीं है. इसमें आपको खुद mind fresh करने के लिए exercise, yoga, walk आदि करना चाहिए ताकि आप खली बेठ कर कोई tension ना लो, खुद को ऐसे में busy रखो.

9. Drugs

Pregnancy के समय में drugs लेना आपके newborn baby को दिल की बिमारिओ के नजदीक ले जाता है. ज्यादा से ज्यादा drugs लेने से आपको miscarriage भी हो सकता है. दोस्तों drugs लेने से uterine wall सिकुड़ने लग जाता है, जिसकी वजह से आपके pregnancy time पर bleeding या miscarriage होने की सम्भावना बढ़ जाती है.

10. जड़ी बूटी की दवाइयां

जड़ी बूटी का सेवन pregnancy के समय में अच्छा तो होता है पर जरूरी नहीं की सारी की सारी दवाइयां आपके लिए ठीक हो. कुछ ऐसी भी दवाइयां है जो doctors pregnancy के समय में माना करते है. जैसे की अलोवेरा, नद्यापान, येरो(एक प्रकार का पेड़), मेहंदी, दालचीनी आदि. का सेवन तो बिल्कुल भी pregnancy के समय में नहीं करना चाहिए.

दोस्तों यहाँ पर हम एक बात साफ़ साफ़ कह देना चाहते है कि, हमने जो जो दवाईया बताई है ना लेने के लिये वो सब हमने internet की जानकारी के हिसाब से बताई है. हमारी नजर में कोई भी दवाईयी खराब नहीं है. हम बस आपको इतना कहना चाहेंगे कि, अगर आप ये दवाईया ले भी रही है तो अपने doctors से एक बार राय जरुर ले ले. अगर आपको हमारा ये article बहुत पसंद आया होगा तो हमे comment के through जरुर बताये. हमारे साथ बने रहे next article के लिये. Thanks and have a nice day all of you.

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *