HomePregnancy Se Pahle

Honeymoon में कैसे बचे Pregnant होने से – Pregnant Tips

Hello friends कैसे हो, आज का article है कि, “Honeymoon में कैसे बचे pregnant होने से”. शादी के बाद सभी couple honeymoon के लिए जाना चाहते है ताकि एक दुसरे को और करीब से जान सके. इसके साथ साथ आप अपने sexual life को भी enjoy करते हो. इस time पे आप लोगो के लिए ये important हो जाता है कि, आपने अपनी family आगे बढ़ानी है या कुछ time एक दुसरे को ओर देना है. Pregnancy से बचने के लिए abortion करवाने से अच्छा है कि pregnancy को avoid करे. अगर आप चाहती है कि, honeymoon के time पे आप pregnant ना हो तो आपको पहले से ही कुछ planning करनी होगी. यहाँ पर हम कुछ तरीके बताएँगे जिसकी मदद से आप इस risk को avoid कर सकते हो.

Honeymoon में कैसे बचे Pregnant होने से – Pregnant Tips

Pregnant होने से कैसे बचे

अगर आप pregnant होना चाहती है तो ठीक है but honeymoon में pregnant ना होये क्योंकि ऐसे में आपका honeymoon waste चला जायेगा. जल्दबाजी करने से अच्छा है कि honeymoon को enjoy करे और फिर honeymoon पूरा होने के बाद pregnant होने की सोचे. इस section में हमने कुछ ऐसे तरीके बताये है जिस की help से आप honeymoon में pregnant होने से बच सकते है और अपने honeymoon को full enjoy कर सकते है.

1. पहले से ही Planning करे

बिना planning से किया हुआ काम हमेशा अच्छा result नहीं देता है वैसे ही pregnant के मामले में है. शादी के बाद आप एक दुसरे से इतना जुड़ चुके होते हो कि, आप दोनों को एक दुसरे से बहुत फर्क पड़ता है. अगर आप भी बच्चा नहीं चाहती है और आप अचानक pregnant हो जाये तो आप एक दुसरे पे गलती निकलता है. हो सकता है कि बात इतनी आगे बढ़ जाये की आप aboation के बारे में सोचे.

अगर आप ऐसा कुछ नहीं चाहती है अपने newely married life में तो आपको शादी से पहले अपने partner से इस बारे में बात करनी चाहिए. एक दुसरे से बात करे कि, family planning कब करे? Etc etc बात. अगर आप अभी कोई family planning नहीं चाहती है तो एक दुसरे से dicuss करे कि कोन सा birth control use करना सबसे best रहेगा. एक बात का ध्यान रखे की ज्यादा birth control की tablets को ना use करे इससे आपको side effect भी हो सकता है. हमेशा कोशिश करे की condoms use करे.

2. Pregnancy रोकने के लिए Ovulation का पता करे.

Ovulation का आपको अपने पति से ज्यादा पता होना चाहिए क्योंकि period आपको आते है ना की आपके partner को. अगर आपके period regular आते है तो आपको ovulation का time जानने में ज्यादा problem नहीं होगी but अगर आपके period cycle regular एक ही time पे नहीं आते है तो ऐसे में आपको थोड़ी बहुत problem हो सकती है. ऐसे में आपको ovulation kit tool हमेशा अपने साथ रखना चाहिए. जब आपके period start हो जाये तो इससे test करे और जाने की आपके ovulation का time कब है. बस आपको उस time पर सम्भोग करने से बचना होगा. अगर सम्भोग करना भी है तो saftly के साथ करे. हम तो आपको यही कहेंगे की उस time पर अपना honeyoom का plan cancel ही कर दे.

3. Condom Use करे

हमेशा से ही condom को सबसे best and saftly माना जाता है. तो आप condom पर भरोसा कर सकते हो पर हर बार नहीं. Condom इतना पतला होता है की कई बार फट भी जाता है तो ध्यान से condom को use करे.

आजकल market में male कंडोम के साथ साथ female condom available है जो आपको किसी भी store से easily मिल सकते है. Female condom एक ring जेसा होता है जिसे female के private part में adjust किया जाता है जिससे sperm इस condom के अन्दर ही रह्ता है. तो आप इसे एक safe protection कह सकते हो. Market में हर color और floavor के condoms available है.

Condom के use करना ही काफी नहीं होता है बल्कि आपको पता होना चाहिए की इसे कैसे use करते है और कैसे निकालते है. अगर थोड़ी सी चुंक भी हुई तो आपको इसका खामयाजा भुगतना पड़ सकता है, तो be carefull. जब भी condom use करे तो good quality का use करे और हमेशा एक बात का ध्यान रखे की expire condom ना use करे. एक condom को एक बार ही use करे. कई लोग ऐसे भी होते है जो एक condom को use करके फिर उसे साफ़ करके फिर दुबारा use करते है. ऐसा करना गलत है और इससे बीमारिया एक दुसरे पर फेलती है.

4. Other Birth Control

Married women और unmarried के लिए market में दुनिया भर के birth control pill availabe है जिसे आप use कर सकती है. Birth control pill आपके अन्दर sperm को dead करने में काम करती है. Doctors की माने तो birth control pill ज्यादा use करना सही नहीं है क्योंकि इससे आपका egg की quality धीरे धीरे कम होने लग जाती है जिससे pregnancy होने के chance बहुत कम हो जाते है. ऐसे में आपको अपने doctors से safe birth control pill लेने के बारे में पुछना चाहिए.

तो हमने उम्मीद है की आपको इस article से बहुत help मिला होगा. हमे comment करके बताये की आपको हमारा ये article केसा लगा. और साथ ही साथ में ये article share करे social media sites पे. Thanks and take care all of you.

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *