HomePregnancy Se Pahle

Birth Control कैसे करे – जाने जबरदस्त तरीका

तो केसे हो दोस्तों, आज का हमारा article है की, “Birth Control कैसे करे”. अगर पहले time की बात की जाये तो उस time में लोगो के पास birth control के लिए ना तो कोई product था और न ही कोई वजह. पर जेसे जेसे time आगे बढ़ता गया वेसे वेसे लोगो के खर्चे बढ़ते गए, लोगो के जरुरत बढ़ते गए और फिर लोगो को लगा की अब birth control करना चाहिए. Market में condoms और गर्भनिरोधक गोलिया आई और लोग birth control करने के लिए उन्हें use करने लगे. आज के time में हर कोई यही चाहता है की जितनी family छोटी हो उतना ही अच्छा है और ऐसे में सभी family वाले birth control पर बहुत ज्यादा सोचते है. इस article को लिखने का हमारा main मक्सद ये है की, आपको ये पता हो की market में और कोन कोन से product है जो आपको full protection दे सकते है. नीचे हमने एक list बनायीं है, आप एक बरी इन product को use कर के देख सकते है.

Birth Control

Product Use करके Birth Control रोके

जेसे की आप सभी को पता है की market में बहुत type के product available है जो ये दावा करते है की हम आपको pregnant होने से बचायेंगे. नीचे हमने कुछ unique product के बारे में बताया है जो 100% safe है.

1. गर्भनिरोधक गोली ले

Market में दुनिया भर के गर्भनिरोधक या ipill वाली गोलिया available है जो ये दावा करते है की, हम pregnancy से आपको बचायेंगे. चलो अब बात करते है की ये गर्भनिरोधक या ipill गोलिया काम केसे करते है. गर्भनिरोधक गोली खाने से आपके ovary में से egg fertilize नहीं होते मतलब आपके egg को बहार नहीं आने देते, जिस वजह से आपके pregnant होने के chance 0% हो जाते है. अगर गर्भनिरोधक गोली की बात की जाये तो इसे ज्यादा नहीं लेना चाहिए क्योंकि ज्यादा लेने से side effect भी हो सकता है. आप कभी कबार इसे use कर सकते है but regular ना करे.

2. Condoms का Use करे

हम condoms को पहला invention कह सकते है. सबसे पहले condom का बहुत गहरा असर पडा था मानवजाति पर. Condoms को सबसे safe माना जाता है और दुनिया में करोडो लोग इसे use भी करते है. Condom का काम pregnancy रोकना होता है. Sex के time condom पहने से आपका sperm इसमें रहता है जिससे pregnancy के chance ना के बराबर होता है.

आजकल market में female कंडोम भी available है. इस ring वाले condom को महिलाओ को अपने private part में adjust करना होता है जिससे मर्द का sperm इस ring वाले condom में ही रहता है.

3. Birth Control Rings

Birth Control ring भी आपके लिए एक best option है, ये ring महिलाओ के लिए बनाया गया है. इस ring को महीने में एक बार private part में डाला जाता है. इसमें से hormones निकलता है जिससे pregnancy को रोका जाता है.

4. Gel का Use करे

Market में ऐसे भी gel available है जो pregnancy को रोक सकता है. इस gel को सम्भोग करने से ठीक एक घंटे पहले private part में लगाते है जो sperm को dead कर देता है जिससे pregnancy के chance ना के बराबर हो जाते है. अब हमे उस gel का नाम तो नहीं पता है but आप किसी doctors से इसके बारे में पूछ सकते है. या आप किसी chemist में जाकर भी पूछ सकते है.

और भी तरीको से रोके Birth Control

दोस्तों ऊपर हमने product के बारे में बताया था but अब हमे कुछ ऐसे natural तरीको के बारे में बताएँगे जिससे आप pregnancy के chance को avoid कर सकते हो. इन्हें पढ़े और जो आपको अच्छा लगे उसे use करे.

1. नसबंदी करवाये

नशबंदी करना हर किसी के लिए आसन नहीं है. लोग नशबंदी के बारे में तभी सोचते है जब उन्हें लगता है की अब नशबंदी करवा लेना ही सबसे best है. नशबंदी करवाने में कोई ज्यादा time नहीं लगता है और ना ही कोई चीर फाड़ की जाती है. नशबंदी में आपके 2 tube को block या काट दिया जाता है जिससे शुक्राणु आपके sperm तक नहीं पहुच पाते है. बहुत लोगो में ये गलतफेमी है की नशबंदी करवाने के बाद सही से सम्भोग नहीं किया जा सकता है. पर एसा कुछ नहीं है. आप नशबंदी करवाने के बाद भी पहले जेसे सम्भोग कर सकते हो but फर्क इतना होगा की आप किसी को pregnant नहीं कर सकते. अगर महिलाओ की बात कि जाये तो महिलाओ में भी नशबंदी होती है जिससे वो pregnant नहीं हो सकती.

2. Ovulation के Time को जानकर

अगर आप इतना सब कुछ नहीं करना चाहते तो सबसे आसन तरीका ये है की आपको ovulation के time का पता होना चाहिए. अगर आपको ovulation के time का पता है तो आप अपने pregnancy के chance को avoid कर सकते हो. आप लोगो को बता दे की ovulation period के time होता है जिसमे ovary में से egg fertilize होता है. Normally अगर आपके period regular है तो आपके ovulation period cycle के time 14 से 16 दिन का अन्दर होता है. बस आपको इस time सम्भोग करने से बचना होगा.

3. Surgery करवाकर

वेसे तो नशबंदी भी एक surgery है but इसके अलावा आप और भी surgery करवा सकते है. इन surgery में male और female के उस part को बंद या काट दिया जाता है जिससे pregnancy create होते है. हम तो आपको ये कहेंगे की surgery को last option में रखे. अगर आप surgery के बारे में सोच चुके है तो किसी doctors से पहले सलाह ले ले.

4. सम्भोग के बाद तुरंत Pregnancy कैसे रोके

बहुत सारे लोग ऐसे है तो pregnancy के बारे में सम्भोग करने के बाद सोचते है. अगर आप भी उन लोगो में से है तो आपके लिए हमारे पास एक best option है जिसे हमे plane-b बोलते है. Market में बहुत एसी tablets है जो सम्भोग और sex करने एक बाद तुरंत ली जाती है जिससे pregnancy के chance को रोका जा सकता है. तो आप उन tablets को ले सकते है.

तो दोस्तों आपको हमारा ये वाला article केसा लगा, हमे अपने जवाब देने के लिए हमे comment करे. अगर आपके मन में कुछ और बाते हो तो हमे वो भी बताये. Thanks and take care all of you.

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *