HomePregnancy Ke Baad

Pregnancy के बाद Breast को Shape में कैसे लाये – Get Breast Shape After Pregnancy

तो कैसे हो आप सभी लोग, दोस्तों आप सभी का welcome है हमारे blog पर और आज का article है कि, “Pregnancy के बाद breast को shape में कैसे लाये”. Pregnancy के time से ही आपके breast का shape बदल जाता है ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आपकी body breast में milk को तैयार करता है ताकि pregnancy के बाद आप अपने बच्चे को दूध पिला सके. Breastfeeding के बाद बहुत सी महिलाओ के स्तन size बढ़ जाते है या ढीले हो जाते है जिस वजह से उन्हें बहुत सी problem को face करना पड़ता है. अगर आप भी उन सभी महिलाओ में से एक है तो, घबराने की जरुरत नहीं है. आप अपने breast का size shape में ला सकती है. इस article में हम आपको कुछ tricks बताएँगे जिस की मदद से आप स्तन को shape में ला सकती है.

Pregnancy के बाद Breast को Shape में कैसे लाये – Get Breast Shape After Pregnancy

Natural तरीके से कैसे Breast Shape में लाये

इस section में हम आपको बताएँगे कि, natural तरीके से breast को shape में कैसे लाया जाता है. नीचे दिए गए सभी तरीके एक से बढ़कर एक है, हमे उम्मीद है की आपको 100% फायदा होगा.

1. Exercise करे

Pregnancy के बाद breast में fat आजाता है जिस वजह से breast बड़ा या ढीला हो जाता है. Breast के fat को खत्म करने के लिए आपको exercise का सहारा लेना चाहिए. Exercise fat को fast burn करता है but शर्त ये है कि, आपको पता होना चाहिए की breast fat को कम करने के लिए कोन कोन सी exercise होती है? Exercise में आप push-up, wall press, arm rise, bench press, dumble fly और chest fly कर सकती है. अगर आप स्तन का size पहले जेसा पाना चाहती है तो हम तो आपको यही कहेंगे कि, आप exercise की classes join करे.

2. सही खाये

बहुत सी महिलाये एक जेसी गलती करती है कि, वो pregnancy के बाद अपने weight को loss करने की कोशिश करती है जिस वजह से उनके body का shape खराब या damage हो जाता है. आप इसका असर breast पर भी देख सकती है, breast ढीले हो जाते है या shape खराब हो जाती है. Pregnancy के बाद अगर आप अपना weight lose करने की सोच रही है तो healthy diet लेते रहे. अपने diet में healthy fat product use करे जेसे की dairy product, egg, meat etc etc. Healthy fat से आप अपने skin को restore कर सकते हो.

3. Bra सही Shape का पहने

ज्यादातार महिलाये pregnancy के बाद bra पहना पसंद नहीं करते है क्योंकि pregnancy के बाद breast का size बड़ा हो जाता है जिस वजह से सभी महिलाओ को bra पहनने में uncomfortable feel होता है. पर आपको ऐसा नहीं करना है क्योंकि pregnancy के बाद bra ना पहनने से आपके स्तन ढीले हो जाते है जिससे आपके स्तन का shape खराब हो जाता है और बाद में shape में नहीं आपाता. आपको breastfeeding के time से ही fitted bra पहननी start करना होगा. Market में दुनिया भर के comfortable fitted bra आते है आप उन्हें use कर सकती है. अगर आपके breast का size B या उससे ज्यादा है तो आपको padded bra पहनना चाहिए. बस एक बात का ध्यान रखना की tight bra और ढीली bra ना पहने, इससे आप अपने स्तन का shape खराब कर सकता हो.

4. Breast सही तरह से पकडे

बहुत सारी महिलाओ को ये भी पता नहीं होगा कि, गलत breastfeeding करवाने से भी breast ढीले हो जाते है. जब आप breastfeeding करवाती है तो ऐसे में अगर आप अपने breast को support ना दे तो आपका बच्चा ज्यादा दूध पाने के लिए स्तन को खिचता है या दबाता है जिस वजह से breast का shape धीरे धीरे बिगड़ जाता है.

Breastfeeding करवाते time एक हाथ से अपने बच्चे को support दे और दुसरे हाथ से अपने breast को नीचे से पकडे जिससे आपका breast ढीला नहीं होगा और आपका बच्चा अच्छे से दूध पी लेगा.

5. सही Time पर अपने Baby का दूध छुड़वाये

एक ये सवाल भी बहुतो महिलाओ के मन में रहता है कि, baby को कब तक दूध पिलाना सही रहता है. World Health Organization की माने तो आप अपने बच्चे को 2 साल तक breastfeeding करवा सकती है, पर अगर आपको अपने स्तन को damage करने से बचाना है तो आपको अपने बच्चे को 7 से 8 month तक दूध पिलाना चाहिए. फिर उसके बाद आप अपने बच्चे को दाल का पानी या बाहरी दूध पिला सकती है.

6. Breast Implant करवाये

कुछ case में ये सभी तरीको को follow करने के बाद भी कई महिलाओ को कोई फर्क नहीं पड़ता है ऐसे में आपको breast इम्प्लांट करवाना चाहिए. ये एक surgical तरीका है जिसमे आपके breast के fat tissue को निकला जाता है और आपके breast को tight shape दी जाती है. अगर आप breast इम्प्लांट करवाने की सोच रही है तो पहले इसके बारे में पूरी तरह से doctors से सलाह मशवरा कर ले.

तो आपको ये वाला article केसा लगा, हमे comment करके बताये. अगर आपके मन में कोई और सवाल चल रहा हो तो बेझिझक हमसे पूछे. इस article को share करे social media sites पर. Take care and have a nice day all of you.

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *