HomePregnancy Se Pahle

पति के बाँझ होने पर क्या करे – बाँझपन करे दूर

Hello friends, आज का article है कि, “पति के बाँझ होने पर क्या करे”. क्या आप काफी time से pregnant होने की कोशिश कर रही है पर फिर भी आप pregnant नहीं हो पा रही है. तो हो सकता है की आपके पति में ही बाँझपन हो. ऐसे घूर कर क्या देख रही है आप. जी, हा हम सही कह रहे है. वो time अलग था जब महिलाओ को बाँझपन का जिम्मेदार माना जाता था but आज के time में मर्दों में बाँझपन सबसे ज्यादा देखा जा रहा है. इसके पीछे reason ये भी हो सकता है की, आजकल की lifestyle को पुरुष (male) अच्छी तरह से झेल नहीं पाते है. अगर आप पाती है की आपके husband में बाँझपन है तो ऐसे time में आपको हिम्मत हारने की जरूरत नहीं है क्योंकि हर problem का समाधान होता है. इस article में हम आपको ये बताएँगे की मर्दों में बाँझपन क्यों होता है? और बाँझपन होने पर क्या करना चाहिए?

Pati Ke Banjh Hone Par Kya Kare – बाँझपन करे दूर

मर्दों के बाँझपन होने के कारण

इस बात से नाखुश होकर किसी कोने में बैठने से अच्छा है कि, इसका पता लगाये की आप के पति में बाँझपन क्यों है. हो सकता है की किसी चीज़ की कमी के कारण आपके पति को बाँझपन को झेलना पड़ रहा हो. नीचे हमने कुछ कारण बता रखे है जो normally सभी में पाए जाते है.

1. Physical Damage का होना

Physical damage भी 2 type के होते है :- एक birth के time से आपके testicles में blockage हो और दुसरा आप किसी accident की वजह से आपका internal part हिल गया हो या damage हो गया हो. इसके बारे में आपको तभी पता लग सकता है जब आप किसी doctor को दिखाओ. अगर आपको physical damage है तो आप surgery करवाकर ठीक करवा सकते हो.

2. Internal Problem का होना

Normally बाँझपन के 2 कारण होते है :- sperm count का कम होना या sperm की quality कम होना. तो ऐसे में आप sperm की quality और quantity को easily increase कर सकते हो. इसके लिए आपको बहुत सी बातो को ध्यान में रखना होगा जैसे की :- alcohol, smoking, fatty होना, tension और stress जैसे चीजों से दूर रहना होगा. हर रोज़ अपने diet में protein, vitamin और minerals वाले product use करे. यही बात आपके female partner पर भी लागु होती है.

3. बुरी आदतों की वजह से

इस बात को बहुत ऐसे पुरुष है जो नहीं मानते पर दोस्तों यही सचाई है. एक research से पता चल है की जो लोग smoking, drinking और drugs का use करते है अपने daily-life में वो औरो की तुलना में अपने sperm की quality और quantity को 50% down कर देते है. अब ये बात सोचने वाली है की, क्या 50% sperm quality में किसी को pregnant किया जा सकता है.

4. मोटापा होने की वजह से

ज्यादातार मोटापा के शिकार वाही लोग होते है जो ज्यादा sugar और junk food को अपने daily-life में use करते है. आप लोगो को बता दे की sugar और junk food खाने से आपके sperm की quantity धीरे धीरे कम हो जाती है. तो वजह बढ़ाने से अच्छा है की वजह को कम करने की कोशिश करे और healthy diet को अपने daily-life में use करे.

5. ज्यादा Age होने की वजह से

जी, हा age बहुत matter करती है, मर्दों में biologic clock पाया जाता है जिससे पता चलता है की ज्यादा age वालो को pregnant बनने में कम age वालो से 5 से 6 गुना time ज्यादा लगता है. जी, हा इस बात में बहुत सचाई है क्योंकि जब आप कम age के होते हो तो आपमें sperm की quality और quantity बहुत होती है और वो ख़त्म होने का नाम नहीं लेती है but जब आपकी age धीरे धीरे 30 से ऊपर हो जाती है तो आपके sperm की quality और quantity धीरे धीरे कम होने लग जाती है जिस वजह से pregnant करने के chance कम हो जाते है.

6. Fast Lifestyle की वजह से

आज के time में fast lifestyle की वजह से ऐसी बीमारी का होना आम देखा गया है. इंसान अपने काम में इतना busy हो गया है की वो अपने शरीर पर ध्यान ही नहीं दे पाता है जिस वजह से healthy रह पाना बहुत मुश्किल है. जब body ही healthy नहीं होगा तो sperm कैसे healthy रह सकता है. तो ये एक बहुत बड़ा कारण है.

क्या करे जब आपके पति बाँझ हो?

बाँझपन इतना बड़ा issue नहीं है जितना लोगो ने बना रखा है. Society में बाँझपन को इस कदर लोगो के दिमाग में घुसा दिया गया है की, लोग इससे कापने लग गए है. इस section में हमने कुछ ऐसे तरीके बताये है जिस की वजह से आप बाँझपन को दूर कर सकते है.

1. Doctors से सलाह ले

हमारे हिसाब से doctors के पास जाना आपके लिए best choice है. Doctors आपका checkup करेंगे और आपको problem के बारे में बताएँगे. अगर problem normal हो तो doctors आपको बाँझपन को दूर करने के तरीके बताएँगे मतलब sperm quality और quantity को increase करने के लिए. अगर बात surgery तक आ जाये तो करवाने से डरिये मत. Doctors के पास हर problem का solution होता है.

2. Sperm Donation

आज के time पे sperm donation को बहुत value दी गयी है और दे भी क्यों ना भाई, इसे लाखो लोगो के घर में खुशिया आई है. अगर आपको लगता है कि, सब कुछ करने के बाद भी आपका sperm quality और quantity में कोई increase नहीं हुआ है तो ऐसे में आपको sperm donar का सहारा लेना चाहिए. आप sperm बैंक में जाकर अपने पसंद के donar चुन सकती है और अपने में sperm डलवा सकती है.

3. IVF

IVF को हम एक लास्ट option मान सकते है. इसमें एक artificial egg को fertilize किया जाता है female में और इसमें male का sperm मिलाया जाता है जिससे अगर मर्द का sperm की quality low भी हो तो काम बन जाता है. ये treatment बहुत costly है but आपको 100% result मिल जायेगा.

4. बच्चा Adopt करे

कई बार क्या होता है कि, ना तो surgery काम कर पाती है और ना ही दवाइया तो ऐसे time पे आपको निराश होने की जरूरत नहीं है. आप कोई बच्चा adopt कर सकते हो. हा किसी बच्चे को adopt करना बहुत मुश्किल है but ये भी देखिये ना की वो भी तो भगवान का ही रूप है. बच्चा तो बच्चा होता है चाहे वो अपना हो या किसी और का. पालना तो अपने ही है.

तो हमे उम्मीद है की आपको हमारा ये वाला article बहुत पसंद आया होगा. बस इस article को जितना हो सके उतना share करे. दोस्तों हमारे साथ बने रहे और next article का इंतज़ार करे.

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *