HomeHealth

Pregnancy में Exercise कैसे करे – Pregnancy Exercise In Hindi

तो केसे हो आप सब, दोस्तों आज का article है की, “pregnancy मे exercise कैसे करे”. अगर आप pregnant है तो आप बहुत सी problem को face कर रही होंगी जेसे की :- stress, depression, पीठ दर्द, कब्ज की problem, ज्यादा थकान feel होना, proper breath ना मिलना etc etc. ऐसे में आपको अपना ख्याल रखना बहुत जरुरी हो जाता है ताकि आप और आपका बच्चा healthy रह सके. Doctors का भी यही मानना है की, pregnancy के time exercise करने से आप सभी problems से छुटकारा पा सकती है. अब बात करते है कि, pregnancy के time किस type की exercise करनी चाहिए? आपको पता होना चाहिए की कोन कोन सी exercise pregnancy के time की जाती है तभी आप exercise का फायदा ले सकते हो. अगर आपको पता नहीं है तो हम आपको बताते है.

Pregnancy Me Exercise Kaise Kare – Pregnancy Exercise

Physically Exercise कैसे करे

दोस्तों इस section में हमने कुछ physically exercise show करवा रखे है, इन्हें ध्यान से पढ़े और follow करे. अगर आपको कोई exercise करते हुए problem आरही है तो अपने doctors से सलाह ले.

1. सबसे पहले अपने Doctors से सलाह ले

हम तो आपको सबसे पहले यही कहेंगे की, exercise करने से पहले अपने doctors से सलाह ले की कोन कोन सी exercise करना best रहेगा. बहुत सारे मामलों में देखा गया है कि, सभी pregnant महिलाये एक जेसी exercise नहीं कर पाती. तो ऐसे में doctors आपको help कर सकते है. अगर आपको exercise करते time थोड़ी बहुत problem हो रही हो तो हम तो आपको यही कहेंगे कि, कही tanning ही ले ले exercise की. Pregnant exercise tanning center आपको अपने city में मिल जायेंगे.

2. हल्का चले

आपको ये जानना बहुत जरुरी है की, pregnancy के time कितना चलना चाहिए. जहा तक चलने की बात है तो ज्यादा टहलान भी ठीक नहीं होता क्योंकि ज्यादा टहलने से कई महिलाओ को कमजोर feel होने लगती है. तो आपको हलक फुल्का चलना चाहिए मतलब 10 से 15 minute तक. ध्यान रखे की fast running न करे. Morning में हल्का चलना आपके लिए बहुत best रहेगा. एक तो आपको fresh air मिल जाएगी और दूसरा आप अपने आपको active feel करोगे.

3. Light Exercise करे

हमने आपको पहले भी बताया है की light exercise करना आपके लिए बहुत सही रहेगा. Light exercise में आप cardio कर सकती है, ये आपको बहुत safe रहेगा. इस exercise करने से आपको बहुत सारी problems से छुटकारा मिल सकता है जेसे की :- पीठ दर्द, सुजन, कब्ज, stress and depression में कमी और आपकी body को अच्छा shape देना. इस बात का ध्यान रखे की जायदा risky exercise ना करे, नहीं तो आपको थोड़ी बहुत problem को face करना पड़ सकता है.

4. Wall Push-up करे

ये exercise करना सभी pregnant महिलाओ के लिए सबसे best और असरदार है. अगर आपको ये exercise पता है तो ठीक नहीं तो हम आपको बताते है की ये exercise कैसे करे? सबसे पहले अपने घर का कोई एक दिवार चुन ले, अब दिवार की तरफ straight खड़ी हो जाये. अब अपनी body को झुका ले, अपने दोनों हाथो को दिवार में रख ले वो भी एक दम straight. अब अपने हाथो से दिवार पर जोर लगाये और अपने chest को दिवार पर touch करे और फिर पीछे हो जाये. इस तरह आपको कम से कम 10 से 12 बार करना चाहिए. अगर आपको लगता है की आपसे ये exercise सही तरीके से नहीं हो पा रहा है तो आपको अपने doctors से help लेनी चाहिए.

5. लेटकर

हमारे हिसाब से इस exercise को सभी pregnant महिलाओ को करना चाहिए क्योंकि इस exercise से पीठ और पेट के muscles strong बनते है. आपको सबसे पहले जमीन पर straight लेटना होगा. अब आपको एक पैर को ऊपर उठाना होगा और नीचे रख दे. ऐसे ही दुसरे पैर के साथ करना है. आपको कम से कम इस exercise को 10 से 12 बार करना चाहिए.

Mentally Exercise कैसे करे

Pregnancy time में जितना आपको physically problems का सामना करना पडता है उससे ज्यादा mentally problem को face करना पड़ता है. जल्दी गुस्सा आजाना, हर छोटी छोटी बातो पर stress और depression feel करना ये सब आपके mood को सही नहीं रख पाते. तो दोस्तों इस section में हमने कुछ ऐसे तरीके बताये है जो आपको mentally problem से राहत दिला सकते है.

1. Yoga करे

Yoga एक एसी exercise है जिससे आप अपनी हर problem को solve कर सकते हो but शर्त ये है की आपको yoga करना proper तरीके से आना चाहिए. अगर आप yoga कर रही है और आपको yoga के बारे में ज्यादा पता नहीं है तो ऐसे में आपको yoga नहीं करना चाहिए. हम तो आपको यही कहेंगे की पहले किसी yoga trainer से सिख ले और फिर करे. Yoga करने के बहुत फायदे है जेसे की :- आपकी body stretching होती है, stress और depression से मुक्ति मिलती है, blood flow proper होना etc etc.

2. Meditation करे

Meditation भी एक अच्छा तरीका है mentally problem से छुटकारा पाने के लिए. Meditation आपको mind control करना सिखाता है और ये भी सिखाता है की मन शांत कैसे रखे. Meditation करना ज्यादा मुश्किल नहीं है but आपको ये पता होना चाहिए की Meditation कब और केसे करनी चाहिए. Meditation शोर गुल के साथ नहीं की जाती है. हम तो आपको यही कहेंगे की meditation morning के time में करे तो आपका focus बनने में problem नहीं आएगी क्योंकि morning में आपका mind ­­fresh होता है.

3. खुली हवा में जाये

अगर आप टहलान नहीं चाहती है तो आप खुली हवा में जा कर कही बैठ सकती है. अगर आप हमसे खुली हवा में बैठने का time पूछे तो morning का time सबसे best रहेगा. Morning में आपको fresh air मिलेगी और आपके और आपके baby के लिए बहुत best है. Morning में आप अकेले न जाये अपने साथ किसी एक को ले कर जाये, जिससे आपको company भी मिल जाएगी.

तो दोस्तों हमे उम्मीद है की आपको हमारा ये article बहुत पसंद आया होगा. अगर आपके मन में इस article से related और भी सवाल है तो हमे comment करे. साथ ही साथ में इस article को share करना ना भुले. Take care all of you and have a nice day.

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *