HomePregnancy Ke Time

Normal Delivery कैसे पाये – Normal Delivery का तरीका

तो कैसे हो आप सब लोग. आज का article है कि, “Normal delivery कैसे पाए”. Delivery two types की होती है :- Cesarean delivery और Normal delivery. ये आप पर depend करता है की आपकी condition किस तरह की है. Normal delivery का मलतब होता है की सब कुछ ठीक ठाक मतलब तकलीफ कम होना. ऐसे में आपको delivery के बाद ज्यादा problem का सामना नहीं करना पड़ता है. पर अगर हम cesarean delivery की बात करे तो ये तब होती है जब delivery होने में problem आती है. Cesarean delivery में बहुत stretch marks आते है जो आपके लिए सही नहीं है ऐसे में आपको आगे बहुत सी बातो को ध्यान में रखना होता है.

इतना सब कुछ पढने के बाद, आप एक बात तो समझ गए होंगे की cesarean delivery से अच्छा normal delivery ही है. अब आप ये सोच रहे होंगे की, normal delivery पाने के लिए क्या करना होगा? आपको करना कुछ नहीं है बस pregnancy के time पे अपनी देखभाल अच्छे तरीके से करनी होगी. अगर आप confuse है कि, normal delivery के लिए अपनी देखभाल कैसे करे? तो इस article को पुरा पढ़े और follow करे.

Normal Delivery Kaise paye – Normal Delivery का तरीका

Normal delivery क्या होती है?

Delivery चाहे cesarean हो या normal, पर आपको दर्द तो सहना ही होता है. सभी महिला ये चाहती है की वो normal delivery से baby को जन्म दे but सभी महिलाओ के साथ ऐसे नहीं होता है. Research से पता चला है की 80% महिलाये normal delivery देती है और बाकि cesarean delivery देती है. Normal delivery में mother और baby दोनों healthy रहते है.

Normal Delivery पाने का तरीका

Normal delivery पाने के लिए आपको pregnancy के time कुछ tips को follow करने होते है. नीचे हमने वही tips show करवा रखे है, इन्हें पढ़े और pregnancy के time पे follow करे. Best of luck…………….

1. Doctors से Help ले

Pregnancy के time regular किसी अच्छे doctors से checkup करवाए ताकि आपको time to time update मिलता रहे. Doctors पर ज्यादा depend होने की जरूरत नहीं है बल्कि आपको भी थोड़ी बहुत knowledge होनी चाहिए pregnancy के time पर. अगर आपको लगता है की आपका doctor आपको अच्छे से treat नहीं कर रहा है तो ऐसे में आपको किसी और doctor से checkup करवाना चाहिए. Time to time अपने test करवाते रहे और reports लेते रहे. इस बात का भी ध्यान रखे की आपके husband आपके साथ जाये doctor के पास.

2. बीच बीच में Massage करवाते रहे

Pregnancy के time massage करवाना सबसे best रहता है आपको एक हफ्ते में कम से कम 2 बार massage करवाना चाहिए. Massage करवाने से stress और depression कम होता है. Massage पुरी body पे होती है जिससे आपका joint pain और born को राहत मिलता है.

3. पुरी नींद ले

पुरी नींद का ना मिलने की वजह से आपका और आपका baby का growth होना रुक जाता है. Pregnancy में mother और baby को बहुत ज्यादा rest करने की जरूरत होती है ताकि growth होने में problem ना आये. Pregnancy के time अपना room उस जगह बनाये जहा ज्यादा शोर ना होए. Pregnancy में बहुत सारी महिलाओ को सोने में बहुत दिक्कत आती है इसका एक reason ये है की आपको सोने के लिए position सही नहीं मिल पाता जिस वजह से आपको सोने में problem आती है. Doctor की माने तो straight सोना सबसे best रहता है हो सके तो pillow भी ले, इससे आपका balance बना रहता है और नींद भी अच्छी आती है.

4. Diet पर ध्यान दे

Healthy diet आपको healthy रखने में मदद करता है, healthy diet में दुनिया भर के nutrition, minerals, vitamin और protein होते है जो आपको और आपके baby की growth करने में help करती है. आपको अपने diet में green vegetables लेना चाहिए और जितना हो सके उतना पानी भी पीये. Water में lots of hydrated होता है जो आपके अन्दर पानी की कमी को पुरा करता है. Healthy diet के साथ साथ आपको अपने weight पर भी ध्यान देना चाहिए. बहुत सारी महिलाये pregnancy के time अपने over weight पर ध्यान नहीं देती है क्योंकि उन्हें लगता है की weight pregnancy के time पर बढ़ता ही है. तो अपने weight को normal करने की कोशिश करे exercise करे.

5. Exercise करे

Exercise आपके pregnancy के time पे mind और physical strong बनाने में help करता है. तो ऐसे में आपको regular exercise करना चाहिए. Regular exercise करने से आपकी body के muscles strong बनते है. Exercise करने से आपका hips खुलते है और strong बनते है जिससे normal delivery होने में मदद मिलती है. अपनी तरफ से कोई exercise ना करे बल्कि अपने doctor से exercise करने के लिए पुछे. हो सके तो heavy exercise करने की कोशिश भी ना करे. हम तो आपको yoga करने के लिए कहेंगे क्योंकि इससे आपकी body में flexibility आती है. Yoga का एक और फायदा ये है कि, इससे आपकी breathing सही रहती है.

तो friends, आपको हमारा ये वाला article कैसा लगा. हमे बताने के लिए comment section में comment करे. दोस्तों हमारे साथ बने रहे और next article का इंतज़ार करे. Have a nice day.

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *