HomePregnancy Ke Baad

Breast Milk कैसे बढ़ाये – Increase Breast Milk

Hello friends, आप सभी का स्वागत है हमारे blog पर और आज का article है कि, “Breast Milk कैसे बढ़ाये”. Pregnancy के बाद माँ के लिए अपने बच्चे की देखभाल करना सबसे ज्यादा जरुरी हो जाता है. ऐसे में माँ अपने बच्चे को जितना जल्दी दूध पिलाना शुरु कर दे उतना ही सही रहता है. पर कई मामलों में ये भी देखा गया है कि, कई महिलाओ को breast milk की problem होती है मतलब कम दूध का produce होना. ऐसे के कई महिला market का दूध अपने बच्चे को देना start कर देती है. ऐसा करना आपके बच्चे की सेहत के लिए सही नहीं है, ऐसे में आपको अपने breast milk को बढ़ने के बारे में सोचना चाहिए. बच्चे को जितना माँ का दूध मिले उतना ही उसके लिए अच्छा रहता है. breast milk के कम produce होने के पीछे बहुत से कारण हो सकते है जेसे कि :- stress, depression, tension या नींद का पूरा ना होना. इस article में हम आपको ये बताएँगे कि, breast milk कैसे produce किया जाता है? तो दोस्तों ये article पूरा पढ़े.

Brest Milk कैसे बढ़ाये – Increase Breast Milk

Natural तरीके से Breast Milk कैसे बढ़ाये

इस section में हम आपको कुछ natural तरीके बताएँगे जिस की help से आप breast milk को easy produce कर सकती है. इन तरीको को पढ़े और follow करे.

1. Herbal Supplement ले

जो महिला low milk produce करती है अक्सर उन महिलाओ को doctors herbal supplement लेने के लिए कहते है. Doctors का मानना है कि, दवायियो का use करने से अच्छा herbal supplement use करना अच्छा है. अगर आप herbal supplement use करने की सोच रही है तो आपको सबसे पहले doctors की help लेनी चाहिए.

2. Feeding Pump का Use करे

एक research से पता चला है कि, जब आपके breast में से milk ख़त्म हो जाये तो feeding pump को 5 बार pump करे. ऐसा करने से आपके body को पता चलता है कि, अभी और milk की जरुरत है. Feeding pump एक सन्देश देने का काम करता है. तो आप इस pump को भी use कर सकती है. आजकल market में दुनिया भर के feeding pump available है आपको कोई भी buy करके use कर सकती है.

3. Milk Feeding करवाते Time Change करते रहे

जब भी आप अपने बच्चे को milk feeding करवाए तो बदल बदल कर करवाए. ऐसा करने से milk produce जल्दी होती है और आपका बच्चा आराम से milk feeding करता है. तो ये एक अच्छा तरीका है milk को जल्दी produce करने का.

4. पूरी नींद ले

आप सभी को बता दे कि, नींद का पूरा ना होने की वजह से भी milk production कम होता है. ज्यादातार देखा गया है कि, कई महिला अपने बच्चे को संभाले संभाले नींद नहीं पूरी ले पाती है. अगर आप अकेली रहती है तो आपको adjust करने के लिए बहुत problem होयेगी but अगर आप अपने family के साथ रहते है तो अपने family महिला को कहे बच्चे को सँभालने के लिए ताकि आप अपनी नींद को पूरी कर सके.

5. Stress और Tension से दूर रहे

आप सभी को बता दे कि, दूध की मात्रा को बढ़ाने के लिए आपको अपने शारीर के अन्दर Oxycontin की मात्रा ज्यादा चाहिए होती है. Oxycontin ही वही hormones है जो milk produce करने में help करता है और अगर आप ऐसे time में stress और tension को feel करो तो आपका milk low produce होता है. तो अब आप समझ गयी होंगी कि, tension और stress नहीं लेना चाहिए.

खान पान से बढ़ाये Breast Milk

इस section में हम आपको बताएँगे की अगर आपका breast milk product कम होता है तो आपको कुछ diet का सेवन करना होता है. वो diet कोन कोन सी है, हमने नीचे full details से बता रखे है.

1. Calories की मात्रा ज्यादा ले

Pregnancy के time सभी doctors यही कहते है कि, जितना कम हो सके उतना calories अपने diet में use करे but pregnancy के बाद doctors का कहना है कि, अगर आप breast milk को produce करना चाहती है तो 1800 calories अपने diet में ले. इतना calories लेने के लिए कई महिलाये junk food को अपने diet में use करती है, ऐसा आपको करना नहीं है. आपको एक healthy calories gain करना है तो आपको dairy के products का use करना होगा जेसे की :- दूध, पनीर etc etc.

2. Healthy Diet ले

Healthy diet आपको दुनिया भर के protein, vitamin और calcium provide करवाते है जो आपके बच्चे की growth के लिए बहुत अच्छा है. Fruits और vegetables को अपने diet में ले. अगर आप meat खाना चाहती है तो आप खा सकती है.

3. मेथी के बीज

मेथी के बीज का सेवन करने से दूध की मात्रा बढ़ने में help मिलती है और doctors का मानना है कि, इसमें omega-3 acid होता है जो आपके बच्चे के दिमागी विकाश के लिए बहुत अच्छा है. मेथी एक ऐसा इकलोता है जिसमे दुनिया भर के protein मोजूत है.

4. दाल

दाल को भी milk produce और protein के मामले में बहुत अच्छा माना जाता है. दाल में आयरन और fiber की मात्रा ज्यादा होती है. आपको दाल में मूंग दाल और मसूर की दाल का सेवन करना चाहिए.

5. Dry Fruits ले

Dry fruits हमेशा से ही हमारे body के लिए बहुत सही रहा है. इसमें दुनिया भर के protein मोजूत है जो आपके breast milk को बढ़ाने में help करते है. तो एक दिन में 2 बार dry fruits का सेवन करे.

तो दोस्तों आपको ये article केसा लगा, हमे comment के through बताये. इस article को share करते रहे और ये knowledge अपने friends को भी बताये. हमारे साथ बने रहे next article के लिए. Thanks and have a nice day all of you.

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *