HomeHealth

Pregnancy के बाद क्या क्या problem आती है – After Pregnancy Care Tips In Hindi

दोस्तों आज का article है कि, “Pregnancy के बाद क्या क्या problem आती है”. अगर आप pregnant है और baby birth कि planning कर रही है तो आपको ये पता होना चाहिए की pregnancy के बाद क्या क्या problem आती है? डरने की जरूरत नहीं है, ऐसी कोई बड़ी problem नहीं आती है बस आपके body के harmonus change होने लगते है जिससे आपके body में बहुत changes आते है. माँ बनने के बाद body शेप बिगड़ जाती है और ठीक होने में बहुत time लग जाते है. तो इस article में हम आपको ये बताएँगे की pregnancy के बाद क्या problem आती है.

Pregnancy Ke Baad Kya Kya Problem Aati Hai – After Pregnancy Care

Physically Problem

Mentally problem ज्यादा नहीं होती है but physically problem आप अपने आप में देख सकते हो. यहाँ पर हमने कुछ problem बताये है जो आप अपने में देख सकते हो. डरने की कोई जरूरत नहीं है ये सब problems normal है और धीरे धीरे अपने आप ठीक हो जायेंगे. अगर आपको लगता है की इन problems की वजह से आपको दिक्कत हो रही है तो आप अपने doctors से सलाह ले सकती है.

1. Skin Change

Pregnancy के बाद skin में बदलाव होना आम बात है. देखिये, जब आप pregnant होती है तो आपकी body में खिचाव आता है और delivery के बाद आपकी skin लटक जाती है. ऐसे में आप अपने आपको mirror में देखती होंगी तो अजीब सा लगता होगा. आपकी eye fade हो जाती है और skin dry हो जाती है. पर डरने की जरूरत नहीं है, थोड़े weeks में आपकी skin सही shape में आजायेगी.

2. Weight बढ़ जाता है

Pregnancy के बाद weight बढ़ जाना सभी महिलाओ के लिए आम बात है ऐसे में आपको decide करना है की आपको ऐसा weight चाहिए की पहले जैसा weight. Weight बढ़ जाने के कारण आपमें energy level बहुत कम हो जाती है. Weight कम करने के लिए और energy level वापिस पाने के लिए आपको exercise करना चाहिए. वैसे अगर doctors की माने तो pregnancy के 6 week तक कुछ नहीं करना चाहिए, उसके बाद आप regular exercise कर सकती है. Exercise में walking और running सबसे best option है.

3. कमर दर्द होती है

वैसे तो pregnancy के time पे कमर दर्द की शिकायत सभी महिलाओ को रहती है क्योंकि आपके अन्दर baby होता है जिसकी वजह से आप weight सह नहीं पाती है. पर कई मामलों में ये भी देखा गया है की pregnancy के बाद भी कई महिलाओ को कमर दर्द की शिकायत रही है, इसका reason ये भी हो सकता है की आपका weight बढ़ गया हो, तो ऐसे में आपको weight कम करना चाहिए.

4. बाल झड़ते है

बाल झड़ने की starting pregnancy के time पे ही हो जाती है और pregnancy के बाद भी चलता रहता है. तो ऐसे में आपको tension लेने की जरूरत नहीं है. Pregnancy के 6 month के बाद अपने आप बाल झड़ने बंद हो जाते है.

5. Breast Change

Breast changes का होना आम बात है, जब आपका milk आता है तो breast बड़ा हो जाता है और hard भी. ऐसे में breast feeding का होना आम बात है, पर घबराइए मत जब आपका milk आना बंद हो जायेगा तो breast आपके पहले जैसे हो जायेंगे.

6. Toilet करने में दिक्कत का आना

Pregnancy के तुरंत बाद आपको toilet करने में भी दिक्कत हो जाती है, इसके पीछे कारण ये है की आपके delivery के वक्त private part छिल जाते है जिस वजह से आपको toilet करते time जलन सी feeling होने लग जाती है. डरने की जरूरत नहीं है थोडा दिन ऐसा होगा फिर सब normal हो जायेगा.

7. Energy Level Down हो जाना

बहुत सारी महिला pregnancy के बाद अपने में energy level कम feel करती है. तो ऐसे में आपको healthy diet लेना चाहिए और साथ में exercise भी करना चाहिए. याद रखे की 6 week तक कुछ ना करे फिर उसके बाद करना start कर दे. यकीन मानिये आपको 2 से 3 week में अपने अन्दर खुद फर्क दिखेगा.

8. Sex कब करे

Pregnancy के बाद बहुत सारे couple का यही सवाल रहता है कि, “pregnancy के बाद sex कब करे”. अगर आपका भी यही सवाल है तो आपको थोडा wait करना होगा. Pregnancy के बाद महिलाओ में बहुत changes आते है जिससे recover होने में कम से कम 6 महीने लग जाते है तो ऐसे में आपको wait करना होगा. जब महिला को लगे की वो physically और mentally तरीके से ready है तो आप तब सम्भोग कर सकते है.

9. अगर जरूरत पढ़े तो Doctors की Help ले

अगर आपको pregnancy के बाद कुछ भी अपने में गड़बड़ लगे तो उसी time अपने doctors के पास जाये और अपनी problem बताये. नीचे हम कुछ symptoms दिखा रहे है : –

  • Period के time vaginal में blood का flow होना
  • ज्यादा बुखार का होना
  • Body में बहुत तेज दर्द होना
  • Cough और chest में pain होना

दोस्तों हमने अपना article दिख दिया है, अगर आपको कुछ और कहना हो हमसे तो हमे comment section में comment करे और हा इस article को share करे social media sites पर. Take care all of you.

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *