बच्चो की हाइट कैसे बढ़ाये : 2 तरीके

दोस्तों आज हम बच्चो की हाइट के बारे में बात करने जा रहे है. आज का आर्टिकल है कि, “बच्चो की हाइट कैसे बढ़ाये”. सभी माँ बाप चाहते है कि, उनके बच्चो का शाररिक और दिमागी विकास अच्छे से हो. ऐसे में माँ बाप अपने बच्चो को अच्छी परवरिश देते है. हर माँ बाप चाहते है कि, उनके बच्चे औरों से अच्छे दीखे, अच्छी हाइट हो और अच्छी knowledge हो. पर कई बार आपके बच्चे आपकी सोच पर खरे नहीं उतर पाते. ऐसा नहीं है कि, आपकी परवरिश में कोई कमी है पर फिर भी आपको अफ़सोस तो रहता ही है.

अपने आपको कोसने या अपने बच्चे को कोसने से पहले आपको हाइट लम्बाई के कुछ scientific तरीको को जानना होगा. देखिये बच्चो की हाइट का ना बढ़ने का कारण हर्मोन्स में कमी या अच्छा खान पान ना होने के कारण हो सकता है. अगर आपकी और आपके खानदान में किसी की भी हाइट ज्यादा नहीं है तो ये reason हो सकता है की आपके बच्चे की भी हाइट कम हो. ऐसा नहीं है की आपके बच्चे की हाइट नहीं बढ़ेगी…………… लम्बाई जरुर बढ़ेगी……….. पर सबसे पहले आपको हाइट में deeply घुसना होगा.

बच्चो की हाइट कैसे बढ़ाये 2 तरीके

पहले कुछ बातो को समझे

दोस्तों हम आपको ऊपर भी बताया था कि, आपको अपने बच्चे की हाइट बढ़ाने के लिये deeply knowledge लेना होगा. निचे हमने कुछ ज्ञान की बाते बता रखी है इन्हें पढ़े और समझे.

1. खाने में प्रोटीन का होना बहुत जरुरी है

आपका बच्चा अभी growing period में है तो ऐसे में आपके बच्चे के लिये सिर्फ खाना खाना ही जरुरी नहीं है बल्कि उस खाने में protein का होना भी बहुत जरुरी है. बहुत सारे माँ बाप इस बात को भूल जाते है और अपने बच्चे का पेट भरने से ही मतलब रखते है. ऐसे में देखा गया है कि, प्रोटीन का ना मिलने के कारण बच्चे हाइट में छोटे रह जाते है.

अगर आप अपने बच्चे की हाइट चाहते है तो अपने बच्चे को healthy diet दे. अच्छा खाना आपके बच्चे को एनर्जी देता है और आपके बच्चे की body को grow करने में मदद भी करता है. इस बात का ध्यान रखे कि, बच्चे को हर रोज अलग अलग food provide करवाये जैसे कि:- fruit, हरी सब्जिया, lean protein, grains और dairy product. अलग अलग तरह के healthy food में अलग अलग vitamins और protein होते है जो आपके बच्चे की हाइट को बढ़ाने के लिये बहुत है.

2. हर रोज Liquid पीना जरुरी है

Liquid में पानी, दूध, फल का जूस और sports drink आजाता है. जिस तरह healthy food खाने से आपकी growth में मदद मिलती है उसी तरह से हर रोज liquid पीने से भी आपकी growth होती है. Doctors की माने तो liquid का ज्यादा सेवन करने से आपके born और muscles जल्दी बनते है. तो कोशिश करे कि, हर रोज liquid को अपने routine में ले.

3. Unhealthy Diet को Avoid करे

आप यकीन नहीं करोगे की, हाइट का ना बढ़ने का कारण unhealthy diet का ज्यादा सेवन करना है. आजकल के time में बच्चे घर का खान कम और बाहर का खाना खाना ज्यादा पसंद करते है जैसे कि :- फैटी फ़ूड, drinks, ज्यादा मसाला वाला खाना या snacks etc etc. दोस्तों इस तरह के खाने में ज्यादा protein नहीं होता है बल्कि fat होता है. ऐसे में बच्चे बढ़ते नहीं बल्कि मोटे होते है. और अगर doctors की माने तो ज्यादा मोटापा में हाइट नहीं बढती है. तो दोस्तों अपने बच्चो को बाहर का खाना कम दे और घर का healthy food ज्यादा.

अगर आपका बच्चा ज्यादा unhealthy food खाता है और वो आपकी बातो को नहीं मानता है तो ऐसे में आपको unhealthy food को replace कर देना चाहिये. अगर आपका बच्चा बाहर की drink ज्यादा पीता है तो उसे जूस की आदत डालो. अगर आपका बच्चा ज्यादा snacks और chips खाता है तो उसे घर के बने healthy chips बना कर दे. इस तरह से आप unhealthy food को replace कर सकती है.

तेजी से हाइट कैसे बढ़ाये

यहाँ पर हम आपको दुसरे तरीके बतायेंगे. इन तरीको से भी आप अपने बच्चे की हाइट को इनक्रीस कर सकते हो वो भी कुछ ही महीनो में. निचे हमने कुछ तरीके बताये है इन्हें पढ़े और फॉलो करे.

1. Physical Activity करे

सिर्फ अच्छा खाना खाना ही जरुरी नहीं है बल्कि body की movement भी बहुत जरुरी है. Body movement करने से born और muscles बनते है जो हाइट बढ़ाने में मदद करती है. आपको अपने बच्चे के regular routine में कुछ physical activity को भी include करना होगा. हर रोज कम से कम कुछ एक्टिविटी जरुर करे जैसे कि :- जॉगिंग, रनिंग, वाकिंग, स्विमिंग, साइकिलिंग, स्पोर्ट्स गेम्स etc etc.

अगर आपका बच्चा अकेले में कुछ activity नहीं कर सकता तो उसे किसी sports team में घुसाए जैसे कि :- क्रिकेट, फुटबॉल, कबड्डी, वॉलीबॉल etc etc game.

2. हर रोज Body को Stretch करे

Body stretching करने से भी हाइट बढती है. अगर आपका बच्चा ज्यादा बाहर निकलना पसंद नहीं करता है या किसी के साथ खेलना पसंद नहीं करता है तो आप अपने बच्चे को body stretching करने के लिये कहे. सुबह, दिन और रात को कम से कम body को 10 से 15 मिनट तक स्ट्रेच करे.

3. योगा करे

योगा करने से body स्ट्रेच होती है जिसकी वजह से हाइट बढ़ने में मदद मिलती है. अगर आपको और आपके बच्चे को योगा की knowledge नहीं है तो try करने की कोशिश ना करे बल्कि किसी योगा class को join करे. योगा करना जितना शरीर के लिये अच्छा है उतना mind के लिये भी अच्छा है. अगर आप अपने बच्चे को शुरू से ही योगा कि आदत डाल दोगे तो आपके बच्चे को future में फायदा होगा.

4. लटकने से भी हाइट बढती है

अगर आपने कही सुना है की बच्चो को लटकाने से भी हाइट बढती है तो आपने सही सुना है. बच्चो को लटकाने से body खिचती है जिससे हाइट बढ़ने में मदद मिलती है. तो अगर आप चाहे तो अपने बच्चे को पेड़ या किसी hanger से लटका सकती है. जब आपके बच्चे पेड़ या hanger से लटके हो तो उनके साथ ही खड़े रहे………… ऐसे में वो गिरने से बच जायेंगे.

तो दोस्तों यहाँ पर हमारा आर्टिकल खत्म हो चूका है. हमे उम्मीद है की आपको इस आर्टिकल के बहुत मदद मिली होगी. इस आर्टिकल को शेयर और और like करे.

loading...

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *