HomeHealth

Pregnancy में Back Pain को कैसे कम करे – Back Pain During Pregnancy

Hello friends, केसे हो. दोस्तों आज हम pregnancy में होने वाले back pain के बारे में बात करेंगे. आज का article है कि, “pregnancy में back pain को कैसे कम करे”. Back pain होने के बहुत सरे reason है but pregnancy के दोरान पीठ दर्द का होना भी कई ओरतो को दुखी करता है. हमारे body के spinal cord जिससे रीड की हड्डी कहते है वो हमारे शरीर के balance को बना के रखता है और जब ओरत pregnant होती है तो कई complication लेके आती है. उसी को ध्यान में रखते हुए हमे पीठ दर्द को भी avoid नहीं करना चाहिए. ऐसे में अपना और अपने baby को safe रखने के लिए जरूरी है की आप aware रहे और रोजाना exercise करना ना भुले. Back pain के बारे में ओर जानने के लिये ये article पूरा पढ़े. So, please check out below for more information……………………………………………………………………………..

Pregnancy में Back Pain को कैसे कम करे - Back Pain During Pregnancy

Pregnancy में Back Pain होने के कारण

पीठ दर्द होने के कारण आज हम आपको बताने वाले है. जब ओरत pregnant होती है तो उसके back में एक curve बनने लग जाते है. वो curve तब बनता है जब ओरत का पेट आगे की तरफ बढ़ने लगता है तो उसके back muscles भी आगे की तरफ जाने लग जाते है जिसकी वजह से पीठ में एक curve दिखाई देने लग जाता है. अगर आपके back muscles strong नहीं है तो ऐसे में आपको पीठ दर्द के साथ साथ सिर दर्द आदि का सामना करना पड़ जाता है.

पीठ दर्द की एक और वजह आपके शरीर का posture हो सकता है. जब ओरत का पेट आगे की तरफ बढ़ने लग जाता है तो उससे आगे की और load पढने लग जाता है जिसकी वजह से वो अपने posture पर ध्यान नहीं दे पाती है और पीठ दर्द का शिकार हो जाती है. पीठ दर्द का एक और कारण doctors के हिसाब से ये है की ओरत का breast size. अगर ओरत pregnancy की हालत में बिना bra के बिना breast को ऐसे ही रहने देती है तो पीठ का दर्द होने की सम्भावना हो सकती है. Proper body का shape आपको पीठ दर्द से छुटकारा दिलवा सकता है.

Exercise से Back Pain दूर करे

पीठ दर्द pregnancy में आम बात हो चुकी है जो की ओरतो के लिए uncomfortable वाली condition पैदा करती है ऐसे में पीठ दर्द से दूर कैसे रहा रहा जाये उसकी exercise नीचे है. इसमें आप पीठ के दर्द से दूर रहने के लिए हल्का हल्का swimming कर सकते है जो आपके लिए benefit साबित होता है उसके साथ साथ आप cow and dog वाली exercise कर सकते है जो पीठ दर्द को दूर करने के लिए किया जाता है. ध्यान रखे की कोई भी exercise करने में अपने शरीर की शमता से ज्यादा effort ना डाले नहीं तो उस exercise का आपको नुकसान भी हो सकता है.

Posture सही रखे

Friends इस section में हम आपको posture सही रखने के बारे में बतायेंगे, जिससे आप back pain से बच सकती है. नीचे जो भी तरीके बताये है सभी एक से बढ़कर है. तो ध्यान से इन तरीको को पढ़े और follow करे.

1. सीधा खड़े

सबसे पहले तो जब ओरत का पेट आगे की तरफ बढ़ने लग जाता है तो उनका शरीर का posture ख़राब होने लग जाता है उनका शरीर का load आगे की तरफ बढ़ने लग जाता है, उनका चलना, उनका सीधा खड़ा रहने में भी changes आ जाते है तो ऐसे में अगर हम अपने शरीर के बारे में aware रहे की हमे कैसे अपने शरीर का posture सही रखना है तो ओरते कई disorder से भी बच सकती है. अपने शरीर का posture सीधा करने के लिए दिवार के बल पीठ लगा के सीधा खड़े होने की कोशिश करे, थोडा सा अपने पेरो को खोल के खड़े होए, अपने कंधे को relax position में रखे और back को सीधा रखने की कोशिश करे. जितना हो सके उतना खड़ा होए जरूरी नहीं की ज्यादा समय तक ऐसे ही खड़ा रहना है. ऐसे ही सीधा सीधा चलने की भी कोशिश करे ताकि आपका posture सही रहे.

2. बैठते वक्त Support ले

pregnancy में ओरते ठीक ढंग से बेठ नहीं पाती क्युकी उनकी पीठ में ज्यादा ही curve आ जाता है और पेट भी बढ़ा हुआ होता है तो ऐसे में बैठते समय support लेना बहुत जरूरी है ताकि आपका शरीर comfortable feel कर सके. अब बात आती है की support लेना किस चीज़ का है? तो इसमें हम तकिया के support की बात कर रहे है. एक तो तकिया मुलायम होता है जिसका सहारा लेना बहुत आसन हो जाता है. तो जब कभी भी आप बेठे तो पीठ पर तकिया लगा के आराम से बेठने की कोशिश करे. तकिये का सहारा लेने से आप पीठ दर्द को कम कर पाओगे.

3. सोते वक्त Support ले

Pregnancy के समय ओरतो के लिए सोना बहुत मुश्किल हो जाता है की किस position में सोये तो ऐसे में वो right सोये या left तकिये का सहारा लेके सोये. जिससे उनको कोई दिक्कत नहीं आती है. अब तकिये को कैसे लेना है? तकिये को लेने का तरीका हम आपको यहाँ बतायेंगे की कैसे लेना है. सबसे पहले अपने सिर पर जो normally हम लेते है दूसरा आपने पेट पर ताकि जो पेट आपका बढ़ा हुआ है वो लटके नहीं तो उससे भी सहारा देने के लिए तकिया लगाना चाहिए और तीसरा अपने पेरो में ताकि आपके पैर भी comfortable position में रहे और पूरा शरीर आपका comfortable रहे और नींद भी आराम से आये.

4. Support बेल्ट भी ले सकते है

Belt का काम भी support देना होता है उसके लिए दुकान में अलग अलग size के और shape के बेल्ट दुकान में पाए जाते है जिसकी मदद से आप use कर पीठ दर्द के इलावा कई दर्द को कम कर सकते है. इस बेल्ट का काम abdominal muscles को support देना होता है जिसकी वजह से आप कई तरह के दर्द से बच सकते हो.

5. सही जूते, चपल आदि को चुने

Pregnancy में भी हम पेरो में कुछ ना कुछ पाते है तो ऐसे में हमे ध्यान रखना चाहिए की कोई ऊचे हील्स वाले चपल या जूते हम ना पहने इससे पीठ दर्द और बढ़ जाता है. हमेशा flat जूते या चपल को चुने ताकि वो आपको support दे और किसी भी तरह का दर्द आपको ना झेलना पड़े.

तो दोस्तों आपको हमारा ये article केसा लगा, हमे commenting के through जरुर बताये. अगर आप pregnancy से related और article पढना चाहते है तो हमारे साथ बने रहे next article के लिये. Thanks and have a nice day all of you.

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *