HomeHealth

Healthy बच्चे को जन्म देने के लिये क्या करे – Born Healthy Baby

Hello friends, तो कैसे हो आप लोग. दोस्तों आज का article है कि, “healthy बच्चे को जन्म देने के लिये क्या करे”. Pregnancy सभी महिलाओ के लिये किसी वरदान से कम नहीं होता है. Pregnancy में सभी महिलाये यही चाहती है कि, उनका जो बच्चा हो वो healthy हो. तो ऐसे में आपको अपना ख्याल बहुत ज्यादा रखना होगा. आपको ये पता होना चाहिये कि, pregnancy में किस तरह से रहा जाता है? pregnancy में किस तरह का diet लेना चाहिये? pregnancy में lifestyle केसी होनी चाहिये? pregnancy में अपने आपको fit कैसे रहना चाहिये? etc etc.

तो अगर आपको ये पता नहीं है कि, healthy baby को born करने के लिये क्या क्या किया जाता है तो tension लेने की जरुरत नहीं है. इस article में हमे आपको briefly बतायेंगे. So, please check out below for more information……………………………………………….

Healthy बच्चे को जन्म देने के लिये क्या करे – Born Healthy Baby

Tips For Born Healthy Baby In Hindi

दोस्तों इस section में हमने आपको ये बताने की कोशिश करी है कि, अपने आपको healthy baby के लिये कैसे तैयार करे. नीचे सभी tips को ध्यान से पढ़े और follow करे.

1. Pregnancy में Regular Checkup करवाये

Ladies के लिए pregnancy में regular checkup करवाना सबसे पहला काम है जो इसे avoid नहीं करना चाहिये. सबसे पहले अपने एक regular physician को choose करे ताकि वो आपका regular base पर checkup करती रहे. यहाँ पर बहुत सी महिलाओ के मन में ये सवाल चल रहा होगा कि, ये physician क्या है? doctor भी तो होते है.

देखिये एक doctor से checkup करवाना और एक physician से checkup करवाने में बहुत फर्क है क्योंकि doctor हलकी फुल्की जानकारी देता है और physician एक regular pregnancy checkup करने वाला होता है इसलिए अपने pregnancy progress में healthy रहने के लिए अपने specialized physician को choose करे ताकि daily checkup अच्छे से हो सके.

2. खाने का खासकर ध्यान रखे

खाने में खास ध्यान रखना चाहिये क्योंकि आप सिर्फ खुद के लिए नहीं अब अपने बच्चे के लिए भी खाना intake करेगी इसलिए ऐसे में भूक बहुत लगती है तो खाना ज्यादा से ज्यादा खाना चाहिए. जैसे की normally सभी महिलाये एक दिन में 200 calories intake करती है but pregnancy के time अब आपको उससे double 400 calories intake करनी चाहिए क्योंकि pregnancy के time पर आपका खाना भी double हो जाता है. ध्यान रखे की अगर आप कोई calories intake कर रही है तो वो भी healthy calories ले क्योंकि कई calories हमे junk food और fast food से भी मिलती है जो की health के लिए ठीक नहीं है.

आप जो भी खाये बस ध्यान रखे की healthy diet ले जेसे कि :- vitamin, minerals, calcium etc etc. अगर आप कुछ उल्टा सीधा खाते है तो कही ना कही उसकी कमी आपके होने वाले बच्चे पर भी पड़ सकता है इसलिए अपने diet का विशेष ध्यान रखे. During pregnancy अपने बच्चे को healthy रखने के लिए जितना हो सके fruits, vegetables और vitamin C दे सकती है उतना दे क्योंकि ये pregnancy supplements और medicine से ठीक होती है. Protein body के blood production को और cell growth के लिए काफी अच्छा होता है इसलिए जितना हो सके protein intake करे.

3. अपने आपको Active रखे

खुद को active रखने के लिए exercise बहुत जरूरी है क्योंकि pregnant होने का ये मतलब नहीं की आप body movement ही ना करो. अगर body movement ही नहीं होगी तो शरीर में कई तरह की बीमारिया भी लग सकती है और body lazy भी हो जाती है इसलिए active रहने के लिए exercise हल्का हल्का जरूरी है. Exercise का ये मतलब नहीं की आप high impact exercise या game खेल रहे हो जैसे की football, cricket, volleyball etc. क्योंकि इसमें injury होने का डर लगा रहता है. Regular exercise से delivery easy हो जाती है और physical recover भी जल्दी होती है.

Exercise में आप bicycling, swimming, walking और yoga कर सकती है. ध्यान रहे की कुछ भी करने से body ज्यादा गरम ना होने पाये क्योंकि इससे आपके baby को खतरा हो सकता है so कोशिश करे की आप हमेशा cool रहे. ध्यान रखे की आप exercise खुद के लिए तो कर रही है but उसके साथ साथ आपका baby भी healthy रहेगा.

4. Full Rest ले

Body movement के साथ साथ full rest की भी बहुत जरूरत है. But इसका ये मतलब नहीं की आप कोई सोने की दवाई लो. ये आपके लिए और आपके बच्चे के लिए हानिकारक साबित हो सकता है. रात को सोने से पहले 5-10 minutes walk करना चाहिए ताकि जब आप morning में उठो तो आपको कोई sickness ना हो. Pregnant lady को left side सोना चाहिए क्योंकि दूसरी side सोने से back में problem होती है और कुछ major problem का भी सामना करना पड़ता है. अपने सोने का एक schedule बनाना चाहिए ताकि आप अच्छी और गहरी नींद ले सको. अच्छी नींद लेने से आपके baby के growth में help मिलती है और ज्यादा से ज्यादा 8 घंटे सोने की कोशिश करनी चाहिए.

5. अपने Weight पर भी ध्यान दे

जब आप pregnant होती है तो आपका body weight automatically बढ़ता है. पर doctors की माने तो pregnancy में weight जरूरत से ज्यादा बढ़ जाना ये आपके और आपके baby के health के लिए सही नहीं होता. इसके लिए अपने doctor से consult जरूर करे क्योंकि हर individual का अपने according weight होता है जो की doctor BMI से measure करता है जिसके हिस्साब से आपका body weight, fat, mass सब का पता उसी से चल जाता है. इसलिए अपने weight पर आपकी नज़र होनी चाहिए, ताकि आप और आपका baby healthy रहे.

आपको हमारा ये article केसा लगा बताने के लिये हमे comment करे commenting section में. अगर आपके मन में इस article से related कोई भी सवाल हो तो हमसे बिंदास पूछे. दोस्तों हमारे साथ बने रहे next article के लिये. Thanks and have a nice day.

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *