HomePregnancy Se Pahle

कैसे जाने आप Pregnant नहीं है – Pregnant Tips In Hindi

तो केसे हो दोस्तों, आज का हमारा article है कि, “कैसे जाने आप pregnant नहीं है”. अगर आप हर बार confuse में रहती है कि, आप pregnant है की नहीं तो इस article से आपकी बहुत help होने वाली है. Pregnant होने के बहुत सारे sign होते है और अगर वो sign आपको अपने में दिखे तो समझ ले कि आप pregnant है but अगर न दिखे तो आप pregnant नहीं है. ये सोच कर अपनी tension ना बढ़ाये बल्कि sign को ढूढने की कोशिश करे. अगर आपको नहीं पता है कि, pregnant होने के और ना होने के क्या sign होते है तो इस article में आपको full detail मिल जाएगी. नीचे हर topic को ध्यान से पढ़े और follow करे ………….. फिर आप sure हो जाओगे.

Kaise Jane Aap Pregnant Nahi Hai – Pregnant Tips

इन Sign से जाने आप Pregnant नहीं है

इस section में हम आपको बताएँगे कि pregnant ना होने के क्या क्या sign होते है. हर एक point को ध्यान से पढ़े और follow करे.

1. Regular Period का आना

सबसे पहले आपको अपने period के बारे में पता होने चाहिए कि आपके period regular Time पे आते है कि नहीं. तभी आप अंदाजा लगा सकती हो कि आप pregnant है कि नहीं. अगर आपके regular same time पे period चल रहे है तो समझ ले कि आप pregnant नहीं है. period का miss होना ये समझा जाता है कि आप pregnant है. पर कई मामलों में ये भी देखा गया है कि period के miss होने के बावजूत भी कई महिलाये pregnant नहीं हो पाती है, इसके पीछे एक reason ये भी हो सकता है कि आपके period regular same time पर ना आते हो. ऐसे time पे tension लेने कि जरूरत नहीं है आपको एक बारी pregnant test tool से check करना चाहिए.

2. Pregnancy Feel ना होना

ये तरीका सबसे best है pregnancy के बारे में जानने के लिए. कई महिलाये ये feel करती है कि उनका सर दर्द हो रहा है, vomiting आ रही है, breast size कम ज्यादा हो रहा है या थकान feel हो रही है, तो समाझ ले कि आप pregnant है. पर ध्यान देने वाली बात ये है कि, एक research से पता चला है कि अगर आपके period continue time to time आ रहे है और आपको ये सभी sign भी feel हो रहे है तो इसका मतलब है कि आप pregnant नहीं है. अक्सर महिलाये अपने regular period के time पे ये सब feel करती है और तब और ज्यादा confuse हो जाती है.

3. Pregnancy Test Tool

Pregnancy test tool भी एक best option है ये जानने के लिए कि आप pregnant है कि नहीं. बस आपको इस tool में अपना एक बूँद urina का डालना होता है और result आपके सामने. कई महिलाये period के time या period के ख़त्म होने के time check करती है, अगर आप भी ऐसा ही करती है तो ऐसा करने से आपको result proper नहीं मिलते है. ऐसे में आप और confuse हो जाओगे कि आप pregnant है कि नहीं. सही से जानने के लिए आपको period के ख़त्म होने के 1 हफ्ते बाद check करना चाहिए, इससे आपको result OK मिलता है और आपका doubt भी खत्म हो जाता है.

4. Checkup करना

अगर इतना सब कुछ करने के बाद भी आपको संतुष्टि ना मिले तो हम आपको last में यही सलाह देंगे कि आपको किसी doctor या family doctor से एक बारी checkup करवा लेना चाहिए. Checkup में आपका urina test और blood test होता है जिससे पता लग जाता है कि आप pregnant है की नहीं.

Pregnant ना होने पर क्या करे

बहुत सारी महिला यही सोच के stress और depression में चली जाती है कि वो pregnant नहीं हो पा रही है. ऐसे time पर आपको और कोशिश करने कि जरूरत है.

1. कोशिश करते रहे

ये सोच कर मत दुखी होते रहे कि आप pregnant नहीं हो पा रही है बल्कि आपको और कोशिश करनी चाहिए. हम आपको best तरीका बताते है 100% pregnant होने के लिए सबसे पहले ये confirm कर ले कि आपके period regular time to time आते है या काफी लम्बे gap के बाद अगर आपके period time to time आते है तो आपके लिए और easy है ovulation के time को समझने का. मान लो कि आपका period 20 feb को start हुआ है और normally period का time 28 दिन तक का होता है. तो आपका ovulation का time 4 से 6 march के बीच में होता है, इस time पर सम्भोग करने से आप अपने pregnancy chance को increase कर सकती है.

2. खाने पिने पर भी ध्यान दे

लम्बे time तक कोशिश करने के बावजूत भी कई महिलाये pregnant नहीं हो पाती है. इसके पीछे आपके खान पान का सही ना होना भी है. Healthy diet लेने से male organ का sperm count increase होता है और strong भी होता है. अगर महिलाओ की बात की जाये तो healthy diet से आपके ovary का egg strong बनता है. तो अब आप ये समझ गए होंगे कि अच्छा खाना पीना क्यों जरूरी है. Healthy diet में आप :- green vegetables, juice, healthy snacks, dry food, non-veg आदि ले सकते हो. ध्यान रखे कि fatty product को ज्यादा न खाए इसमें प्रोटीन कम और fat ज्यादा होता है.

3. बच्चा adopt करे

एक time ऐसा आता है कि जब आप हिम्मत तोड़ देते हो और उम्मीद आपसे काफी मिलो दूर होती है. आपके मन में बच्चे कि चाहत इतनी होती है कि वो चाहत आपको stress और depression में पंहुचा देती है. अपने आपको सजा देने से रोके और बच्चा adopt करने के बारे में सोचे. माना कि ये decision आपके लिए बहुत मुश्किल है पर आपको करना ही होगा. हो सकता है कि आपके घर वाले इस बात को न माने पर आप उन्हें माना सकती है. किसी baby adopt center में जाये और एक बच्चा adopt कर ले. यकीन मानिये ये decision आपके लिए हमेशा सही रहेगा.

तो दोस्तों, हमारा article पढने के बाद अपने opinion देना न भुले. निचे comment section है वहा पर comment करे. हमारे साथ बने रहे और new articles का इंतज़ार करे. Thanks and take care all of you.

Comments (2)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *