HomeBaby

Breast Milk बढ़ाने वाले Food – Foods To Increase Breast Milk In Hindi

Hello friends, हम आशा करते है कि, आपको हमारे सभी article time to time मिल रहे होंगे. दोस्तों आज का article है कि, “breast milk बढ़ाने वाले food”. Delivery के बाद सभी महिलाओ का ये फर्ज बनता है कि, अपने बच्चे का अच्छे से ख्याल रखना और time to time बच्चे को दूध पिलाना. कई महिलाये तो दूध पिलाने में कामयाब हो जाती है but कई महिलाये अपने बच्चे को पर्याप्त दूध नहीं पिला पाती है. Breast milk कम होने के बहुत से कारण हो सकते है जेसे कि :- tension, stress, अच्छा खाना ना मिलना, अपना ख्याल ना रखना, अच्छी नींद का ना होना etc etc. Breast milk कम होने के कारण महिलाये अपने बच्चे को बाहर का दूध पिलाती है जो doctors के हिसाब से सही नहीं है. Doctors का यही मानना है कि, बच्चे को पहले 6 महीने माँ का ही दूध देना जरुरी है.

अगर आपका breast milk कम है तो ऐसे कुछ विधिया है जिसकी वजह से आप breast milk increase कर सकती है. हम इस article में आपको कुछ ऐसे foods बतायेंगे जो आपको high quality के milk provide करेंगे. पूरा article पढने के लिये scroll down करे…………………………………………………

Breast Milk बढ़ाने वाले Food – Foods To Increase Breast Milk In Hindi

Food से Breast Milk बढ़ाने वाले Food

इस section में हम आपको कुछ ऐसे food बतायेंगे, जो आपके breast milk increase करेंगे. तो हर एक तरीके को पढ़े और follow करे.

1. Green Vegetables ले

एक इंसान को पुरे दिन energizer रहने के लिये 350 calories की जरुरत होती है उसके हिसाब से आपको अपनी energy और breast milk के लिये, एक दिन में 400 से 500 calories की जरुरत होती है. और ये आपको rich vegetables, milk product, dry fruits में मिल सकते है. आपको इस तरह का diet लेना है जिसमे आपको iron, protein और calcium हो. ये सभी आपको green vegetables, peas और whole grain products में मिल सकते है. इस बात का ध्यान रखे कि, हर रोज अपने diet में green vegetables का use करे. अगर आप confuse हो रही है कि, अपना balanced diet किस तरह से बनाया जाये तो आप अपने doctors की help ले सकती है.

2. Other Product ले

इसके अलावा आप other product की मदद से अपने breast milk को increase कर सकते हो जेसे कि :- meats, eggs, dairy और beans. ऐसे में आपको dairy product को daily अपने diet में लेना चाहिये जेसे कि :- दूध, घी, बटर और तेल. इससे आपको बहुत मात्रा में vitamin मिलेगा. अगर आप seafood के भी शोकीन है तो आप अपने diet में ले सकती है, इसके अलावा आप पानी की कमी को दूर करने के लिये सलाद ले सकती है.

3. Dry Fruits भी ले

अगर आपके food में variety होगी तो आपके breast milk का flavor change होगा जिससे बच्चे को अलग अलग flavor का दूध पिने को मिलेगा. Doctors की माने तो ऐसा होने से बच्चे की growth जल्दी होती है. तो आप green vegetables, other product के अलावा dry fruits को भी अपने diet में ले सकती है. इस बात का ध्यान रखे कि, dry fruits को ज्यादा use ना करे, कभी कबार महिलाये dry fruits से ज्यादा गर्मी feel करती है जो बच्चे के लिये सही नहीं होता.

4. Supplement भी ले सकती है

वेसे तो healthy balanced diet की वजह से vitamins और minerals मिल जाते है जो आपके लिये और आपके baby के लिये बहुत है but फिर भी कई महिलाये supplement लेने के बारे में सोचती है. अगर आपका भी मन supplement लेने के लिये कर रहा है तो आप ले सकती है. हम आपको यही कहेंगे कि, doctors की मदद से supplement ले.

Doctors आपका checkup करेंगे और ये देखेंगे कि, आपकी किस चीज़ की ज्यादा जरुरत है जेस कि :- vitamin A, D, B6 और B12.  

Liquid से बढ़ाये Breast Milk

ऊपर हमने आपको diet plan के बारे में बताया है but इस section में हम आपको liquid के बारे में बतायेंगे.

1. Feeding के बाद पानी पीये

Breast feeding के बाद महिलाओ में पानी की कमी होती है अक्सर आप ऐसा देख सकती है. कई महिलाये feeding के बाद पानी नहीं पीती है जिस वजह से next time breast milk बहुत कम बनता है. तो अगर आप ऐसा नहीं चाहती है तो आपको feeding के बाद तुरंत पानी पीना चाहिये जिससे आपको next time problem नहीं face करनी पड़ेगी.

2. Tea और Coffee कम पीये

इस बात का भी ध्यान रखे कि, ज्यादा tea और coffee का use ना करे. एक survey ने ये साबित कर दिया है कि, जो महिलाये ज्यादा tea और coffee पीती है उनके छोटे बच्चे अच्छे से सो नहीं पाते है या health problems create होते है. तो अगर आप tea और coffee नहीं छोड़ सकती तो आपको कम करना होगा.

3. बुरी आदतों से बचे

पहले आप drink, smoking या drugs करती थी तो वो अलग बात है but अगर आप अपने baby को breast feeding करवाती है तो आपको ये सभी बुरी आदतों को छोड़ना होगा. इन बुरी आदतों से आपके बच्चे पर बुरा असर पढ़ सकता है जेसे कि :- health issue, baby growth problems etc etc. अगर आप इन सभी बुरी चीजों को नहीं छोड़ सकती है तो आपको breast feeding करवाना बंद कर देना चाहिये, ताकि बच्चे को दिक्कत ना होये.

तो friends, आपको हमारा ये article केसा लगा, हमे comment करके बताये. अगर आप हमारे blog के साथ हमेशा के लिये जुड़ना चाहते है तो आप हमारा Facebook page follow कर सकते है. दोस्तों हमारे साथ बने रहे next article के लिये. Thanks and have a nice day all of you.

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *