HomeBaby

Pregnancy के बाद बच्चे की Care कैसे करे – Child Care After Pregnancy

तो कैसे हो आप सभी, दोस्तों आप सभी का स्वागत है sheproblem.com पर और आज का article है कि, “pregnancy के बाद बच्चे की care कैसे करे”. जी, तो आपके घर पर एक नन्हा मेहमान आया है, हमारी ओर से आप को बहुत बहुत बधाई. बच्चे की देखभाल करना सभी माँ के लिए किसी experience से कम नहीं होता है. आपका बच्चा छोटा है और पूरा आपपर depend है तो ऐसे में अब आपका काम है अपने बच्चे की देखभाल करना. बच्चे के सोने से लेकर, आराम से लेकर, उकसे दूध से लेकर, उसके कपडे तक सब का ध्यान आपको रखना होता है. अगर आप इस चीज़ से घबरा रही है कि, छोटे बच्चे की देखभाल कैसे की जाये तो tension लेने की जरुरत नहीं है. इस article में हम आपको पूरी जानकारी देंगे कि, बच्चे की देखभाल कैसे करे? So, please check out below ……………………………………………

Pregnancy के बाद बच्चे की Care कैसे करे – Child Care After Pregnancy

बच्चे को कैसे संभाले

अब बात करते है कि बच्चे को कैसे संभालना चाहिए या कैसे पकड़ना चाहिए. आप देखोगे की आपका बच्चा बहुत छोटा है और उसे सही तरह से पकड़ना बहुत जरुरी है. Starting में आपको पकड़ने में थोड़ी बहुत दिक्कत हो सकती है but बाद में आपको आदत पड़ जाएगी. अभी आपका बच्चा बहुत छोटा है और बहुत ज्यादा नाजुक है तो ऐसे में उसकी skin बहुत नरम होगी. तो आपको अपने बच्चे को अच्छी तरह से लपेटकर रखना चाहिए ताकि बाहरी tissue आपके बाचे के skin पा ना लगे. इसके साथ साथ ये भी जरुरी है कि, जब आप अपने बच्चे को touch करे तो अपने हाथ साबुन से अच्छे से धो ले.

जहा तक रही बात बच्चे को गोद में पकड़ने की तो आपको सबसे पहले बच्चे को उठाने से पहले या पकड़ने से पहले उसकी गर्दन को सहारा देना चाहिए. जब आप अपने बच्चे को गोद में रखे तो भी उसकी गर्दन को पकडे. इस बात का भी ध्यान रखे कि, बच्चे को झटका ना दे. झटके से बच्चे को नुक्सान हो सकता है.

बच्चे को कैसे दूध पिलाये

अब बात करते है कि बच्चे को कैसे दूध पिलाये. माँ का दूध बच्चे के लिए बहुत अच्छा रहता है तो बच्चे के जन्म के बाद से ही अपना दूध पिलाना start कर दे. बच्चे को अपना दूध पिलाने के लिए बच्चे को अपनी गोद में ले और दूध पिलाये. किस स्तन से दूध पिलाना है वो स्तन बहार निकाले और अपने बच्चे का sir भी उसी तरह रखे. अपने निप्पल को बच्चे के मुह में लगाये और बच्चे के दोनों हाथो को अपने स्तन पर touch करवाए. इस बात का ध्यान रखे कि, जब भी आप अपने बच्चे को दूध पिला रही हो तो कही आराम वाली जगह पर बैठ कर पिलाये. खड़े हो कर दूध पिलाना सही नहीं है. ये भी हो सकता है कि, आपका बच्चा दूध पिने में बहुत time लगाये तो patience रखे.

बहुत सी महिलाये इस बात से अनजान होती है कि, बच्चे के दूध पिने से भी आपका स्तन का shape बिगड़ सकता है जो बाद में ठीक नहीं हो सकता है. बच्चे के दूध पिने से स्तन में खिचाव या stretch आजाते है जिससे आपका breast ढीला हो जाता है. अपने स्तन को ढीलापन से बचाने के लिए आपको दूध पिलाते time अपने स्तन को भी नीचे से पकड़ना होगा.

बच्चे को कैसे सुलाये

अब बात करते है कि, बच्चे को कैसे सुलाये? जहा तक बच्चे की सोने की बात की जाये तो starting में बच्चा 16 से 20 घंटे की नींद लेता है. जेसे जेसे बच्चा थोडा बड़ा होता है तो उसकी नींद की timing धीरे धीरे कम होती रहती है. Starting में बच्चे की नींद बहुत कमजोर होती है तो जब भी आप अपने बच्चे को सुलाये तो शांत माहोल में सुलाये. जहा तक बच्चे को उठाने की बात करे तो कभी भी बच्चे को झटका देकर नहीं उठाना चाहिए इससे बच्चा डर सकता है. अगर आपने बच्चे को उठाना है तो उसके पैर में गुदगुदी करे या उसके शरीर पर स्पर्श करे.

बच्चे के साथ कैसे खेले

अब बात करते है कि बच्चे के साथ कैसे खेले. याद रखे कि, आपका बच्चा bore भी होता है. अगर बच्चे को एक ही जगह पर रखे तो वो रोने लग जाता है. तो ऐसे में आपको उसके साथ खेलना चाहिए. इस बात का ध्यान रखे कि, अभी आपका बच्चा छोटा है और नाजुक भी है. अभी उसके साथ बड़ो वाली game ना खेले और ना ही उल्टा सीधा घुमाये. बच्चे को खिलाने के लिए आप उसको गाना सुना सकते है, उसके लिए खिलोने ला सकते है, उसके साथ बात कर सकते है और उसे हँसाने की कोशिश कर सकते है.

बच्चे को कैसे नहलाये

आप बच्चे को पहली बात नहला रही है तो normal सी बात है कि, आप घबरा सकती है. ऐसे में आप अपने घर में किसी बड़े member की help ले. जन्म के एक हफ्ते के बाद बच्चे को नहलाना चाहिए. इस बात का ध्यान रखे कि, नहलाने वाला पानी साफ़ और थोडा गुनगुना होना चाहिए. बच्चे को नहलाने के लिए आपको साफ़ सुधारे कपडे, साबुन और एक तोलिया की जरुरत होती है. बच्चे को tub में नहलाना चाहिए, इस बात का भी ध्यान रखे की tub में ज्यादा पानी ना हो. ध्यान से अपने बच्चे के कपडे उतारे, कपडे उतरने के बाद अच्छे से अपने बच्चे को tub में डाले और इस बात का भी ध्यान रखे की बाचे को ठण्ड नहीं लगनी चाहिए. अब बच्चे पर साबुन लगाये और आखो से बचाये. नहलाने के बाद तुरंत अपने बच्चे को तोलिया से ढक ले.

बच्चे के बीमार होने पर कैसे रहे और कैसे ख्याल रखे

बच्चे के बीमार होने पर घबराये मत और अपने बच्चे का अच्छे से ख्याल रखे. बीमार होना बच्चे के लिए आम बात है क्योंकि infection बच्चो को जल्दी लगता है. बच्चे के बीमार होने पर time तो time doctor के पास जाये और बच्चे को दिखाये.

बच्चे को घर के बहार कैसे रखे

अगर आप अपने बच्चे को घर से बहार ले जाना चाहते है या घुमाना चाहते है तो आपको अपने बच्चे को proper तरीके से कपडे पहनाना चाहिए ताकि उसे हवा या ठण्ड ना लगे. अगर आप पैदल कही बहार जा रही है तो अपने बच्चे को गोद में पकडे. बाहर अपने बच्चे को अकेले में ना छोड़े और किसी को जयादा देर तक अपने बच्चे को ना पकडाये, इससे आपका बच्चा रो या घबरा सकता है. इस बात का भी ध्यान रखे कि, बच्चे को ज्यादा बाहर की आदत ना डाले

तो दोस्तों आपको हमारा ये article केसा लगा, हमे comment करे commenting section में. अगर आपके मन में कोई सवाल है तो हमे बताये. इस article को share करे और next article के लिए इन्तेजार करे. Thanks and have a nice day.

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *