HomePregnancy Ke Baad

Pregnancy के बाद Body में क्या क्या Changes आते है – Body Changes After Pregnancy

दोस्तों आप सभी का हमारे blog पर स्वागत है और आज का article है कि, “Pregnancy के बाद body में क्या क्या changes आते है”. अगर आप ये article पढ़ रही है तो इसका मतलब है कि, recently आपने baby को जन्म दिया है और आप ये जानना चाहती है कि, गर्भवती के बाद शरीर में क्या क्या बदलाव आते है? देखिये pregnancy के time और pregnancy के बाद body में changes आना आम बात है क्योंकि आपके hormones में बदलाव होता है. जब आपके hormones में बदलाव होते है तो इसका असर आपके दिमाग और body पर पड़ता है. तो friends इस article में हम आपको बताएँगे कि, माँ बनने के बाद body में क्या क्या changes आते है?   
Pregnancy के बाद Body में क्या क्या Changes आते है – Body Changes After Pregnancy

Body Changes After Pregnancy In Hindi

दोस्तों इस section में हमने आपके सवालो के जवाब दे रखे है. नीचे जितने भी changes हमने बताये है वो सभी महिलाओ को गर्भवती के समय या गर्भवती के बाद face करना पड़ता है. डरने की बात नहीं है, इन्हें पढ़े और माने की ये बदलाव normally है.

1. बाल झड़ने लग जाते है

अगर देखा जाये तो सभी के हर रोज कम से कम 100 या 150 से ज्यादा बाल रोज झड़ते है. पर pregnancy के बाद बालो का झड़ना बहुत ज्यादा हो जाता है अगर इसके पीछे reason की बात की जाये तो doctors का मानना है कि, hormones के changes के कारण बाल झड़ते है. बालो के झड़ने के अलावा :- बालो का पतला होना, बालो का सफ़ेद होना, बालो का ना बढ़ना जेसी problem को भी face करना पड़ता है. ये problem आपको pregnancy के बाद 6 महीने तक रहती है इसके बाद आप recover हो जाती हो.

2. Skin में Changes होते है

बहुत सी महिलाये pregnancy के बाद अपने skin में changes देखती है. अगर किसी की skin रुखी है तो pregnancy के बाद और ज्यादा रुखी हो जाती है. अगर किसी की skin oily है तो बाद में ज्यादा oily हो जाती है. किसी के पुरे शरीर में दाने दिखाई पड़ते है तो किसी का skin खीच जाता है. तो ऐसे में आपको डरने की जरुरत नहीं है, ऐसा कुछ महीनो तक ही होगा उसके बाद आपकी body पहले जेसी हो जाएगी.

3. आपका Weight बढ़ जाता है

Weight तो आपका pregnancy के time से ही बढ़ना शुरू हो जाता है जो pregnancy के बाद भी रहता है. Doctors का मानना है कि, pregnancy के time और pregnancy के बाद महिलाओ का शरीर बहुत कमजोर होता है ऐसे में अच्छी खुराक लेना बहुत जरुरी है. जो आप अच्छी खुराक लेते हो उस वजह से आपका weight बढ़ जाता है. अगर आप अपना वजन कम करना चाहती है तो आपको pregnancy के 4 महीने बाद exercise, yoga आय aerobics करना चाहिए.

4. आपके Breast में Changes आते है

आप अपने breast में changes pregnancy के 2 से 3 दिन बाद देख सकती है. Pregnancy के बाद आपके hormones बदल जाते है जिस वजह से आपके breast में सुजन हो जाते है या आपको अपने breast का आकार ज्यादा बड़ा होता हुआ नजर आता है ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आपके breast में दूध रिसने लगते है. आपके breast ढीले या लटकने लग जाते है. अगर आप अपने breast को पहले जेसा बनाना चाहती है तो आपको अपने breast की care करनी होगी. सही size की bra पहने, अपने breast को ज्यादा लटकने ना दे और breast को ज्यादा ना दबाये.

5. कमर दर्द होना

जब आप pregnant होती है तो उस time पर आपकी रीड की हड्डी पर बहुत जोर पड़ता है, starting में आपको थोडा बहुत दर्द feel होता है but बाद में आपको इसकी आदत पड़ जाती है. जब आप अपने baby को जन्म दे देती हो तो आपकी रीड की हड्डी सीधी हो जाती है जिस वजह से आपको फिर से दर्द होने लग जाता है. पर ये दर्द फिर धीरे धीरे खत्म हो जाता है, तो दोस्तों ज्यादा tension लेने की जरुरत नहीं है.

6. Vagina में दर्द होना

Pregnancy के बाद सभी महिलाओ को सबसे ज्यादा दर्द vagina में होता है क्योंकि vagina में टाके लगे होते है जिस वजह से vagina के आसपास का रंग लाल होता है. फिर ये रंग कुछ दिनों के बाद भूरे रंग का हो जाता है और फिर कुछ दिनों के बाद ये रंग normal आपके skin के रंग जेसा हो जाता है. Pregnancy के बाद बच्चेदानी का size भी बढ़ जाता है जिस वजह से भी महिलाओ को दर्द सहना पड़ता है but कुछ दिनों के बाद बच्चेदानी का size फिर normal सा हो जाता है.

7. पैरो में Changes होना

Pregnancy के बाद आप सभी महिलाओ में पैरो में changes देख सकते हो. pregnancy के बाद body में हड्डियों का आकार भी बदल जाता है जिस वजह से महिलाओ के चाल में बदलाव आजाता है. ये बदलाव थोड़े दिन तक रहता है फिर बाद में आप normal हो जाती हो.

8. मानसिक बदलाव

Physically changes के साथ साथ महिलाओ में मानसिक बदलाव भी आता है. सभी महिलाओ का मानसिक बदलाव अलग अलग होता है जेसे कि :- कोई अपने आप रोने लग जाता है, कोई depression में चला जाता है, कोई बेमतलब का चिल्लाने लगता है, किसी का mood सही नहीं रहता. अगर देखा जाये तो सभी को मानसिक problem को face करना पड़ता है. आपको ऐसे में अपने doctors से सलाह लेनी चाहिए.

तो दोस्तों आपको हमारा ये वाला article केसा लगा, हमे commenting के through बताये. Friends इस article को share करना ना भुले social media sites में. हमारे साथ बने रहे next article के लिए. Thanks and have a nice day all of you.

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *