HomePregnancy Ke Time

Pregnancy के Time Exercise कैसे करे – Exercise During Pregnancy In Hindi

दोस्तों आप सभी का स्वागत है हमारे blog पर और आज का article है कि, “Pregnancy के time exercise कैसे करे”. Pregnancy के time exercise करना आपके लिए healthy रहता है और साथ ही साथ में आपके बच्चे के लिए भी सही रहता है. पहले आपको अपने doctors से confirm कर लेना चाहिए कि, आपकी हालत exercise करने के लिए best है की नहीं. जब एक बार आपके doctors आपको “हा” कह दे तो तब आप exercise कर सकती है. Pregnancy के time exercise करने से आप बहुत सारी problem और बीमारियों से बच सकती है but शर्त ये है कि, आपको पहले ये पता होना चाहिए कि, pregnancy में कोन कोन सी exercise की जाती है? दोस्तों इस article में हम आपको step by step बताएँगे कि, pregnancy में exercise कैसे करते है?

Pregnancy के Time Exercise कैसे करे – Exercise During Pregnancy In Hindi

Exercise करने से पहले इन बातो का ध्यान रखे

अगर आप exercise करने की सोच रही है तो आपको पहले कुछ बातो का ध्यान रखना होगा. नीचे हमने कुछ tips बता रखे है, इन्हें पढ़े………………………………

1. Doctors से Discuss कर ले

Direct exercise करने से आप कई सारी injuries को invite कर सकती है तो इससे अच्छा है कि, exercise से पहले अपने doctors से एक बार discuss कर ले. Doctors आपके checkup के बाद confirm कर देंगे कि, आपको exercise करनी चाहिए की नहीं? अगर आपको bleeding की problem है, heart और lungs problem है और high blood pressure है तो आपको exercise करने से बचना चाहिए.

2. Heavy Exercise ना करे

Starting में आपको अपने exercise करने के limit को समझने में थोड़ी बहुत problem हो सकती है. हम तो आपको यही कहेंगे कि, pregnancy के time heavy exercise ना करे. Exercise के बीच बीच में थोडा थोडा पानी पीये, ताकि आपको पानी की कमी ना होये. Exercise करते time अगर आपको चक्कर, उल्टी होना, साँस लेने में problem, back pain, swelling जेसा feel होये तो immediately exercise करना बंद कर दे.

3. Slowly Start करे

इस बात का भी ध्यान रखे कि, जब आप exercise करने बैठे तो slowly slowly start करे मतलब पहले warm-up ताकि आपके body की stretching हो सके. Direct exercise करने से आप injuries का शिकार हो सकती है.               

Aerobics और Exercise कैसे करे

इस section में हम आपको बताएँगे कि, aerobics और exercise कैसे करे. नीचे हमने कुछ exercise बताये है इन्हें अपने daily routien में करे.

1. हल्का पैदल चले

Pregnancy के time walking को सबसे best माना जाता है क्योंकि ये एक simple exercise है. Walking करने से heart rate सही रहता है और legs strong बनते है. Walking करने के लिए खुले कपडे पहले और comfortable shoes भी पहने. Walking morning या evening में अपने किसी friend एक साथ करे.

2. Cardio Exercise करे

अगर आपको cardio exercise के बारे में नहीं पता है तो ये एक safe exercise है. Cardio exercise करने के लिए आपको cardio training center join करना चाहिए. Cardio exercise करने के बहुत ज्यादा फायदा है जेसे की :-

  • आपको नींद अच्छी आती है.
  • आपके body shape सही रहता है और जब आप baby को birth दे देती हो तो तब आपको body जल्दी recover हो जाती है.
  • Cardio से आपका mood सही रहता है और आपमें energy level सही रहता है.

3. Yoga करे

जिन महिलाओ को yoga के बारे में पता नहीं है उन्हें बता दे कि, yoga सबसे best option है pregnancy में अपने आपको fit and fine रखने के लिए. Yoga करने से आपका mood सही रहता है, tension और stress कम रहता है और आपके muscles stretching रहते है. अगर आप घर पर yoga करने की सोच रहे है तो घर पर yoga तभी करे जब आपको yoga के बारे में पूरा पता हो. नहीं तो आप yoga class join कर सकती है अपने city में.

खाने पिने पर भी ध्यान दे

Pregnancy में exercise करने के साथ साथ आपको अपने खाने पिने पर भी ध्यान रखना होगा. नीचे हमने खाने पिने के बारे में कुछ बाते बताई है, इन्हें आप एक बारी जरुर पढ़े.

1. Balanced Diet ले

आप pregnant महिला है, तो ये जरुरी है कि, आप जो भी खाये उसमे nutrition, protein और vitamin हो. सबसे ज्यादा आपको अपनी diet में calories की मात्रा ज्यादा लेनी होती है अपने baby के लिए. Doctors की माने तो एक दिन में कम से कम 400 calories लेनी चाहिए. आप ज्यादा calories पाने के लिए meat, fish, chicken, fruits, green vegetables ले सकती है. बस एक बात का ध्यान रखे की unhealthy diet को avoid करे.

2. ज्यादा पानी पीये

Doctors की माने तो pregnancy के time महिलाओ को Dehydration की problem होती है तो इसे कम करने के लिए ज्यादा पानी पीना बहुत जरुरी है. आपको कम से कम एक दिन में 12 glass पानी पीना चाहिए. पानी के साथ साथ आप कोई भी liquid की चीज़े ले सकती है जेसे कि, soft drink, tea और coffee.

3. बुरी आदतों को Avoid करे

Pregnancy में बुरी आदतों के लिए पूरी तरह से मनाही है जेसे की :- शराब, smoking और drugs etc etc. इस तरह की आदते आपके शारीर को नुक्सान पहुचाती है और खासकर आपके बच्चे पर. अगर आप ये चीज़े नहीं छोड़ सकती है तो आपको अपने doctors से एक बारी इस बारे में बात करनी चाहिए, अगर आपको अपना baby healthy चाहिए है तो.

तो दोस्तों आपको हमारा ये article केसा लगा, हमे comment करके बताये. अगर आपके मन में कोई और सवाल है तो हमसे पूछे. अगर आपको ये article सही में बहुत पसंद आया होगा तो इस article को share करना ना भुले. Thanks and have a nice day all of you.

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *