HomeBaby

New Born Baby को कैसे उठाये – How To Wake Up Baby In Hindi

Hello friends, आज हम baby के ऊपर बात करने जा रहे है. आज का article है कि, “new born baby को कैसे उठाये”. हमेशा से ही parents के लिये नवजात शिशु को उठाने में problems होती है खासकर ऐसा new parents के साथ होता है. जब आप baby को घर लाते हो तो starting के 7 से 8 महीने baby का ज्यादा time सोने में ही जाता है. आप यकीन नहीं करोगे कि, कभी कबार तो baby 24 – 24 घंटे सोता है. Baby का ज्यादा सोना तो अच्छा होत्ता है but खाना उससे ज्यादा जरुरी होता है. Time से baby को खाना मिलता रहे तो baby की growth जल्दी होती है और आपका नवजात शिशु healthy भी रहता है. ऐसे में आपका फर्ज बनता है कि, आप baby को हर 2 से 3 घंटे में उठाये और दूध पिलाये.

अगर आपको लगता है कि, आप baby को उठा नहीं पाती है तो आपको हमारा ये article जरुर पढना चाहिये. इस article में हम आपको बतायेंगे कि, किस तरीके से baby को उठाना चाहिये? So, please check out below for more information……………………………………………………

New Born Baby को कैसे उठाये – How To Wake Up Baby In Hindi

नवजात शिशु को किस तरह से उठाये

अब बात करते है कि, new born baby नवजात शिशु को किस तरह से उठाये कि, वो ना तो रोये और ना ही नाराज होये. नीचे हमने 5 tips बताये है आप कोई भी तरीके को follow कर सकते है हम दावे के साथ कह सकते है कि, आपको फायदा होगा.

1. Baby को तब उठाये जब Baby हिल रहा हो

नवजात शिशु को बच्चो की तरह ही treat किया जाये तो अच्छा होता है. कई माँ बाप new born baby को उठाने के लिये direct उसे अपनी गोद में उठा लेते है और उठाने की कोशिश करते है, इस तरह करना अच्छा नहीं होता है. Doctors की माने तो बच्चे को अचानक उठाने से बच्चे की नींद कमजोर हो जाती है और इससे बच्चा लम्बी नींद नहीं ले पाता है. आपको बच्चे के साथ बच्चे की तरह ही treat करना चाहिये जेसे कि :-

  • अगर बच्चा गहरी नींद में है तो उसे उठाये नहीं बल्कि उसके सामने बैठे रहे ताकि जब आपको लगे की उसकी नींद पूरी हो गयी है या आपका बच्चा body movement कर रहा है तब उसे उठाने की कोशिश करे.
  • नवजात शिशु को तभी उठाये जब आपको लगे की उसकी नींद light है.
  • baby को तभी उठाये जब नींद में वो smile कर रहा हो या अपने हाथ पैर हिला रहा हो.

2. Baby को हल्का Touch करके उठाये

शायद ये बात बहुत कम parents को पता होगी कि, आपके skin touch baby को उठाने में help करती है. तो जब आपको लगे की baby को उठाना चाहिये तब baby के ऊपर से कम्बल हटा दे और हल्के हाथो से baby के body पर touch करे. नवजात शिशु disturb ना होये तो इस करके आपको baby के पैरो पर touch करना चाहिये या हाथ फेरना चाहिये. आप baby के हाथो को पकड़ कर भी उठाने की कोशिश कर सकते हो. इस बात का ध्यान रखे कि, baby के face पर touch ना करे इससे baby नाराज हो सकता है.

3. दूध पिलाये

सभी parents baby को तभी उठाना पसंद करते है जब उनको लगता है कि, baby को दूध पिलाने का time हो गया है. ऐसे में सभी parents अलग अलग ढंग से baby को उठाते है but यहाँ पर हम आपको एक simple तरीके बतायेंगे. जब आपको लगे कि, baby को उठा देना चाहिये तो baby को उठाने की जरुरत नहीं है बस आपको baby को अपने हाथो में धीरे से उठाना है और दूध पिलाने की position में रखना है. अब अपना nipple baby के मुह में डाले और थोड़ी देर तक ऐसे ही रखे. कुछ देर बार नवजात शिशु नींद में ही दूध पीना start कर देगा. ये तरीका एक दम काम वाला है, ऐसे में आपके baby की नींद भी नहीं टूटेगी और आपको baby को उठाने की tension भी नहीं रहेगी.

4. Room की Light जला दे

ये बात भी बहुत कम parents को पता होगी कि, baby की आखे बहुत sensitive होती है. नवजात शिशु को अच्छी नींद अँधेरे में आती है और जब room में light जल जाती है तो बच्चे को पता चल जाता है और उसकी नींद deeply से lightly हो जाती है. तो आपको ये formula follow करना चाहिये. हो सकता है कि, आपका baby फिर भी ना उठे तो उसे उठाने की कोशिश करे. आपको किस तरह से baby को उठाना है वो हमने आपको ऊपर बता दिया है.

5. Baby के आसपास कुछ आवाजे करे

आवाज का ये मतलब नहीं है कि, जोर जोर से चिल्लाये या घर पर तेज आवाज करके music चलाये बल्कि आपको baby के आसपास हल्की आवाज में कुछ बोलना चाहिए या गाना गाना चाहिये. जब आपका baby एक बार उठ जाये तो उसे direct दूध ना पिलाये बल्कि कुछ देर तक उसके साथ बात करे या उसे हँसाये. हम आपको ऐसा इसलिए कह रहे है ताकि baby उठने के बाद फिर से ना सो जाये.

तो friends आपको हमारा ये वाला article केसा लगा, हमे commenting के through जरुर बताये. अगर आपको लगता है की इस article में और भी बाते या tips include हो सकते है तो आप हमे बता सकते है…………… हमे ऐसे में ख़ुशी मिलेगी. अगर आप हमारे साथ जुड़ना चाहते है तो हमारे Facebook page को like करे. Friends thanks and have a nice day all of you.

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *