त्वचा की देखभाल : बच्चो की Skin की देखभाल कैसे करे

दोस्तों आज हम बात करने जा रहे है बच्चो की स्किन के बारे में. आज का आर्टिकल है कि, “बच्चे की skin की देखभाल कैसे करे”. बच्चे बहुत छोटे होते है जिस तरह उनका शरीर और body part बहुत sensitive होते है उसी तरह से उनका skin भी बहुत sensitive होते है. अगर बच्चो की skin का ख्याल ना रखा जाये तो बच्चो को skin से related problems का सामना करना पड़ सकता है. बच्चे तो अपनी skin का ध्यान नहीं रख सकते पर आप तो रख सकती है. हम आपको ये नहीं कह रहे की आपको दुनिया भर के क्रीम मेकअप लगाना है. बस आपको अपने बच्चे का अच्छे से ख्याल रखना है.

त्वचा की देखभाल बच्चो की Skin की देखभाल कैसे करे

घर पर बच्चो की स्किन का ध्यान रखे

इस भाग में जाने की बच्चे की त्वचा का ध्यान घर पर किस तरह से रखा जाये. निचे हमने कुछ तरीके बताये है. उस तरीको को पढ़े और फॉलो करे. हम दावे के साथ कह सकते है कि, आपका बच्चा healthy रखेगा.

1. सुबह उठते ही पानी पिलाये

पहले जानते है कि, पानी पीना किस लिये जरुरी है. Doctors की माने तो पानी का ज्यादा सेवन करने से शरीर और त्वचा का विषाक्त पदार्थ आपके शरीर से टॉयलेट के through बाहर निकल जाता है. अगर आसान भाषा में कहे तो पानी पीने से आपके शरीर की गन्दगी साफ़ होती है और आप healthy रहते हो.

बच्चो को पानी पिलाने की आदत डालना……. वो भी सुबह उठते ही…….. तो ये बहुत मुस्किल है क्योंकि बच्चे पानी तभी पीते है या तो उन्हें प्यास लगी हो या खाने के time उन्हें मिर्ची लगे. आपके बच्चे अभी छोटे है उनको आप जैसा ढालोगे वो वेसे ढल जायेंगे. तो दोस्तों हर रोज बच्चो के उठते ही उन्हें पानी कि आदत डाले. आप पीतल के घड़े में भी पानी रख सकते है. पीतल के घड़े का पानी पीने से हार्ट अच्छा रहता है और blood circulation proper रहता है. अपने बच्चो को स्कूल के लिये एक पानी का बोतल भी दे. ऐसे में वो दिनभर पानी पीते रहेंगे.

2. Exercise करवाये

एक्सरसाइज करने से आपके बच्चे का skin…….चाहे वो face का हो या पूरी body part का……….सब healthy रहते है. Exercise करने से जो आपका पसीना निकलता है उसमे आपके body skin की गन्दगी निकलती है जिससे आपकी skin साफ़ रहती है.

अगर आपके बच्चे खेल कूद में ज्यादा interest नहीं दिखाते है तो आपको अपने बच्चे को exercise की तरफ push करना चाहिये. Morning में अपने साथ बच्चो को जॉगिंग, रनिंग करवाये. School में बच्चो को खेल कूद में हिस्सा लेने के लिये प्रोतसाहित करे. शाम को अपने बच्चे को ग्राउंड में औरो बच्चो के साथ खिलाये.

खेलकूद जितना आपके बच्चे के skin के लिये अच्छा है उतना ही आपके बच्चे की हेल्थ के लिये अच्छा है. खेलकूद करने से आपके बच्चे की growth जल्दी होती है.

3. Healthy Diet दे

आपका बच्चा जो खायेगा वही खाना आपके बच्चे पर लगेगा. तो आपको अपने बच्चे को healthy diet देना होगा. Healthy diet आपके बच्चे की skin को साफ़ रखता है और आपके बच्चे की सेहत को भी. अक्सर बच्चे healthy diet लेना पसंद नहीं करते है क्योंकि healthy diet में जो जो सब्जिया आती है वो सब सब्जिया बच्चो को अच्छी नहीं लगती है. तो ऐसे में आपको अपने बच्चे को प्रेरित करना चाहिये. उन्हें सब्जियों के फायदों के बारे में बताये.

दोस्तों अपने बच्चे को बाहरी चीज़े जैसे कि :- snacks, chips, drinks, junk food etc etc ज्यादा ना खिलाये. Research से पता चला है कि, बच्चो का बाहरी चीजों का ज्यादा खाने से घर का खाना खाने का मन नहीं करता है.

4. हमेशा Body को साफ़ रखे

आपका बच्चा दिन भर पता नहीं कितनो के साथ मिला होगा, खेल कूद में कहा कहा गिरा होगा. तो ऐसे में आपको हर रोज अपने बच्चे को साफ़ रखना होगा. अपने बच्चो को हर रोज 2 बार नहलाये और नहलाने के लिये सही साबुन का चयन करे. नहलाने के साथ साथ साफ़ कपडे पहनाये और गंदे कपड़ो को साफ़ करने के लिये रख दे.

बाहर बच्चो की Skin का ध्यान रखे

अब इस भाग में हम आपको बहार त्वचा का ध्यान रखने के बारे में बतायेंगे. निचे हमने कुछ tips बताये है इन्हें ध्यान से पढ़े और फॉलो करे.

1. Sun Cream का इस्तेमाल करे

जब तक आपका बच्चा घर पर है तब तक आपको ज्यादा creams पर ध्यान नहीं देना चाहिये पर अगर आपका बच्चा ज्यादा time बाहर रहता है तो ऐसे में आपको बाहर की किरणों से अपने बच्चो की skin को बचाना होगा. बच्चे का skin बहुत नाजुक होता है ऐसे में अगर धुप की किरने बच्चो की त्वचा पर ज्यादा पड़ जाये तो skin लाल या एलर्जी हो सकती है. तो ऐसे में आपको धुप के लिये sun cream का इस्तेमाल करना चाहिये.

2. Moisturize का इस्तेमाल करे

ज्यादातार पेरेंट्स moisturize पर ध्यान नहीं देते है. आपको बता दे की, सुबह से शाम तक आपके बच्चे की skin एक जैसी नहीं रहती है. सुबह बच्चे की skin नाजुक और हल्की रहती है पर शाम तक skin tight और rough हो जाती है. तो अगर आप अपने बच्चे की skin को smooth और soft रखना चाहती है तो आपको moisturize का इस्तेमाल करना चाहिये. नहाने के बाद moisturize का इस्तेमाल करे. नहीं तो आप रात को सोने से पहले लगाये.

3. सुरक्षात्मक कपडे पहनें

जब आपका बच्चा धुप में बाहर निकले तो…………… अपने बच्चे को full कपडे पहनाये मतलब full t shirt, full shirt, long pent या jeans, सर के लिये टोपी etc etc. ऐसा करने से पराबैंगनी किरणे आपके बच्चे की त्वचा को नुक्सान नहीं पंहुचा सकते.

तो दोस्तों आपको ये आर्टिकल कैसा लगा हमे comment के through बताये. अगर आपको ये आर्टिकल बहुत पसंद आया हो तो इस आर्टिकल को शेयर करे और like करे. दोस्तों हमारे साथ बने रहे next आर्टिकल के लिये.

loading...

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *