HomePregnancy Ke Time

Pregnancy के Time खुद की देखभाल कैसे करे – जरुर जाने

तो कैसे हो आप लोग, आज का article है कि, “Pregnancy के time खुद की देखभाल कैसे करे”. Pregnancy के time अपनी देखभाल करना बहुत जरूरी है नहीं तो आपको कई problem का सामना करना पड़ सकता है. Pregnancy के time आपको physically और mentally बदलाव से गुजरना पड़ता है जिस वजह से आपको अपनी देखभाल करनी बहुत जरूरी है. तो हर महिलाओ के जुबान पर यही सवाल रहता है की, pregnancy के time अपनी देखभाल कैसे करे? तो हम आपको इस article में ये बताएँगे की आपको pregnancy के time कैसे रहना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए. तो आइए जानते है……………

Pregnancy Ke Time Khud Ki Dekhbhal Kaise Kare – Jarur Jane

Physically देखभाल करे

Pregnancy के time पे सभी महिलाये physically तरीके से बहुत कमजोर हो जाती है तो ऐसे में अपनी देखभाल करना बहुत मुश्किल हो जाता है. तो आइये इस section में हम आपको बताएँगे की physically तरीके से अपनी देखभाल कैसे करे.

1. Time To Time Doctor से मिले

अगर आप पहली बार pregnant हुई है तो आपको ये समझाना मुश्किल होगा की pregnancy के time क्या क्या करना चाहिए. इसलिए आपको time to time doctor के पास जाना चाहिए और अपना checkup करवाना चाहिए. इससे आप अपनी problem doctor को बता पाएंगी और doctor आपको solution. ध्यान रखे की doctor के पास अकेले न जाये हो सके तो अपने husband को साथ में ले जाये. अगर आप doctors के पास जाने की हालत में नहीं है तो doctor को अपने घर बुलाये.

2. सही तरीके से सोये

बहुत सी महिलाये pregnancy के time ढंग से सो नहीं पाती है इसके पीछे कारण ये हो सकता है की उन्हें ढंग से सोने का पता ना हो. अगर आपको भी यही problem आ रही है तो सबसे पहले अपने doctor से सलाह ले. वैसे अगर आप हमसे पूछे तो straight सोना सबसे comfortable रहता है. ध्यान रखे की सोते time pillow लेना ना भुले इससे आपको support मिलेगा. इस बात का भी ध्यन रखे की पेट के बल ना सोये इससे आपको problem हो सकती है.

3. भरी चीज़े ना उठाये

एक तो वैसे ही हर महिला pregnancy के time अपने आपको कमजोरी feel करती है ऊपर से भारी चीज़ उठाना बहुत ज्यदा मुश्किल हो जाता है. तो ऐसी गलती ना करे, भारी चीज़े उठाने से आपकी पीठ की हड्डी पर जोर पड़ सकता है. तो ऐसे में भारी चीज़े उठाने के लिए अपने घर वालो को बोले.

4. ज्यादा काम ना करे

जैसे कि हमने आपको ऊपर भी बताया है की ज्यादा काम करने से आपको और कमजोरी feel हो सकती है, ये भी हो सकता है की आपको चक्कर आये या आप बेहोश हो जाओ. तो भलाई इसी में है की आप ज्यादा काम ना करे. वैसे तो आपके घर वाले खुद ही समझदार होंगे but कभी कबार आपको ज्यादा काम करना पड़ जाता है तो ज्यादा काम करने से बचे.

5. जितना हो सके उतना आराम करे

सभी doctor यही सलाह देते है की जितना हो सके उतना आराम करना आपके लिए और आपके baby के लिए सही रहता है. तो ऐसे में आपको ज्यादा से ज्यादा आराम करना चाहिए. आराम का ये मतलब नहीं है की 24 घंटे bed पर लेते या बैठे रहना बल्कि ज्यादा काम ना करना या ज्यादा ना घुमना.

6. Healthy Diet ले

Pregnancy के time पे healthy diet का होना बहुत जरुरी है. गलत खान पान आपके health को नुक्सान पंहुचा सकता है. Healthy diet में आप :- green vegetables, dry फ्रूट्स, juice, meat, egg etc etc ले सकती है जिसमे बहुत मात्रा में vitamin, minerals और protein हो. इस बात का भी ध्यान रखे की ज्यादा मसालेदार चीज़ और fatty product से दूर रहे. और एक बात का और भी ध्यान रखे की ज्यादा मीठा ना खाए इससे आपको मदुमेह हो सकता है. हम तो आपको यही कहेंगे की अपने doctors से pregnancy diet sheet बनवा ले.

7. Yoga या Exercise करे

अब आप सोच रहे होंगे की अभी हमने आपको ये कहा की, जितना हो सके उतना आराम करे और अब बोल रहे है की yoga और exercise करे. तो pregnancy के time कुछ भी ज्यादा करना आपके लिए अच्छा नहीं है but थोडा बहुत करना वो आपके लिए बहुत best है. Doctors भी यही कहते है की हल्का फुल्का yoga और exercise करने से आप अपने आपको अच्छा feel करोगे और आपके body में blood flow भी proper चलता रहेगा. अगर आपको पता नहीं है की yoga और exercise कोन कोन सी करनी चाहिए तो आप हमारा ये वाला article पढ़ सकते हो.

8. Smoking और Drinking ना करे

बहुत सी महिलाये एसी भी होंगी जो smoking और drinking का शोक रखती है और pregnancy के time भी smoking और drinking करती है. आप लोगो के लिए हम बता दे की pregnancy के time smoking और drinking नहीं करना चाहिए. एक research से पता चला है की, smoking और drinking करने से pregnancy के time baby proper तरीके से develop नहीं हो पाता. तो अब आप बताये की आप क्या चाहती है :- अपना शोक या अपना baby.

Mentally देखभाल करे

अब हम आपको बताएँगे की mentally तरीके से अपनी देखभाल कैसे करे. Pregnancy के time पे पाया गया है कि, महिलाये बहुत ज्यादा stress और depression और ज्यादा गुस्सा feel करती है जो आपके लिए अच्छा नहीं है. तो इस section में हम आपको बताएँगे की इससे कैसे छुटकारा पाए.

1. Stress और Depression ना ले

Stress और Depression का आना आम बात है. ऐसे में आपको अपने आपर control करना चाहिए. वेसे तो control कर पाना बहुत मुस्किल है but आपके घर वालो को इसका ध्यान रखना चाहिए. अपने घर वालो को कहो कि, जब भी मुझे stress और depression feel होए तो मुझे motivate करे. आप stress और depression को दूर करने के लिए exercise और yoga कर सकते हो.

2. ज्यादा गुस्सा ना करे

गुस्सा और चिडचिडापन का होना आम बात है, ऐसे में इसपर काबू पाना थोडा मुस्किल हो जाता है. एक बात तो आपको मनानी होगी की stress और depression या ज्यादा गुस्सा आना से आपर इसका बुरा असर पड़ता है. जब भी आपको लगे की आपको गुस्सा आरहा है तो कही एकान्त जगह पर चले जाये और शांत होने की कोशिश करे.

तो दोस्तों आपको हमारा ये article केसा लगा, हमे बताने के लिए comment section में comment करे. Thanks and have a nice day all of you.

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *