HomePregnancy Se Pahle

Pregnancy Test में Negative आने के कारण – Cause Of Negative Pregnancy Test

Hello friends, हमे उम्मीद है कि, आप सभी को हमारे article बहुत पसंद आरहे होंगे. दोस्तों आज का article है कि, “Pregnancy test में negative आने के क्या क्या कारण है?”. जेसा की आपको पता है कि, एक महिला के लिए माँ बनना किसी सपने से कम नहीं होता है. शादी के बाद सभी महिला यही चाहती है कि, वो pregnant होये, baby को जन्म दे, उनके साथ खेले etc etc.

Pregnancy के लिये महिलाये अपने partner के साथ कोशिश करती है. जिसके चलते सभी महिलाओ के मन में ये रहता है कि, वो pregnant हुई है की नहीं? इसे confirm करने के लिये महिलाये pregnancy test tool का सहारा लेती है. कई मामलों में ये देखा गया है कि, महिलाओ को अपनी तरफ से full conform होता है कि, वो pregnant है but जब वो pregnancy test tool से check करती है तो तब negative show होता है. बार बार negative का show होना महिलाओ को संकोच में डाल देता है.

तो अगर आप भी बार बार negative आने से परेशान से है तो यहाँ पर हम आपको ये बतायेंगे कि, pregnancy test tool में negative किन कारणों से आता है? ये जानने के लिये आपको ये article पूरा पढना होगा.

Pregnancy Test में Negative आने के कारण - Cause Of Negative Pregnancy Test

अपनी गलती के कारण Negative आना

इस section में हम आपको ये बतायेंगे कि, आप अपनी गलतियों के कारण भी pregnancy test tool में बार बार negative को face कर सकती है. वो गलतिया कोन कोन सी है वो हमने आपको नीचे बता रखा है.

1. Pregnancy Test Kit का Expire होना

Pregnancy को लेकर ज्यादातार महिलाये इतनी excited होती है कि, जब वो market में pregnancy test tool buy करती है तो उस time पर वो expire date देखना भूल जाती है. ऐसे में गलत result का आना आम बात है.

इसके साथ साथ कई महिलाये pregnancy test tool खरीदने के बाद tool को खोल कर अगले दिन use करती है, ऐसा करना भी गलत है because doctors के अनुसार pregnancy test tool जब एक बार खुल जाये तो उसे 10 घंटे से पहले use करना सही होता है उसके बाद ये tool बेकार हो जाता है.

महिलाओ को इस बात का भी पता होना चाहिये कि, pregnancy test tool एक बार check करने के बाद दुबारा use नहीं करना चाहिये.

2. Time से पहले Check करना

कई महिलाये इतनी तेज होती है कि, वो सम्भोग के एक दो दिन बाद ही pregnancy test tool से check करने लग जाती है और ऐसे में result negative आता है. पर अगर doctors की माने तो period के ख़त्म होने के 1 हफ्ते के बाद test करना चाहिये, ऐसा करने से result सही आता है.

3. सही Time पर Test ना करना

अगर आप pregnancy test tool से check करना चाहती है तो आपको ये पता होना चाहिये की pregnancy check करने का सही time कब होता है? ज्यादातार महिलाओ को pregnancy check करने का सही time नहीं पता होता है तभी उन्हें बार बार negative का सामना करना पड़ता है. Doctors की माने तो morning का time pregnancy test check करने के लिए सही रहता है because इस time पर आपका urine गाढ़ा होता है जिस वजह से result सही आता है.

4. ज्यादा दवाइयों का Use करने के कारण

आज के time में सभी महिलाये या लडकिया birth control को रोकने के लिए market में available दुनिया भर की दवाइया use करती है. Birth control के लिए दवाइयों का use करना सही है but अगर दवाइयों का ज्यादा use किया जाये तो ये आपके लिए हानिकारक साबित हो सकता है. जो महिलाये ज्यादा pills use करती है उनमे pregnancy का ना होना, बाँझपन जेसी शिकायतों को face करना पड़ता है.

और क्या क्या कारण हो सकते है

Friends इस section में हम आपको और कारण भी बतायेंगे कि, किन किन वजहों से pregnancy test tool में negative आसकते है?

1. Urine का पतला होना

वेसे बहुत कम महिलाओ की इसके बारे में पता होगा कि, अगर urine पतला होता है तो भी pregnancy test tool में negative show होता है. ऐसा क्यु show होता है हम आपको बताते है. देखिये pregnancy test tool में जो urine चाहिए होता है वो गाढ़ा होना चाहिये और गाढ़ा urine तभी मिलता है जब आप morning के time test करे.

ये भी देखा गया है कि, जो महिलाये पानी का ज्यादा सेवन करती है उनका urine पतला होता है जिस वजह से test में negative show होता है.

2. आप Pregnant ना हो तब

एक ये भी reason हो सकता है आपके pregnancy test tool में बार बार negative होने का कि, आप pregnant ही ना हो. कभी कबार कई महिलाओ को feel होता है कि, शायद वो pregnant है but जब वो pregnancy test tool से check करती है तब negative आता है और इसी तरह कई बार check करने पर भी negative आता है. कई महिलाये disappoint हो जाती है तो कई महिलाये accept करती है.

अगर आपके लगता है कि, आप 100% pregnant है और आपके pregnancy test tool में बार बार negative आरहा है तो आपको doctors के पास checkup करवाना चाहिये. Clinic में आपका proper test होता है तब जाकर आपको बताया जाता है कि, आप pregnant है की नहीं.

3. Regular Period ना होने के कारण

जिन महिलाओ के regular time से period आते है उन्हें ज्यादा दिक्कत नहीं होती है test करने में but जिन महिलाओ का period आगे पीछे होता है मतलब period आने का कोई time नहीं होता है एसी महिलाओ को pregnant होने में और pregnancy check करने में बहुत दिक्कत आती है. ज्यादातार एसी महिलाये ही बहुत confusion में रहती है.

तो आपके लिए हमारे पास यही सलाह है कि, आप doctors की help ले और उन्हें अपनी problem बताये.

तो दोस्तों आपको हमारा ये वाला article केसा लगा, हमे बताने के लिए comment करे commenting section पर. आप हमारे article को share भी कर सकते है. दोस्तों हमारे साथ बने रहे next article के लिये. Thanks and have a nice day all of you.

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *