HomePregnancy Se Pahle

दुसरे बच्चे की Planning कैसे करे – Planning Tips In Hindi

केसे हो दोस्तों, आज का article है कि, “दुसरे बच्चे की Planning कैसे करे”. पहले बच्चे के बाद कोन नहीं चाहेगा की उसके घर दुसरा बच्चा ना आये. किसी को भी एक बच्चा अच्छा नहीं लगता है इसलिए सभी दुसरे बच्चे के बारे में सोचते है ताकि घर में कहल्कारी खिलती रहे. क्या सही में आप दुसरे बच्चे के लिए सोच रही है? एक बार और सोच लीजिये क्योंकि, पहले बच्चे की तरह आपको और ज्यादा तकलीफों का सामना करना पड़ेगा क्योंकि जब आप pregnant होयेंगी तो आपके साथ आपका पहला बच्चा भी होगा जिसे संभालना और मुश्किल हो जायेगा. हम तो आपको यही कहेंगे की, दुसरे बच्चे के लिए कम से कम 3 से 4 साल का gape रखे पहले बच्चे से. तो अगर आप इतना time wait नहीं कर सकती है तो कोई बात नहीं, हमने आपको इस article में बताया है कि, दुसरे बच्चे की planning करने से पहले क्या क्या करे?

दुसरे बच्चे की Planning कैसे करे – Planning Tips In Hindi

इन बातो को ध्यान में रखकर दुसरे बच्चे के बारे में सोचे

अगर आप दुसरे बच्चे के लिए सोच रहे है तो एक बार इन बातो को ध्यान में रख कर ओर सोचे, क्या पता आपका mood बदल जाये.

1. दोनों की मंजूरी हो

दोनों की मंजूरी का होना बहुत जरूरी है तभी आप दुसरे बच्चे को सही ढंग से पाल सकती हो. अगर दुसरे बच्चे के लिए आपके partner मान रहे है और आप नहीं मान रही है तो ऐसे में आपको उन्हें समझाना चाहिए कि, “अभी में तैयार नहीं हूँ, वैसे भी अभी पहला बच्चा छोटा है, थोड़े साल बाद फिर दुसरे के बारे में सोचेंगे”.

2. Financial Condition सही हो

आज के time में सभी family बढ़ाने से पहले अपनी financial condition देखते है फिर सोचते है. तो ऐसे में आपको भी एक बार अपनी financial condition को देखना होगा. अगर आपको लगता है कि आप दुसरे बच्चे को सही ढंग से पाल सकते हो तो कोई tension नहीं. But अगर आपकी financial condition सही नहीं है तो थोड़े साल और रुक जाये, तब तक आपकी condition भी ठीक हो जाएगी और आपका पहला बच्चा थोडा बड़ा भी हो जायेगा.

3. Pregnancy के Time पहले बच्चे की Care के बारे में भी सोचे

इसके बारे में सोचना आपके लिए बहुत जरूरी है. बहुत सारे family वाले यही गलती करते है और दुसरे बच्चे की तैयारी में लग जाते है. ऐसे में क्या होता है कि, जब आप pregnant होती है तो ऐसे में आपको अपने पहले बच्चे को संभालना बहुत मुश्किल हो जाता है. पहले बच्चे को सँभालते सँभालते आप बहुत कमजोर feel करती हो, हो सकता है की आप अपने बच्चे पर हर छोटी छोटी बातो पर गुस्सा करे.

दुसरे बच्चे के लिए तैयारी करे

जब आप full decide कर चुकी है की, अब आप दुसरे बच्चे के लिए ready है तो ऐसे में आपको तैयारी करनी होती. नीचे कुछ tips बता रखे है इन्हें ध्यान से पढ़े और follow करे.

1. 1-2 महीने पहले दवाइयो का Use करना छोड़ दे

पहले बच्चे के बाद सभी महिलाये अपने birth control को रोकने के लिए दवाइओ का use करती है ताकि pregnancy के chance कम हो. but अगर आप अब दुसरे बच्चे के लिए तैयारी है तो ऐसे में आपको दवायियो को छोड़ना होगा. अगर आप power की दवाइया लेना चाहती है तो ले सकती है.

2. Regular Sex करे

अब आपको regular sex करने की जरूरत है, अपने ovulation के time पे regular sex करे और life को enjoy करे. अपने pregnancy के chance को बनाने के लिए आप Doggy style का use कर सकती है. इस बात का ध्यान रखे की stress और depression के time पर सम्भोग ना करे. हो सके तो morning में सम्भोग करे.

3. Healthy Diet ले

Regular sex करना ही जरूरी नहीं होता है, बल्कि healthy diet भी आपको लेना होगा. अगर आप अपने pregnancy chance को increase करना चाहते हो तो आपको vitamin, minerals और protein की जरूरत होगी. महिलाओ में healthy diet से ovulation के time में egg की quality high होती है और मर्दों में sperm quality high होता है. ऐसे में pregnancy के chance 100% बनते है.

घर पर दुसरे बच्चे के लिए तैयारी कैसे करे

कोशिश करने के साथ साथ आपको अपने घर पर दुसरे बच्चे के लिए तैयारी भी करनी होगी मतलब उसके आने से पहले घर पर उसके लिए तैयारी करनी होगी. नीचे कुछ tips बताये गए है इन्हें पढ़े और follow करे.

1. अपने पहले बच्चे को दुसरे बच्चे के बारे में बताये

कई family वाले अपने पहले बच्चे को दुसरे बच्चे के बारे में नहीं बताते है और जब दूसरा बच्चा आता है तो पहला बच्चा डर या घबरा जाता है क्योंकि वो अपने माँ और बाप का प्यार को दुसरे बच्चे के साथ बाटना नहीं चाहता है. तो दुसरे बच्चे को जन्म देने से पहले अपने पहले बच्चे को बताये.

2. दुसरे बच्चे के लिए जगह चुन ले

अभी आपका बच्चा बहुत छोटा है और ऐसे में आपको किसी दुसरे के साथ छोड़ना सही नहीं रहेगा, तो आपको अपने ही room में उसके लिए जगह बनानी होगी, ताकि जब भी उसे आपकी जरुरत हो तो आप उसके साथ हो. अपने bed के साथ ही उसकी जगह लगा दे.

3. पहले से ही कपडे खरीद ले

Birth के बाद कपडे खरीदने से अच्छा है की पहले से ही उसके कपडे खरीद ले, ऐसे में आपको मन पसंद के कपडे चुनने को मिल जायेंगे. अगर आपके पहले बच्चे के कपडे है तो उसको धो कर आप अपने new baby के लिए use कर सकते है.

5. पहले बच्चे के लिए Child Care देखे

Child care एक ऐसी जगह होती है जहा पर छोटे बच्चे को सिखाया जाता है की कैसे रहना चाहिए. बहुत सी महिलये child care में अपने बच्चो को इसलिए भेजती है ताकि अपने दुसरे छोटे बच्चे को अच्छे से संभाल पाए, तो आप भी ऐसे कर सकती है. अब एक साथ दोनों बच्चे को सँभालने में बहुत दिक्कत होती है.

जी, तो आपको हमारा ये वाला article कैसा लगा, हमे comment करके जरूर बताये. इस article को जितना हो सके उतना share करे social media sites पे. और हमारे साथ बने रहे और latest article के लिए.

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *