HomeHealth

Period के बाद Pregnant होने का सही Time – जरुर जाने

कैसे हो दोस्तों, आज का article है कि, “Period के बाद pregnant होने का सही Time”. एक बात जो ध्यान में रखने वाली है कि, pregnant होने के लिए आप दोनों को healthy रहना बहुत जरूरी है. कई मामलों में ये देखा गया है कि, लाख कोशिश करने के बावजूत भी कई महिलाये pregnant नहीं हो पाती है. इसके पीछे बहुत reason हो सकते है जैसे कि :- आप में किसी चीज़ कि कमी या आपके partner में कमी. ऐसे time पर आपको किसी doctor से checkup करवाना चाहिए. आपमें से बहुत महिलाये ऐसी होंगी जो ये जानना चाहती है कि period के बाद pregnant होने का सही टाइम क्या होता है? तो आपको ये article जरूर पढना चाहिए. इस article में हम आपको period से related सब बाते बताएँगे और ये भी बताएँगे कि ovulation क्या होता है? तो ध्यान से ये article पढ़े और समझे कि असल में होता क्या है.

Period Ke Baad Pregnant Hone Ka Sahi Time – Jarur Jane

क्या आपके Period Regular आते है?

Periods का आना 2 तरह के होते है :- एक time to time period आना और दूसरा काफी time बाद period आना. जिनका period regular time to time आता है उन्हें pregnant होने में problem नहीं आती but जिनका period का time table ही नहीं है मलतब ये अंदाजा लगाना मुश्किल होता है कि period कब आते है, ऐसे में pregnant होना मुश्किल हो जाता है पर इसका ये मतलब नहीं है कि आप pregnant नहीं होगे.

अब हम आपको बताते है कि जिनके period late आते है और समझ नहीं आता है कि कब आता है जाता है, इसके पीछे reason क्या होता है. एक research से पता चला है कि जो महिलाये जायदा stress, depression, heavy weight, overload exercise या weight gain के कारण period regular नहीं आते है.

Pregnant होने के लिए Sex करने का सही Time

जैसा कि आप सभी को पता है एक हाथ से कभी ताली नहीं बजती है वैसे ही pregnant होने के लिए कोशिश आप दोनों को ही करना होगा. उससे ज्यादा important ये है कि आप pregnancy के लिए कितने faithful है. अगर हम बात करे proper pregnancy कि तो इसके लिए आप दोनों को mentally और healthy दोनों रूप proper तेयार होना होगा. तब जा कर आप अपने काम को अंजाम दे सकते हो. हम तो आपको ये कहेंगे कि family planning करने से पहले एक बार आप दोनों doctors health checkup करवा ले. इससे आपको पता लग जायेंगा कि आपके अन्दर किस चीज़ कि कमी है.

तो अब बात करते है कि pregnant होने के लिए sex कब करना चाहिए? जैसे कि आप सभी को पता है कि हर किसी का period cycle 28 से 32 दिन का चलता है. ऐसे में period साइकिल के mid में ovulation create होता है. Ovulation में आपके ovary में से egg निकलता है जो 24 घंटे तक रहता है. ऐसे में आपको period cycle के mid के 2 दिन पहले से ही try करना शुरू कर देना चाहिए. ऐसे में आप अपने pregnancy के chance को बहुत ज्यादा increase कर देती हो.

Ovulation क्या है?

आप लोगो को सुनकर बड़ी हेरानी होगी कि बहुत सारी ऐसी महिला है जिनको ovulation के बारे में पता ही नहीं होता है. तो अगर आप pregnant होना चाहती है तो आपको पता होना चाहिए कि ovulation क्या होता है? आपको अपने regular period को note करना होगा, ऐसी बहुत सी बाते है जो आपको पता होना चाहिए. इस section में हम आपको ovulation के बारे में बताएँगे. सबसे पहले आपको बता दे कि सभी महिलाओ का ovulation का time अलग अलग होता है. और आपको ये बात भी पता होनी चाहिए कि period के time पर ही ovulation होता है. अगर आपके period का time regular है तो आपके ovulation का time 12 से 16 दिन के बीच में होता है. मतलब कि अगर आपके period cycle 28 दिन का है तो आपके ovulation का time period cycle के mid में होगा. अगर जिन महिलाओ का period का time regular नहीं होता है तो उनका ovulation का time सभी से अलग होता है ऐसे में आपको देखना होगा कि आपका period का time कब आता है.

अब क्या करे?

इतना सब कुछ करने के बाद अब आपको थोडा wait करना चाहिए. कई महिलाये तो जल्दबाजी के चक्कर में period के दिनों या period के खत्म होने के बाद ही pregnancy test tool से check करना शुरू कर देती है कि वो pregnant है कि नहीं. पर आप ऐसी गलती न करे क्योंकि इस time pregnancy का पता नहीं चलता है. Ovary में जो आपका egg होता है उसमे sperm पहुँचने में थोडा time लगता है तो ऐसे में आपको थोडा wait करना चाहिए. आपको कम से कम period खत्म होने के 1 हफ्ते बाद test tool से check करना चाहिए क्योंकि तब तक आपका sperm egg तक पहुच जाता है. Pregnancy test tool से check करने पर आपको result मिल जायेगा कि आप pregnant है कि नहीं.

तो दोस्तों हमे उम्मीद है कि आपको हमारा ये वाला article बहुत पसंद आया होगा. अगर आपके मन में और कोई सवाल है तो हमसे बिंदास पूछे. और हा इस article को share करना ना भुले social media sites पे. हमारे साथ बने रहे pregnancy से related article के लिए. Thanks and take care all of you.

Comments (209)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *