HomeBaby

गर्मियों में New Born Baby का ध्यान कैसे रखे – Care New Born Baby In Summer

Hello friends, तो कैसे हो आप लोग? दोस्तों आज का article है कि, “गर्मियों में new born baby का ध्यान कैसे रखे?”. अगर आप new new mother बनी है तो आपके लिये आने वाला एक साल new new experience से भरा होने वाला है क्युकी आपका new baby छोटा होने के कारण उसकी पूरी जिम्मेदारी आपपर है. ऐसे में उसके खाने से लेकर उसके सोने तक का ध्यान आपको रखना होता है. New mother को सबसे ज्यादा problem winter के मुकाबले summer में आती है क्युकी आपको temperature के हिसाब से अपने newborn baby का ध्यान रखना होता है.

तो friends अगर आप tense में है कि, गर्मियों summer में new born baby की देखभाल कैसे की जाये तो? tension लेने की जरुरत नहीं है. हम इस article में आपको step by step तरीके बताने वाले है. So, friends please check out below for more information…………………………………………………

गर्मियों में New Born Baby का ध्यान कैसे रखे – Care New Born Baby In Summer

गर्मियों में Baby का ख्याल कैसे रखे

यहाँ पर हमने गर्मियों में छोटे बच्चो का ध्यान कैसे रखा जाता है? के बारे में बताया है? इन सब तरीको को ध्यान से पढ़े और follow करे. हमे उम्मीद है कि, इससे आपको फायदा होगा और आपकी tension भी कम होगी.

1. खाना किस तरह से दे

अगर आपका बच्चा बहुत ज्यादा छोटा है मतलब newborn baby है तो अभी वो breast milk ही पियेगा. तो यहाँ पर सबसे पहले आपको ये पता होना चाहिये कि, बच्चे को कब feed करवाना चाहिये? वेसे तो माँ को बच्चे के भूक के बारे में तब पता चलता है जब बच्चा बहुत रोता है but अगर आप baby का time set रखे तो और अच्छा होगा.

अब बात करते है कि, क्या new born baby को बाहर का दूध पिलाया जा सकता है? अगर doctors की माने तो new born baby को पहले 6 months अपना ही दूध पिलाना चाहिये. ऐसा करने से बच्चे की growth जल्दी होती है. जब बच्चा 6 month older हो तो तब आप baby food के बारे में सोच सकती है.

अब बात करते है कि, बच्चे को कैसे feed करवा सकते है? यहाँ पर आपके पास दो option है एक तो bottle के through और दूसरा breastfeeding के द्वारा. ज्यादा महिलाये breast feeding को ही prefer करती है but अगर आप bottle के साथ feed करवाना चाहती है तो आप कर सकती है. एक बात का ध्यान रखे कि, bottle में आपही का ही दूध होना चाहिये.

Doctors की माने तो starting में baby का पेट बहुत कमजोर होता है जिस वजह से बच्चे का ज्यादा खाने से हिचकी होनी शुरू हो जाती है या पेट में gas बन जाता है जिस वजह से बार बार पाद आती रहती है. तो ऐसे में इससे छुटकारा पाने के लिये आपको baby के पीठ को हलके से सहलाना चाहिये. इससे baby के problem को relief मिलती है और baby अच्छा feel करता है.

2. Water

Summer गर्मियों में छोटे बच्चे जल्दी dehydrate हो जाते है जिससे बच्चे के food को digest होने में problem face होती है तो ऐसे में आपको new born baby को पानी के छोटे छोटे ship देने चाहिये. हमेशा बच्चा को या तो boiled पानी देना चाहिये या फील्डर वाला. हम आपको ऐसा इसलिये कह रहे है ताकि पानी में bacteria ना के बराबर हो. इस बात का भी ध्यान रखे कि, एक दिन में बच्चे को कम से कम 10 ounce पानी देना चाहिये.

कई बार parents को ये पता ही नहीं चलता है कि, बच्चे को पानी कब देना चाहिये या कितना पानी देना चाहिये. तो ऐसे में आपको बच्चे के urina से अंदाजा लगाना होता है. अगर बच्चे का urina बहुत गाढ़ा है तो बच्चे को ज्यादा पानी की जरुरत है तो आपको 10 ounce या ship एक दिन में देना चाहिये. अगर बच्चे का urina normal है तो उसे कम पानी का ship देना चाहिये. हमारा बोलने का मतलब है कि, बच्चे को हर रोज कुछ ना कुछ पानी देते रहना चाहिये.

3. सही कपडे

Summer में baby के growth के लिये और baby के skin के लिये कपडे cloths बहुत matter करते है. अक्सर कई महिलाओ के मन में ये सवाल रहता है कि, गर्मियों में बच्चो को किस तरह के कपडे cloths पहनाना चाहिये? देखिये एक simple सी बात है कि, जिस तरह हमे गर्मियों में खुल्ले कपडे पसंद आते है और हम combination भी feel करते है उसी तरह से baby को भी खुले कपडे पसंद आते है. बच्चो को cotton के कपडे पहनना चाहिये. ये बात बहुत कम parents को पता होगी की बच्चो को रंग बिरंगे कपडे बहुत पसंद आते है.

4. Baby को Time To Time नहलाये

गर्मियों में आपको अपने baby को नहलाने पर भी ध्यान देना होगा. हम आपको ऐसा इसलिए कह रही है क्युकी अगर बच्चे को time to time नहीं नहलाया गया तो बच्चे के skin में red color के दाग बन जाते है और बच्चे uncomfortable feel करते है.

गर्मियों में आपको बच्चे को ज्यादा ठन्डे पानी से नहीं नहलाना चाहिये क्युकी ज्यादा ठन्डे पानी से बच्चे का temperature बिगड़ सकता है. पानी को हल्का normal रखे फिर जाकर बच्चे को अच्छे से नहलाये. साबुन के लिये आपको baby soup use करना चाहिये. इस बात का भी ध्यान रखे कि, baby को ज्यादा पानी में ना रखे. अगर आप 1 हफ्ते में 3 बार नहला सकती है तो नहलाये.

5. Baby को अच्छे से सुलाये

अब बात करते है कि, baby को कैसे सुलाना चाहिये? ये तो सभी को पता होता है कि, new born baby बहुत ज्यादा सोते है. तो आपका बच्चा कब सो जाये इसके बारे में कुछ कहा नहीं जा सकता है. अगर आप घर से बाहर है और आपका baby सो जाये तो ऐसे में आपको अपने baby को अपने एक हाथ से पकड़ना होता है sir अपने shoulder पर रखना होता है और दुसरे हाथ से उसके पीठ पर रखना होता है. इससे बच्चा अच्छी नींद ले पाता है.

अब बात करते है कि, घर पर baby को कैसे सुलाये? घर पर baby के लिये सोने के लिये एक अलग जगह होनी चाहिये जहा पर ज्यादा शोर गुल ना हो और baby को comfortable लगे. जब baby को नींद आजाये तो उसे उसके कमरे में ले जाये और सीधा सुला दे. इस बात का भी ध्यान रखे कि, baby के सोने की जगह पर कुछ खिलोने रखे दे. हम आपको ऐसा इसलिये कह रहे है ताकि जब आपका बच्चा उठे तो वो direct ना रोये बल्कि उन खिलोनो के साथ खेले.

तो दोस्तों आपको ये article केसा लगा, हमे बताने के लिये comment section में comment करे. अगर आपके मन में इस article के related और सवाल है तो हमसे direct पूछे. दोस्तों हमारे साथ बने रहे next article के लिये. Thanks and have a nice day all of you…………………………………………………………………..

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *