HomeHealth

Pregnancy के Time इन बुरी आदतों से बचे – जरुर जाने

Sheproblem.com पर एक बार फिर से आप सभी का स्वागत है और आज का article है की, “pregnancy के time इन बुरी आदतों से बचे”. जब आप pregnant होती है तो सभी doctors आपको यही suggestion देते है की, आपको बुरी आदतों से बचना चाहिए और healthy lifestyle को follow करना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से आप और आपका baby healthy रहेंगे. अक्सर देखा गया है की कई महिलाओ को pregnancy के time बहुत problem का सामना करना पड़ता है. उन problems का काफी हद तक कारण bad habits को माना गया है. Bad habits के कारण आपके baby और आपपर इसका बुरा असर पड़ता है खासकर आपके baby के growth होने में problem आती है. अगर आप अपने baby और अपने आपको healthy रखना चाहती है तो आपको lifestyles में कुछ changes करने होंगे. नीचे हमने ऐसे कुछ tips बता रखे है जो आपके बहुत काम आयेंगे. इन्हें पढ़े और follow करे…………………….

Pregnancy Ke Time In Buri Aadato Se Bache – Jarur Jane

इन बुरी आदतों से बचे

इस section में हमने कुछ बुरी आदतों को बताया है जो अक्सर महिलाये गलती करती है. आपको इन बुरी आदतों से बचना चाहिए.

1. Eating करते time TV ना देखे

ये सुनने में तो थोडा अजीब लगेगा but इस बात में सच्चाई है की, खाना खाते time TV नहीं देखना चाहिए. एक research से पता चला है की जो महिलाये खाना खाते time TV देखती है वो अपने baby को सही से खिला नहीं पाती है. इसके पीछे reason ये है की TV देखते time माँ और baby का ध्यान खाने पर कम होता है मतलब ध्यान distract हो जाता है. Concentrate से खाना खाने पर ही आप और आपका baby healthy रह सकते है.

2. Smoking ना करे

Smoking को bad habits में सबसे पहले नंबर पर गिना जाता है और doctors का भी मानना है की ये habits आपके लिए और आपके baby के लिए सही नहीं है. Smoking करने से इसका धुआ (oxygen) आपके baby तक पहुचता है जिस वजह से उसकी growth में problem आती है. अगर हम आपको साफ़ साफ़ कहे तो miscarriage के chance ज्यादा बढ़ जाते है. तो भलाई इसी में है की smoking छोड़ दे और healthy lifestyle जिए.

3. Alcohol और Drugs ना ले

Smoking की तरह ही alcohol और drugs आपके लिए और आपके baby के लिए बहुत harmful है. Pregnancy के time regular alcohol और drugs के use करने से आपके baby के blood cells और tissue बनने में problem आती है. लगभग सभी doctors इस habit को avoid करने के लिए कहते है. तो अब आपपर depend करता है की आप कोन सी habits को चुनना चाहती है.

4. Junk Food ना खाए

Pregnancy के time healthy diet आपके लिए और आपके baby के लिए सबसे best है और ऐसे में अगर आप junk food लेती है तो इससे आपको नुक्सान हो सकता है. Junk food में high मात्रा में fat और sugar होता है जो आपके लिए सही नहीं है. अगर doctors की माने तो junk food खाने से blood pressure high और low होता है, जो pregnancy के time आपके लिए अच्छा नहीं है.

5. पुरी नींद ले

Pregnancy के time हर महिलाओ को थकान बहुत feel होता है और ऐसे में आपको अपनी नींद पर भी ध्यान देना चाहिए. पूरी नींद न लेने से stress और depression का chance ज्यादा बढ़ जाता है. आपको कम से कम 11 घंटे की नींद लेनी चाहिए तभी आप और आपका baby healthy रह सकते है.

6. Stress और Depression ना ले

Stress और depression का होना pregnancy के time आम बात है. तो ऐसे में आपपर depend करता है की आप इसे कैसे avoid करे. ज्यादातार मामलों में ये देखा गया है की नींद न पूरी होने के कारण stress और depression होता है. अगर आपकी diet भी अच्छी नहीं है तो भी आपको इसका सामना करना पढ़ सकता है. तो आपको healthy lifestyle और healthy diet को follow करना चाहिए.

7. हल्की फुल्की Exercise करे

Pregnancy के time exercise करना आपके लिए और आपके baby के लिए सबसे best है. ध्यान रखे की ज्यादा exercise करने की कोशिश न करे. हल्की फुल्की exercise करना सबसे best रहता है. अगर आपको ये समझ न आये कि कोन सी exercise करनी सबसे best है तो अपने doctors से पूछ ले. हम तो आपको ये कहेंगे की morning के time exercise करना सबसे best है.

Healthy रहने के लिए क्या करे

दोस्तों ऊपर हमने बुरी आदतों को avoid करने के लिए कहा था but इस section में हम आपको healthy रहने केलिए और तरीके बताएँगे जो आपको जानना चाहिए. हमे उम्मीद है की आपको इससे बहुत help मिलेगी.

1. Proper Checkup करवाए

Pregnancy के time आपका सबसे पहला step ये बनता है की regular checkup करवाए. आपको कम से कम 1 week में एक बार अपने doctors से checkup जरुर करवाना चाहिए. इससे होगा क्या की आपको पता चलता रहेगा की आगे किन किन बातो को ध्यान रखना है, क्या करना चाहिए क्या नहीं etc etc. हो सके तो अपने husband को भी साथ में ले कर जाये doctors के पास, उन्हें भी पता चले की pregnancy के time क्या क्या problem आती है महिलाओ को.

2. Healthy Diet ले

जो आप खायेंगी उसका असर आपके baby पर भी पड़ेगा तो ऐसे में आपको healthy diet लेना चाहिए. Healthy diet में lots of protein, vitamin, minerals होता है जो आपके baby के growth के लिए बहुत है. Healthy diet में आप :- green vegetables, egg, meat, dry fruits, juice ले सकती है. ध्यान रखे की ज्यादा meat न खाए और वो भी red meat. हम तो आपको यही कहेंगे की अपने doctors से एक diet chart बना ले.

3. Weight पर भी ध्यान दे

वेसे तो pregnancy के time weight बढ़ना आम बात है but ज्यादा weight बढ़ना आपके लिए और आपके baby के लिए थोडा बहुत सही नहीं है. तो इसलिए आपको अपने weight पर भी ध्यान देना चाहिए. weight को maintain करने के लिए आप regular exercise कर सकती है. weight के बारे में ज्यादा जानने के लिए अपने doctors से हेल्प ले.

तो दोस्तों हमे उम्मीद है की आपको हमारा article से बहुत help मिली होगी. हमारे साथ युही बने रहे, अभी आपके लिए और pregnancy से related article है. और हा यार इस article को share करते रहे social media पर. Have a nice day all of you.

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *