HomeHealth

Pregnancy के बाद पेट कैसे कम करे – Fat Burn Tips

Hello friends केसे हो, दोस्तों ये हमारा पहला article है और हमे उम्मीद है की आप सभी को हमारा ये वाला article बहुत पसंद आएगा. आज का article है की, “Pregnancy के बाद पेट कैसे कम करे”. Baby birth के बाद दुबारा पहले जेसी shape पाना सभी महिलाओ के लिए बहुत मुश्किल हो जाता है. इसके पीछे सबसे बड़ा reason ये है की, baby के घर पर आने से सभी का ध्यान उसी की तरफ होता है. ऐसे में माँ अपने बारे में कम और अपने बच्चे के बारे में ज्यादा सोचती है. But बहुत सी महिलाये एसी भी होती है जो अपने health और body के लिए बहुत conscious होती है और Google पर search मारती रहती है की, “Belly fat कैसे कम किया जाये”. आप सभी का बता दे की आपको पेट कम करने के लिए बहुत effect करने पड़ेंगे. इस article में हमने आपको कुछ ऐसे तरीके बताये है जो आपके पेट कम करने में बहुत काम आयेंगे.

Pregnancy Ke Baad Pait Kaise Kam Kare – Fat Burn Tips

पेट कम करने के लिए Diet

जेसा की आपको पता है की, आपने पेट को कम करना है तो उसी हिसाब से आपको diet लेना होगा. नीचे हमने कुछ tips बता रखे है, जिसके हिसाब से हम दावे के साथ कह सकते है की आप अपना पेट कम करने में कामयाब हो सकती हो.

1. Healthy Diet ले

पेट के fat को कम करने के लिए आपको healthy diet मतलब rich diet लेना start करना होगा जिसमे protein, fiber और healthy fat हो. Healthy diet में आप fruits, vegetables, healthy snacks और dry fruits ले सकते है. इस बात का ध्यान रखे, एक ही time पे अपना पेट ना भरे बल्कि थोडा थोडा कर के खाए. इस बात का भी ध्यान रखे की ज्यादा sugar और salt का use भी न करे.

2. मसालेदार Product से दूर रहे

अगर आपका baby-birth को ज्यादा time नहीं हुआ है तो आपको मसालेदार चीज़े खाने start नहीं करना चाहिए. हम तो आपको ये कहेंगे की weight lose करने के time पे इन चीजों का सेवन करिये ही मत. मसालेदार product fat को increase करते है और body में कई नए बीमारियों को जन्म देते है. अगर आपको लगता है की आप मसालेदार product के बिना नहीं रह सकती तो कोई बात नहीं पर आप इनको कम तो कर सकती है.

3. ज्यादा Water पीये

जेसा की आप सभी को पता है की ज्यादा पानी पीने से body में पानी की मात्रा कम नहीं होती. Doctors की माने तो माँ बनने के बाद ज्यादा पानी पीने से milk production करने में हेल्प मिलती है जो आपके लिए बहुत अच्छा है. उसी तरह पेट कम करने के लिए water बहुत helpful है. पानी का ज्यादा सेवन करने से body की गंदगी बहार निकलती है और खून भी साफ़ होता है. अगर देखा जाये तो पानी पीने से बहुत फायदा है. आपको कम से कम एक दिन में 8 से 10 glass पानी पीना चाहिए.

4. जब भूख लगे तब ही खाये

ज्यादातार महिलाये ज्यादा खाना खाना पसंद करती है, अगर आप भी उन सभी महिलाओ में से एक है तो एसी गलती ना करे. ज्यादा खाना खाने से आप fat को invite करती है. अगर आप अपना fat कम करना चाहती है तो आपको तब खाना खाना चाहिए जब आपको भूख लगे और उतना ही खाए जितना आपके body को जरुरत हो. अगर आप ज्यादा खाना खाने से छुटकारा पाना चाहती है तो जब आप खाना खाने बैठे तब धीरे धीरे खाए, इससे आपका body आपको कह सकता है की अब हो गया.

5. ज्यादा Nutrition ले

Baby birth के बाद आपके body को और ज्यादा protein और vitamin की जरुरत होती है. अपने बच्चे के दूध की मात्रा को बरकार रखने के लिए ज्यादा Nutrition के लिए आपको milk, fish, meat और rich diet को अपने diet में include करना चाहिए. हो सके तो हर रोज थोडा थोडा करके इन diet को लेते रहे.

पेट कम करने के लिए Exercise

हम तो आपको यही कहेंगे की Baby-birth के बाद सीधा exercise करना start न करे बल्कि कुछ महीने रुक कर start करे. नीचे हमने कुछ exercise बता रखे है जिस की help से आप अपना पेट के fat को कम कर सकते हो.

1. Jogging या Walking करे

Jogging और Walking एक एसी exercise है जो हर कोई easily कर सकता है. आपको इस exercise में ज्यादा effort करने की जरुरत नहीं होती है. हर रोज कम से कम 20 से 30 minute exercise से आप कुछ महीनो में अपना पेट कम कर सकते हो. Jogging और Walking का सबसे सही time या तो morning में होता है या evening में होता है.

2. Cardio Exercise करे

Research की माने तो cardio exercise से बहुत तेजी से fat burn होता है जो आपके लिए बहुत अच्छा है. Cardio exercise से strength gain होता है और muscles बनते है. हम तो आपको यही कहेंगे की खुद cardio exercise करने से अच्छा कोई GYM join करे जो cardio करवाते हो.

3. Light Exercise करे

Light exercise का मतलब है की simple exercise या normal वाले exercise जो easily हो जाते है. इस तरह से भी आप अपना fat burn कर सकते हो. इस बात का ध्यान रखे की कोई heavy exercise न करे, इससे आप injured भी हो सकते हो. हम तो आपको यही कहेंगे की exercise start करने से पहले अपने family doctors से help ले.

हमारा article पूरा हो चुका है, अगर आपको हमारा ये article पसंद आया तो हमे comment करे. अगर हमारी कोई बात आपको बुरी लगी हो तो हम दिल से sorry feel करते है. Please इस article को और लोगो तक share करे सोशल media के through. Thanks एंड take care all of you.

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *