स्वस्थ बच्चे : बच्चो को Healthy कैसे रखे

आप सभी का स्वागत है हमारे blog पर और आज का आर्टिकल है कि, “बच्चो को healthy कैसे रखे”. दोस्तों बच्चे बहुत नासमझ होते है उन्हें नहीं पता होता है की, क्या सही है और क्या गलत है. ऐसे में आपकी जिम्मेदारी बनती है कि, अपने बच्चे को बताये की healthy लाइफस्टाइल क्या होती है? अपने बच्चो को बताये कि, healthy बनने के लिये सही खाना का खाना और थोड़ी बहुत एक्सरसाइज का करना बहुत जरुरी है. उन्हें ये भी बताये की तुम्हारी अच्छी सेहत ही तुमे grow और डेवेलोप करेगी.

स्वस्थ बच्चे बच्चो को Healthy कैसे रखे

खाने पर ध्यान दे

दोस्तों इस भाग में हम diet से related कुछ बाते बतायेंगे……… जिन्हें अगर आप डेली फॉलो करते हो तो आपके बच्चे healthy रहेंगे.

1. मोर्निंग उठते ही पानी पिलाये

Healthy रहने के लिये पानी पीना बहुत जरुरी है. Doctors की माने तो हर रोज थोडा बहुत पानी पीना आपको lots of minerals provide करता है इसके साथ साथ आपकी शरीर की गंदगी को बाहर निकालने में भी मदद करता है. तो अपने बच्चो को हर रोज कम से कम 8 से 9 गिलास पानी पिलाये. अगर आपके बच्चे पानी पिने में आना कानी करते है तो उनके साथ जबरदस्ती ना करे बल्कि उनके other drinks पिलाये जैसे कि :- फलो का जूस etc etc.

2. सुबह का खाना जरुर करवाये

बच्चे सुबह का खाना खाना पसंद नहीं करते है जिस करके उन्हें स्कूल में चक्कर आते है, पुरे दिन भर थकान feel होती है या ज्यादा चिडचिडे हो जाते है. तो ऐसे में आपको अपने बच्चो को समझना चाहिये कि, सुबह का खाना ना खाने के क्या क्या नुक्सान है? ऐसे में आपके बच्चे समझेंगे.

दोस्तों ये भी हो सकता है कि, आपने जो खाना बनाया है वो खाना आपके बच्चे पसंद ना करते हो. तो आपको अपने बच्चो को पूछना चाहिये की तुम्हे क्या क्या पसंद है या आज क्या बनाऊ. अपने बच्चो को सब्जियों के फायदों के बारे में बताये.

3. Rich Diet रखे

सब्जिया हमारे diet का हिस्सा है तो आपको पता होना चाहिये की किस तरह कि सब्जिया आपके बच्चो के लिये और आपके लिये अच्छी है. देखिये गहरे हरी सब्जिया, लाल और नारंगी सब्जिया और बीन्स सेहत के लिये बहुत अच्छी रहती है इन्हें बहुत मात्रा में अलग अलग protein होते है जो आपको और आपके बच्चे को healthy रखने के लिये बहुत है.

इसके साथ साथ आपको ये भी पता होना चाहिये की सभी सब्जियों की अपनी अपनी उम्र होती है. उस उम्र तक सब्जिया ताज़ी रहती है फिर उसके बाद उन सब्जियों का खाने का कोई फायदा नहीं होता. तो जभी भी आप सब्जिया ले एक दम ताज़ी ले.

4. Junk Food को Avoid करे

आजकल के बच्चो को बाहरी खाना मतलब junk food खाना खाना बहुत पसंद होता है और बच्चे बड़े चाव के साथ ये खाना खाते है. पर क्या आपको पता है कि, ये खाना waste of food है. इन खानों में protein ना के बराबर होता है बल्कि ये तो शरीर को unhealthy करते है. Junk food में sugar की मात्रा ज्यादा होती है जिस करके बच्चो में मोटापा की शिकायत बहुत ज्यादा रहती है. तो अगर आप अपने बच्चो को healthy रखना चाहती है तो आपको junk food को avoid करवाना होगा या control करवाना होगा.

Physical Activities पर ध्यान दे

सिर्फ खाना खाना ही जरुरी नहीं है बल्कि body activity करना भी बहुत जरुरी है. निचे हमने कुछ एक्टिविटीज के बारे में बता रखा है आप इन्हें पढ़े और अपने बच्चो पर फॉलो करे.

1. Exercise करवाये

Exercise में बहुत कुछ आजाता है जैसे कि :- रनिंग, वाकिंग, जॉगिंग, स्विमिंग, साइकिलिंग, cardio, stretching एंड एनी other single game. ये आपके decide करना है कि, आपका बच्चा किस एक्सरसाइज को करना ज्यादा पसंद करता है.

हम तो आपको ये कहेंगे कि, अपने बच्चो को मोर्निंग जल्दी उठाये और एक्सरसाइज करवाये. ये हैबिट बहुत अच्छी आदतों में से मानी जाती है.

2. योगा या मैडिटेशन करवाये

इन चीजों के बारे आपके बच्चो को पता नहीं होगा तो ऐसे में आपकी जिम्मेदारी बनती है कि योगा और मैडिटेशन के बारे में अपने बच्चो को बताये. अपने बच्चो को बताये कि, योगा करने से पूरी body relax रहती है आपका mind sharp रहता है. अपने बच्चे को बताये कि, मैडिटेशन आपको mind control करना सिखाता है.

अगर आपको योगा और मैडिटेशन के बारे में नहीं पता है तो खुद से try करने की कोशिश ना करे क्योंकि सही जानकारी आपको सही नतीजा देगा और गलत जानकारी आपको नुक्सान. बल्कि आपको योगा या मैडिटेशन center class join करना चाहिये. वहा पर आपको पूरी जानकारी दी जाती है.

3. खेल कूद में डाले

खेल कूद एक अच्छा तरीका है बच्चो को healthy रखने के लिये. अगर आपका बच्चा अकेले में एक्सरसाइज activity करना पसंद नहीं करता है तो आपको अपने बच्चो को औरो लोगो के साथ खिलाना चाहिये. ऐसे में आपके बच्चो का मन भी लगा रहा है और उनका मनोरंजन भी हो जाता है.

शरीर पर ध्यान दे

इसके साथ साथ आपको अपने बच्चो के शरीर पर भी ध्यान देना होगा. निचे हमने कुछ tips बता रखे है इन्हें पढ़े और फॉलो करे.

1. Regular नहलाये

शरीर की गंदगी निकालना भी बहुत जरुरी है नहीं तो हमारे शरीर में बहुत सारी बीमारिया लग सकती है. ऐसे में आपको अपने बच्चो को हर रोज नहलाना चाहिये. गर्मियों में आपको एक दिन में कम से कम 2 बार नहलाना चाहिये और सर्दियों में 1 दिन छोड़ कर. नहाने के साथ साथ डेली 2 बार ब्रश करवाये. ऐसे में आपके बच्चे औरो से अच्छे लगेंगे.

2. साफ़ कपडे पहनाये

नहाने का तभी फायदा है जब आप साफ़ सुथरे कपडे पहने हो. गंदे कपडे शरीर में बदबू और बीमारिया पैदा करती है. तो आपको अपने बच्चो के हर कपड़ो को साफ़ रखना चाहिये. इस बात का ध्यान रखे कि, बच्चे गंदे कपडे दुबारा ना पहने.

3. अच्छी नींद दे

शरीर की स्ट्रेस और थकान मिटाने के लिये हमे अच्छी नींद की जरुरत होती है. तो आपको इस बात का ध्यान देना होगा कि, बच्चो को पूरी नींद मिल सके. बच्चो को हर रोज कम से कम 10 घंटे की नींद का मिलना बहुत जरुरी है.

तो दोस्तों आपको ये आर्टिकल कैसे लगा, हमे comment करके बताये. अगर ये आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इस आर्टिकल को शेयर करे और like करे. हमारे साथ जुड़ने के लिये thanks.

loading...

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *