HomePregnancy Ke Time

Pregnancy में कैसे रखे Wife का ध्यान – Pregnancy Care Tips In Hindi

Hello Friends कैसे हो, एक बार फिर से आप सभी का स्वागत है हमारे blog पर और आज का article है कि, “Pregnancy में कैसे रखे wife का ध्यान”. Pregnancy एक एसी stage होती है जहा पर आपको अपना ख्याल बहुत ज्यादा रखना होता है. Pregnancy में आप जितना healthy रहोगे उतना ही आपके लिए और आपके बच्चे के लिए अच्छा होता है. Doctors का मानना है कि, pregnancy के time जितना आराम किया सा सके उतना अच्छा है तो ऐसे में husband का भी फर्ज बनता है कि, वो proper अपनी wife का ध्यान रखे. पर बहुत से मामलों में ये देखा है गया है कि पति इस ज़िमेदारी से कतराने लग जाते है. इसके पीछे reason ये है की वो अपनी wife के emotion को समझ नहीं पाते है. आपको बस ये situation को handle करना होगा और अपनी wife को जितना हो सके उतना खुश रखना होगा. अगर आपको समझ नहीं आरहा है की wife का ध्यान कैसे रखा जाये तो इस article में हम आपको full information देंगे.

Pregnancy में कैसे रखे Wife का ध्यान – Pregnancy Care Tips In Hindi

1. Doctors से Help ले

वेसे तो आपका फर्ज बनता है कि, जब आपकी wife doctors के पास checkup करवाने जाती है तो आपको भी उनके साथ जाना चाहिए. ऐसे में आप अपनी wife को show करवा सकते हो की आप pregnancy में उसके साथ हो हर और हर वक्त उसका ख्याल रखोगे. Doctors के पास जाकर आपको पता चल जायेगा की pregnancy में क्या क्या problem आती है? ऐसे में अगर आपके मन में pregnancy से related कोई भी सवाल हो तो आप बेझिझक doctors से पूछ सकते हो.

2. Pregnancy के बारे में Google में Search करे

Doctors से suggestion के अलावा आप अगर ओर knowledge लेना चाहते है तो आप google में search करके pregnancy से related article को read कर सकते हो. माना की google में लोगो के लिखे हुए article पर भरोसा करना बहुत मुस्किल है but इसका भी समाधान है. आप उन websites में जाये जो reported website हो वहा पर आपको अच्छा ज्ञान मिलेगा.

अगर आप google के article पर risk नहीं लेना चाहते तो आप pregnancy books पढ़ सकते हो ऐसे में आप अपनी wife को show करवाओगे की वो आपके साथ secure है. आप books online buy कर सकते हो या किसी store से ले सकते हो.

3. अपनी Wife को ज्यादा काम ना करने दे

Pregnancy में थकान बहुत जल्दी लगती है और ऐसे में अगर आपकी wife कुछ काम करेगी तो ये अच्छा नहीं है. तो आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि, अपनी wife से कोई भी काम ना करवाये बल्कि एसी stage पर खुद responsibility ले. अगर आप joint family में रहते है तो आपको tension लेने की जरुरत नहीं है but अगर आप और आपकी wife अकेले रहते है तो ऐसे में या तो घर पर एक mate रख लेनी चाहिए या अपनी wife को कुछ दिनों के लिए उनके घर छोड़ दे ताकि देखभाल अच्छे से हो सके.

4. सोने में Help करे

जब कोई lady pregnancy के process में होती है तो उनको सबसे ज्यादा दिक्कत सोने में आती है. ऐसे में आपको अपनी wife को सही direction में सोने के लिए कहना होगा. Doctors की माने तो सोने के लिए कुछ position होते है जिससे आपकी wife comfortable so सकती है. कभी भी पीठ के बल नहीं सोना चाहिए इससे रीड की हड्डी में दर्द होता है. Pregnancy महिला को right side में सोना चाहिए इससे blood circulation सही रहता है और नींद आने में help होती है.

5. सम्भोग करने के लिए Pressure ना दे

आपको ये जानकर थोड़ी बहुत राहत होगी कि, pregnancy के time सम्भोग या sex किया जा सकता है but इसके पीछे शर्त ये है की आपकी wife की मंजूरी होनी चाहिए. Doctors का मानना है की, अगर wife अच्छा feel नहीं कर रही है और फिर भी वो husband के कहने पर सम्भोग कर रही है तो ऐसे में wife की sex की चाहत खत्म भी हो सकती है. तो अगर आपकी wife को सम्भोग करने का मन नहीं है तो ऐसे में उसपर pressure ना डाले. सम्भोग के बारे में अच्छे से जानने के लिए regular doctors से राय ले.

6. Patience रखे

Pregnancy में आपकी wife के hormones में बहुत changes होने लगता है. जिस वजह से आपकी wife कुछ दिन अच्छा feel करेगी तो कुछ दिन upset सा feel करेगी. हो सकता है की, normal normal बातो पर वो चिल्ला बैठे या आपर भड़क जाये या बिना मतलब के वो रो बैठे. तो ऐसे time पर आपको अपनी wife पर भडकना नहीं चाहिए बल्कि patience रखे. आपको ये समझना होगा कि, ये सभ pregnancy के कारण हो रहा है ऐसे time पर अपनी wife को support करो.

7. Healthy Diet ले

Healthy diet बहुत matter करती है pregnancy के time पर. अगर आप चाहते है कि, आपकी wife और आपका बच्चा healthy रहे तो खाने पिने पर भी ध्यान दे. अगर आपको पता नहीं है की pregnancy में क्या क्या खाया जाता है? और क्या नहीं खाना चाहिए? तो आपको अपने personal doctors से एक diet chart बनवा लेना चाहिए. अगर आप हमसे पूछे तो ज्यादा protein वाला diet ले और fatty food को avoid करे.

तो friend आपको हमारा ये वाला article केसा लगा हमे comment के through जरुर पूछे. अगर आपके मन में pregnancy से related ओर कोई सवाल है तो हमसे पूछने से ना डरे. दोस्तों हमारे साथ बने रहे next article के लिए. Thanks and have a nice day all of you.

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *