HomePregnancy Se Pahle

Period क्या है और कैसे काम करता है – Period In Hindi

तो केसे हो आप सभी, दोस्तों आप सभी का एक बार फिर से स्वागत है हमारे blog पर और आज का article है कि, “Period क्या है और कैसे काम करता है”. ये सवाल ज्यादातार उन्ही लडकियों के मन में आता है जो period को अपनी life में पहली बार face कर रही होती है. जब period पहली बात आता है तो सभी लडकिया अच्छा feel नहीं करती है. कई लडकिया तो डर जाती है या कई depression में चली जाती है. अगर आप भी पहली बार period को face रही है तो यहाँ पर हम आपको बता देना चाहेंगे कि, आपको tension लेने की जरुरत नहीं है, आपको ये मानना होगा की ये एक natural process है. तो आईये बात करते है कि, Period क्या होते है? क्यु आते है? और period के time क्या क्या questions पूछे जाते है? So, please check out below for more information……………………………………………

Period क्या है और कैसे काम करता है – Period In Hindi

Normally Period के Time पूछे जाने वाले सवाल

इस section में हम आपको ये बताएँगे कि, period के time किस type के सवाल आपके मन में आते है और इन सवालो का जवाब क्या है. सभी सवालों को ध्यान से पढ़े और आपको आपके जवाब मिल जायेंगे.

1. Period हममे ही क्यु आते है?

जब आप period को पहले बार face कर रही होती है तो ऐसे में आपके मन में आता है कि, हमे ही period क्यु आते है? अगर आपके period आने start हो गए है तो समझ ले की आपकी body pregnancy के लिए तैयार है. Period के time आपकी body hormones को released करती है, इस hormones को आप egg कह सकते हो. अगर आपके period के ovulation के time पर sex किया तो आपके pregnancy के chance बहुत ज्यादा बढ़ जाते है. पर अगर आपने sex नहीं किया तो आपका egg fertilize नहीं होगा. ऐसे में आपका कुछ blood और tissue vagina के through बाहर निकल जाते है, इसे period कहते है.

2. Period में कैसा Feel होता है?

एक बात तो आपको माननी होगी कि, period के time अच्छी feeling नहीं आती. Period के time आपको कुछ भी करने का मन नहीं करता है. जब आपका period start होता है तो आप अपने private part में कुछ नमी सा feel करते हो.

3. Period के बारे में किससे बात करनी चाहिए?

अक्सर जिन लडकियों को पहली बार period आते है तो ऐसे में वो बहुत घबरा जाती है और ये सोचती रहती है कि, इसके बारे में किसी को बताना सही रहेगा की नहीं? अगर बताये तो किससे इसके बारे में बात करे? Period के time पर आपकी mother आपकी सबसे अच्छी best friend साबित होती है. आप अपनी mother को बेझिझक इसके बारे में बता सकती है और आपकी mother आपकी help भी करेगी. आपकी mother आपकी situation को समझेगी because जब आपकी mother young थी तो उन्हें भी period का सामना करना पडा था.

4. Period के Time सभी Normal काम किया जा सकता है?

बहुत सी लडकियों में ये भी ग़लतफ़हमी है कि, period के time कुछ करना नहीं चाहिए. पर अगर असल में ऐसा कुछ नहीं है, आप period के time regular कही भी आ जा सकती हो, कुछ भी खेल सकती हो etc etc.

5. Period के बारे में क्या सभी को पता चल जाता है?

Normally लडकिया period के time घर से बाहर जाना पसंद नहीं करती है क्योंकि उन्हें लगता है की, ऐसा करने से period के बारे में सभी को पता चल जाता है. Friends, ऐसा कुछ नहीं है आप period के time कही पर भी आ जा सकती हो, किसी को कुछ नहीं पता चलेगा. हा तब पता चल सकता है जब आप अपने मुह से बोलो.

6. Period में कितना Blood निकलता है?

Doctors की माने तो period के time सभी लडकियों या महिलाओ में से ¼ कप menstrual fluid निकलता है. आपको चिंता करने की कोई जरुरत नहीं है आपकी body जल्दी recover हो जाती है.

Period कैसे काम करता है?

एक तरह से देखा जाये तो सभी लडकियों और महिलाओ में period regular आते है. अगर period के start की बात की जाये तो period 10 और 16 साल के बीच में आने start हो जाते है. सभी लडकियों में period के आने की timing अलग अलग होती है.

अब बात करते है कि, period कैसे काम करता है? आपको इससे पहले ये जानना होगा कि, period क्यों आते है? जब आपकी body pregnancy के लिए तैयार होती है तो आपके अन्दर एक egg नाम का hormones create होता है. ये hormones आपको हर महीने आते है जिसे period कहते है. अगर आप इस time पर सम्भोग नहीं करती है तो और इसी तरह कुछ दिनों तक ऐसे ही रहती है तो ये egg आपके private part के through बहार निकल जाता है. ये है आपके period की पूरी process.

Friends अगर आपके मन में और कुछ सवाल है तो हमे बेझिझक पूछ सकते है. हमे पूछने के लिए comment section में comment करे. दोस्तों हमारे साथ बने रहे एक new article के लिए. अगर आप चाहती है कि, period के बारे में ओर लोगो को भी knowledge मिले तो इस article को share करना ना भुले social media sites में. Thanks and have a nice day all of you.

Comments (8)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *