शिशु को सुलाना : छोटे बच्चे को अकेले कैसे सुलाये

Sheproblem.com पर आप सभी का स्वागत है. दोस्तों आज का आर्टिकल है कि, “छोटे बच्चे या शिशु को अकेले कैसे सुलाये”. Baby बहुत छोटे होते है नींद पर उनका कोई control नहीं होता है. Doctors की माने तो newborn शिशु एक दिन में कम से कम 16 से 18 घंटे की नींद लेता है और 1 साल वाला बच्चा 15 घंटे की नींद लेता है. एक अच्छी नींद आपके बच्चे को healthy रखता है और growth में भी हेल्प करता है.

ऐसे में अगर आप बच्चा बीच बीच में उठ रहा है तो समझ ले की आपका बच्चा comfortable नहीं है. इस दौरान आपका बच्चा भी परेशान रहता है और आप भी. अगर आप चाहती है की आपका बच्चा अच्छी नींद ले और आपको बार बार तंग ना करे तो आपको कुछ बातो को follow करना होगा. इस आर्टिकल में हम आपको कुछ tips बतायेंगे जिसकी मदद से आपका बच्चा अकेले में भी अच्छी नींद ले सकता है.

शिशु को सुलाना छोटे बच्चे को अकेले कैसे सुलाये

पहले बच्चे को Comfortable Feel करवाये

आपका बच्चा अगर comfortable नहीं है तो ना तो वो सो सकता है और ना ही वो ढंग से जगा रह सकता है. तो आपको सबसे पहले अपने बच्चे को comfortable feel करवाना होगा. निचे हमने कुछ tips बता रखे है, इन्हें पढ़े और फॉलो करे. ये tricks आपके बहुत काम आने वाली है.

1. Diaper Change करे

एक बच्चे के लिये ढंग से सोना या जगे रहना तब मुस्किल हो जाता है जब उसका diaper गीला या गन्दा होता है. ऐसे में वो uncomfortable feel करता है. तो जब भी आपका बच्चा सोने के लिये तैयार होता है तो तुरंत सबसे पहले उसका diaper देखे. अगर diaper सही है तो ठीक पर अगर गन्दा है तो तुरंत diaper change कर दे. हो सकता है की रात में बच्चे का diaper गन्दा हो जाये और वो रोने लग जाये तो तुरंत diaper change करे.

2. बच्चे को Bath दे

जिस तरह रोज हमे नहाना जरुरी है उसी तरह छोटे बच्चे को रोज नहलाना भी जरुरी है. नहाने से हमारा शरीर हल्का फील करता है और हम अच्छा महसूस करते है. तो अपने बच्चे को रोज हल्के गुनगुने पाने से नहलाये. अगर आप सोच रही है की किस time पर बच्चे को नहलाना सही रहेगा……… तो ये सब आपको ही देखना होगा. पहले आपको ये देखना होगा कि, आपका बच्चा किस time पर regular उठता है या उसकी नींद खुलती है. उस time पर बच्चे को नहलाये, खिलाये और सुलाये.

अगर आपको लगे कि, आपका बच्चा नहाना पसंद नहीं कर रहा या रो रहा है तो आप रोज नहलाना छोड़ दे. आप 2 दिन छोड़ कर नहला सकती है.

3. Massage करे

शिशु के लिये मालिश बहुत जरुरी है. रोज मालिश करने से आपका बच्चा अच्छा फील करता है और आपके बच्चे की growth जल्दी होती है. अगर आप मालिश के बारे में पूरा पढना चाहती है तो आप हमारा “शिशु को मालिश कैसे करे” वाला आर्टिकल पढ़ सकती है.

4. Comfortable कपडे पहनाये

अगर आपके बच्चे का पहना हुआ कपडा बहुत ही ज्यादा तंग हुआ तो आपका बच्चा अच्छे से relax नहीं कर पायेगा क्योंकि आपका बच्चा सोते time अपनी body को इधर उधर करता है तो ऐसे में कपडे tight या तंग हुए तो उसे अपनी body हिलाने में दिक्कत आएगी, जिस करके वो या तो उठ जायेगा या रोना start कर देगा.

तो आप अपने बच्चे के लिये जो भी कपडे ख़रीदे या बनवाए वो सब कपडे खुल्ले होने चाहिये.

5. दूध पिलाये

बच्चे को सुलाने से पहले उसे दूध पिलाये क्योंकि खाली पेट बच्चे को नींद में उठा सकता है. हमेशा बच्चे का पेट भरा रखे ताकि वो अच्छे से सो सके.

अब बच्चे को सुलाये

जब आपके ऊपर का सभी काम कर लिया हो तो अब बारी आती है शिशु को सुलाने की. निचे हमने कुछ ओर tips बता रखे है इन्हें पढ़े और फॉलो करे.

1. जब लगे बच्चा झपकी ले रहा है तब सुलाये

अगर आप सोच रही है की, ऊपर के सभी tips को फॉलो करने से आपका बच्चा उसी time सो जायेगा तो आप गलत सोच रही है. कई बच्ची सोने में time लगाते है तो ऐसे में आपको बच्चे से साथ खेलना चाहिये उससे बाते करनी चाहिये और उसे बाहर घुमाना चाहिये. जैसे ही आपको लगे की आपका बच्चा झपकी ले रहा है तुरंत उसे bed में सुला दे. जब आपका बच्चा सो रहा हो तो 5 या 10 मिनट वहा खड़ी रहे. जब आपको लगे की बच्चा पूरी तरह से सो चूका हो तो आप अपना कम कर सकती है.

2. Environment का ध्यान रखे

शिशु या छोटे बच्चे को सुलाना ही काफी नहीं होता है अगर घर का environment सही ना हो तो आपका बच्चा बीच बीच में भी उठ सकता है तो आपको इस बात का भी ध्यान रखना होगा. अपने बच्चे को उस जगह सुलाये जहा पर ज्यादा शोर गुल ना हो. जहा बच्चा सो रहा हो उस कमरे में light बंद ही रखे. बच्चे कि आखे बहुत sensitive होती है light पड़ते है उनकी आखे खुल जाती है तो इस बात का ध्यान रखे.

3. Other Things

आप अपने बच्चे को जिस जगह में सुला रही है वो जगह गुदगुदा होना चाहिये ताकि आपका शिशु अच्छा महसूस करे. बच्चे के आसपास कम्बल से border बनाये ताकि बच्चा comfort zone में ही रहे. आपको घर का temperature का भी ध्यान रखना होगा. घर ज्यादा गर्म नहीं होना चाहिये और ना ही ठंडा. घर को पूरी तरह से बंद ना रखे. थोड़ी खिडकिया खोल कर रखे ताकि बच्चे को ताज़ी हवा मिल सके.

तो दोस्तों हमने तो अपने opinion आप लोगो के सामने रखे दिए है. अगर आपको लगता है कि यहाँ पर अधूरी जानकारी दी गयी है तो आप हमे comment करके बता सकते है. दोस्तों हमारे साथ बने रहे next आर्टिकल के लिये.

loading...

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *