HomeHealth

Pregnancy के Time कैसी Diet ले और क्या ना खाये

तो कैसे हो आप लोग, हमे उम्मीद है कि आपको हमारे सभी article time to time मिल रहे होंगे और पसंद भी आ रहे होंगे. दोस्तों आज का article है कि, “Pregnancy में कैसी diet ले और क्या ना खाए”. Pregnancy के time पर आपको बहुत सी बातो का ख्याल रखना होता है. Eating भी उनमे से एक है, आपको किस तरह का diet करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए, इसके बारे में आपको पता होना चाहिए. गलत खान पान से आप negative emotional को invite करते हो जो आगे जाकर stress और depression में convert हो जाता है. वैसे तो आपको pregnancy के time पे आपके रिश्तेदार या दोस्तों आपको सलाह देते होंगे कि, ये ना खाओ, ये खाओ etc etc. ऐसे में आप confuse हो जाती होंगी कि क्या खाना चाहिए और क्या नहीं. अगर आप google में search मार रही है कि, pregnancy के time पर क्या खाना चाहिए और क्या नहीं? तो आप सही जगह पर आई है. इस article में हमने briefly बताया है, जिससे आपको अपने diet chart बनाने में कोई दिक्कत नाहीं होगी.

Pregnancy के Time कैसी Diet ले और क्या ना खाये

Pregnancy में क्या खाये

इस section में हमने आपको बताया है कि pregnancy के time कैसी diet लेनी चाहिए? एक बात ध्याना में रखे कि, जिस diet में folic acid, कैल्शियम, आयरना और protein हो उसे रोजाना use करे. इससे आप और आपका baby healthy रहेगा.

1. हरी सब्जियां (Green Vegetables)

Pregnant महिला को सबसे ज्यादा focus green vegetables में करना चाहिए because इसमें बहुत मात्रा में folic acid होता है जो आपको मोटा होने से बचाता है. अगर हमारी माने तो हर रोज अपने diet में हरी सब्जियां का इस्तेमाल करे. इन colorful खाने में low मात्र में calcium, fiber, minerals और protein होता है.

2. Fruits And Juice

फल और फलो के juice में दुनिया भर के vitamins होते है जो आपको और आपके baby को healthy रखने के लिए बहुत है. फल और juice पिने से आपके body में पानी कि कमी पूरी होती है. कोशिश करे कि एक दिना में तीनो time juice को अपने diet में ले..

3. Dairy के Product

Pregnancy के time पे dairy food को सबसे best माना जाता है because इसमें बहुत मात्रा में calcium और vitamin-D होता है जो फॉस्फोरस, पोटैशियम, मैग्नीशियम और vitamin-A, B12 provide देते है. Dairy food में आप milk, cheese, ice-cream, cream, yogurt आता है.

4. Fish And Meat Limit Use करे

Fish और meat वैसे तो बहुत अच्छा रहता है pregnancy के time पर कई मामलों में देखा गया है कि, इनका ज्यादा use करने से baby का brain जल्दी develop नहीं हो पता. इसके पीछे अगर reason कि बात कि जाये तो हो सकता है कि अलग अलग fish और meat कि अलग अलग quality हो. तो कोशिश करे कि rich fish और meat quality को अपने diet में use करे. Doctor कि माने तो इससे आपके और baby का heart सही रहता है खासकर आपका heart.

5. सलाद ले

Pregnancy के time आप बाहर का खाना ना खाए तो आपके लिए बहुत अच्छा है because बाहर के खाने में दुनिया भर के मसाले होते है जो आपके और आपके baby के लिए सही नहीं है. वैसे ही आपको कही बाहर का सलाद भी नहीं use करना चाहिए. अपने घर पर सलाद काट के अपने खाने में use करे.

Pregnancy में क्या ना खाये

खाने के साथ साथ आपको ये भी पता होना चाहिए कि, खाने में क्या ना खाए? नीचे हमने बता रखा है. इन्हें पढ़े और avoid करे.

1. Alcohol और Smoking ना करे

Pregnancy के time alcohol और smoking को avoid करना चाहिए because इससे baby के growth में problem आती है. Alcohol और smoking करने से आपके blood में bacteria आजाते है जो आपके baby में भी जाते है, ऐसे में आपके baby को physical और mentally problem को face करना पड़ सकता है. तो अगर आप चाहती है कि आपका baby healthy रहे तो इन्हें avoid करे हमेशा के लिए.

2. Unhealthy खाना

आप सभी को बता दे कि pregnant महिलाओ को unhealthy खाना किसी poison से कम नहीं है. बहुत सारी महिलाओ को ये decide करने में problem होती है कि कोनसा खाना healthy है और कोनसा नहीं. आप लोगो को बता दे कि :- मीठा पानी, पिज़्ज़ा, सफ़ेद ब्रेड, बंद डब्बे का juice, सब्जियों का तेल, नाकली माखना, केक्स, तली हुई चीज़े, बर्गर, junk food, low fat दही, ice-cream, candy bars, फ़ास्ट food मील्स, कॉफ़ी etc etc को नाजरंदाज करना चाहिए.

3. Herbal Tea और Supplement का इस्तेमाल ना करे

सभी आपको यही सलाह देंगे कि herbal tea और supplement को use करना सबसे best रहता है. पर आप लोगो को बता दे कि, कई herbal tea और supplement आपके लिए बहुत harmful है वो भी pregnancy के time पर. अगर आपको अंदाजा ना लगे कि कोन सा supplement आपके लिए best है, तो ऐसे में आपको अपने doctor से help लेनी चाहिए.

4. चीनी और नमक कम Use करे

Pregnancy के time पे किसी को ज्यादा मीठा खाने को मना करते है तो किसी को ज्यादा खट्टा खाने का मना करते है. ऐसे में आपको इन दोनों चीजों से थोड़ी दुरी बनानी चाहिए because आपको pregnancy के time पे high blood pressure और low blood pressure से भी गुजरना पड़ सकता है जो आपके लिए और आपके baby के लिए सही नहीं है.

तो हमे उम्मीद है कि आपको इस article से बहुत help मिली होगी. अगर फिर भी आपको ये वाला diet plan sheet सही ना लगे तो अपने doctor के पास जाये और उनासे diet sheet बनावा ले. अगर आपके मन में इस article से related कोई भी सवाल है तो हमे comment करके contact करे. Thankx and take care all of you.

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *