HomeHealth

माँ बनने के लिए करे मोटापा कम – Weight Loss Tips In Hindi

Hello friends कैसे हो, आज का हमारा article है कि, “माँ बनने के लिए करे मोटापा कम”. क्या आप उन महिलाओ में से एक है जो pregnant होने के लिए काफी time से कोशिश कर रही है और आपका weight भी बहुत ज्यादा है मतलब normal weight से ज्यादा है तो आपको ये article जरूर पढना चाहिए. एक research से पता चला है की, जिन महिलाओ का weight बहुत ज्यादा है या वो दिखने में बहुत मोती है ऐसी महिलाओ को pregnant होने में problem आती है. अगर इसके पीछे reason की बात की जाये तो, weight ज्यादा होने से period time to time नहीं आते है जिससे ovulation के time का पता लगा पाना बहुत मुश्किल हो जाता है. ज्यादा weight होने से body में कई बीमारिया हो जाती है जिससे pregnant होने में दिक्कत आती है. तो ऐसे में आपको अपना weight normal करने की जरूरत है. इस article में हमने मोटापा को कम करने के लिए बहुत सरे तरीको को show करवाया है. इन्हें पढ़े और follow करे.

Ma Banane Ke Liye Kare Motapa Kam – Weight Loss

मोटापा कम करने के लिए Exercise

नीचे कुछ exercise बताये गए है जो अक्सर महिलाये मोटापा कम करने के लिए करती है. तो आपको भी ये exercise करने चाहिए.

1. Walking और Jogging

Walking और jogging exercise सबसे light exercise माना जाता है जो हर कोई easily तरीके से कर सकता है. तो अगर आपको लगता है की आप ज्यादा heavy exercise या दुसरे exercise नहीं कर सकती तो आप starting में walking या jogging कर सकती है. इस exercise को करने के लिए आपको खुले place की जरूरत चाहिए होती है. हम तो आपको यही कहेंगे की morning या evening के time पर आप ये exercise करे. कम से कम 20 से 30 minute तक ये exercise करे, तभी आपको थोडा बहुत फर्क दिखेगा.

2. Light Exercise

जैसा की आप सभी को पता है की exercise करने से आपके अन्दर बहुत improvement आते है, खास कर आपके health पर. एक बात का ध्यान हमेशा रखे की ज्यादा heavy exercise ना करे. Starting में ज्यादा heavy exercise करने से आप बहुत साडी injuries को invite कर सकते हो. तो इससे अच्छा ये है की light exercise करे जैसे कि :- yoga, jogging, रनिंग, walking, aerobics etc etc. light exercise करते time अगर आपको लगे की आपके body part में कही ज्यादा दर्द कर रहा हो तो उसी time वो exercise करनी छोड़ दे और doctors से इस exercise के बारे में सलाह ले.

3. Push Ups करे

Push-up exercise को सबसे basic exercise में से माना जाता है और बहुत लोग इसे करना पसंद करते है. ये exercise आपके chest के fat को कम करता है और आपके shoulder को strong बनता है. ऐसा कुछ नहीं है की इस exercise का कोई time होता है, आप जब मर्जी इस exercise को कर सकते हो.

4. Squats करे

अगर आपने अपने hips से नीचे के body part के मोटापा को कम करना है तो squats exercise सबसे best है. Squats में आपको एक position में काफी time तक रहना होता है जिससे stamina increase होता है. अगर सही शब्दों में कहे तो ये exercise full body exercise है. इस exercise में अपने body को band कर के और legs के बल पर खड़ा होना होता है. अगर आप ये exercise पहली बार try कर रही है तो chair को support करके करे क्योंकि इस exercise को करना इतना आसन नहीं है.

5. Bird Dog करे

Bird dog exercise भी एक best exercise है, इस exercise से hips, legs, पेट की चर्बी कम होती है. सबसे पहले straight खड़े रहिये फिर अपने आपको नीचे की तरफ band कर ले. अपने हाथो को ज़मीन की तरफ touch करे और hips को जितना हो सके उतना ऊपर उठाये. अब इसी position में कम से कम 2 minute तक रहे. हम तो आपको ये कहेंगे की इस exercise को करने से पहले किसी trainer से सलाह ले.

मोटापा कम करने के लिए Diet

दोस्तों अब बात करते है diet के बारे में, कि कोन कोन सी diet लेनी चाहिए मोटापा कम करने के लिए. नीचे कुछ तरीके बता रखे है इन्हें follow करे.

1. Unhealthy Food को Avoid करे

जब आपको पता है कि आपका weight बहुत ज्यादा है तो ऐसे में आपको ज्यादा fatty और calories वाले product से दूर रहना चाहिए तभी आप मोटापा को कम कर सकते है. ज्यादातर देखा गया है की उन्ही लोगो में मोटापा होता है जो ज्यादा मसालेदार चीज़े खाते है या fatty product खाते है. तो आपको ये चीज़े खानी कम करनी होगी.

2. Healthy Diet ले

उन diet को खाना avoid कर दे जिनमे ज्यादा मात्रा में calories है. बल्कि ऐसे time पे आपको rich diet या healthy diet लेना start करना होगा जिसमे बहुत मात्रा में protein हो, vitamin हो या minerals हो. जितना हो सके उतना अपना diet में vegetables को रखे. इनमे बहुत मात्रा में fiber होता है जो मोटापा को कम करता है.

3. Doctores की Help ले

वैसे तो हम आपको यही कहेंगे की weight कम करने के लिए pregnancy dietician से सलाह ले. वो आपको बताएँगे की weight को कैसे manage करते है और pregnancy के chance को कैसे increase करते है.

तो दोस्तों हमे पक्का पता है की आपको इस article से बहुत help मिली होगी. बस हमे comment करना ना भुले. दोस्तों हमारे साथ बने रहे और next article का इंतज़ार करे. और हा यार इस article को share करना ना भुले social media sites पर. Take care and have a nice day all of you.

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *