HomeBaby

New Born Baby को कैसे सुलाये – New Born Baby Sleeping Tips In Hindi

तो कैसे हो आप लोग, दोस्तों आप सभी का एक बार फिर से स्वागत है हमारे blog पर और आज का article है कि, “new born baby को कैसे सुलाये”. एक नवजात शिशु के लिये आपकी सभी हरकते नयी नयी होती है और ऐसे में बच्चे को अपने साथ सुलाने की आदत जल्दी नहीं बनती. New born baby को एक दिन में कम से कम 17 से 18 घंटे की नींद चाहिये होती है और ऐसे में अगर बच्चे की नींद पूरी ना होये तो बच्चा चिडचिडा हो जाता है और ज्यादा रोता है.

तो अगर आप अपने बच्चे को अच्छी नींद देना चाहती है तो आपको अपने बच्चे की सभी हरकतों पर ध्यान देना होगा. सिर्फ सुलाने से कुछ नहीं होगा बल्कि आपका बच्चा हर तरह से comfortable होना चाहिये तभी वो अच्छी नींद ले सकता है. अगर आपको लगता है कि, आपका बच्चा ज्यादा रोता है? time से सोता नहीं है? या आपको अपने बच्चे को मनचाहे तरीके से सुलाने का अनुभव नहीं मिल रहा है? तो आपको हमारे तरीको को follow करना चाहिये. So, please check out below for more information……………………………………..  

New Born Baby को कैसे सुलाये – New Born Baby Sleeping Tips In Hindi

Baby के सोने की जगह Set करे

सबसे पहले आपको ध्यान बच्चे की सोने की जगह पर देना चाहिये, अगर सोने की जगह ही सही ना हो तो बच्चा अच्छी नींद ले ही नहीं सकता है. नीचे हमने कुछ तरीके बताये हुये है, ये तरीके आपके काम आयेंगे.

1. आप Baby को कहा सुलाना चाहती है

माँ बाप के लिये baby को घर पर सुलाना काफी मुस्किल वाला काम होता है क्योंकि घर पर जब आपका बच्चा सोया होता है तो वो आपकी आवाजो या शोर गुल से जल्दी उठ जाता है, यही नहीं जब आप light on off करते हो तो भी बच्चा की आखे अपने आप खुल जाती है. तो ऐसे में बच्चे को जितनी नींद चाहिये होती है उतनी उसे मिल नहीं पाती.

तो friends आपको सबसे पहले अपने बच्चे के सोने की जगह set करनी होगी, एसी जगह जहा पर ज्यादा शोर गुल ना हो, आप लोगो का ज्यादा आना जाना भी ना हो और lights का कोई झंझट भी ना हो. हम तो आपको यही कहेंगे कि, बच्चे के लिये एक अलग room रखे. इस बात का ध्यान रखे कि, बच्चे का room और आपका room पास पास हो, हम आपको ऐसा इसलिये कह रहे है ताकि जब बच्चे को आपकी जरुरत हो तो आपको तुरंत पता लग सके.

जब आप baby का room set कर ले तो इस बात का भी ध्यान रखे की वहा का temperature बच्चे के हिसाब का होना चाहिये. इसके बारे में जानने के लिये आप doctors से सलाह ले सकते है.

2. सोने की जगह Clean रखे

जब आप room या जगह select कर ले तो अब आपका काम baby का bed set करने का है. यहाँ पर आपके लिये ये जानना बहुत जरुरी है की baby का bed अलग होता है. अगर आप normal bed पर baby को सुला रही है तो ये सही नहीं है. Market में नवजात शिशु के लिये bed availabe है आप अपनी पसंद का कोई भी bed ले सकती है जिसमे आपका बच्चा comfortable feel करे.

अक्सर new parents baby के bed के आसपास या ऊपर कुछ खिलोने रख देते है, ताकि बच्चा जब उठे तो वो रोये नहीं बल्कि बच्चे का mind divert हो जाये खिलोनो की तरफ. अक्सर ऐसा करना सही भी होता है but अगर doctors की राय ले तो ऐसा करना सही नहीं है. Doctors के अनुसार नवजात शिशु की body बहुत नाजुक होती है और ऐसे में अगर खिलौना baby पर लग जाये तो इससे baby की body पर निशान या injuries पड़ सकती है.

Baby को कैसे सुलाये

दोस्तों अब बात करते है कि, baby को कैसे सुलाना चाहिये? सब parents का अपना अपना style होता है baby को सुलाने का, कुछ parents कामयाब हो जाते है तो कुछ parents परेशान रहते है. जो parents परेशान रहते है उनके लिये, हमारे पास बहुत ही अच्छे तरीके है…………….

1. Direct ना सुलाये

Direct से हमारा मतलब है कि, नवजात शिशु को सीधा ना सुलाये, ऐसे में baby कभी नहीं सोयेंगे. नवजात शिशु तब ही सोते है जब या तो उन्हें अच्छे से सुलाया जाये या जब baby को नींद आरही हो. ये बात याद रखे कि, baby को सुलाने का एक tact होता है.

जब आपको लगे कि, baby सो नहीं रहा है या उसे सो जाना चाहिये तो तब आपको baby को अपनी गोद में उठाकर थोडा हिलाकर सुलाने की कोशिश करनी चाहिये. अगर आप ऐसा नहीं करना चाहती है तो baby को सुलाने के लिये market में पालनी types के कुछ begs आते है वो swing भी करते है. इन पालनी begs में आपको बच्चे को लेटना होता है और हलके से beg को हिलाना होता है, इस तरह करने से बच्चा अच्छा feel करता है.

2. सोते Time खुले कपडे पहनाये

नवजात शिशु को सोने में तब तकलीफ होती है जब उसका diaper गीला हो. तो इस बात का ध्यान रखे कि, सोते time एक बार diaper जरुर check करले, अगर diaper गीला हुआ तो उसे change कर दे.

इस बात का भी ध्यान रखे कि, सोते time बच्चे के कपडे tight नहीं होने चाहिये, ऐसे में baby uncomfortable और खिचाव feel करेगा. बच्चे के लिये कपडे इस तरह के चुने जो थोड़े खुले हो. इस बात का भी ध्यान रखे की, गर्मियों में बच्चो को ढीले कपडे पहनाये और सर्दियों में बच्चो को मोटे और कम ढीले कपडे.

3. हमेशा Light Off रखे

नवजात शिशु को ज्यादा light पसंद नहीं होती है क्योंकि new born baby का ज्यादा time सोने में जाता है और light नींद disturb करती है. अगर आप room में light चाहते है तो हम आपको dull light के लिये prefer करेंगे क्योंकि Dull light बच्चो के आखो पर नहीं लगती.

तो दोस्तों आपको ये article केसा लगा, हमे बताने के लिये comment section पर comment करे. अगर आपको लगता है कि, आपकी कुछ knowledge आप हमारे article में डालना चाहते है तो भी हमे comment के through बताये. दोस्तों हमारे साथ बने रहे next article के लिये. Thanks and have a nice day all of you.

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *