HomePregnancy Ke Time

Pregnancy में Stress और Depression को कैसे कम करे – जरुर जाने

तो कैसे हो दोस्तों आप सब, दोस्तों आज का article है कि, “Pregnancy में stress और depression को कैसे कम करे”. जिस तरह सभी महिलाओ को pregnancy के time पे excitement रहती है उसी तरह उन्हें stress और depression से भी गुजरना पड़ता है. अगर research कि माने तो stress और depression का होना आम बात है but अगर ये ज्यादा हो जाये तो baby का weight birth के time कम होता है या baby को कुछ problem को face करना पड़ता है. बहुत सी महिलाओ का ये भी सवाल रहता है कि, Pregnancy मे time stress और depression क्यों होता है?”. इसके पीछे reason ये भी हो सकता है कि, pregnancy के बाद आपके body में बहुत changes आते है जिस वजह से आपको ज्यादा relax करने कि जरूरत होती है. Pregnancy के time पे अगर आपको ज्यादा relaxation ना मिले तो stress और depression को feel करना पड़ता है. इस article में हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताएँगे जिसकि मदद से आप stress और depression को कम कर सकते हो और वो भी कुछ दिनों में. तो, please इस article को पूरा पढ़े.

Pregnancy में Stress और Depression को कैसे कम करे – जरुर जाने

Stress और Depression कम करने का तरीका

नीचे कुछ ऐसे तरीके बताये गए है, जिस कि मदद से आप 100% अपने stress और depression को avoid कर सकते है but सर्त ये है कि, आपको सभी तरीके follow करने होंगे.

1. जितना हो सके उतना Reflex करे

सभी doctors का यही मानना है कि pregnancy के time पे आप जितना relax कर सकते हो उतना करे. ज्यादा थका देने वाले काम करने कि कोशिश ना करे, हो सके तो अपने husband को काम करने के लिए कहे. Rest करने के साथ साथ पूरी नींद का लेना भी बहुत जरूरी है. ज्यादातार मामलो में ये पाया गया है कि नींद पूरी ना होने कि वजह से negative emotional आते है जो बाद में जाकर stress और depression में convert हो जाते है.

कई महिलाओ को नींद लेने में problem आती है क्युकि उन्हें सोने का सही position नहीं पता होता है. अगर doctors कि माने तो straight सोने सबसे best रहता है साथ में pillow ले कर सोये तो वो भी best रहता है.

2. लोगो से मिले

आप किसी बात या सोच को अन्दर ही अन्दर दबा कर रखोगे तो वो बात या सोच गुस्से के साथ बहार निकलती है और अगर ये pregnancy के time मे होये तो stress और depression का होना आम बात है. तो ऐसे में आपको अपने problems या जो आपके साथ हो रहा है, किसी के साथ अपनी बाते share करे. किसी के साथ बाते share करने से आपका मन हल्का होता है. अगर आपको लगता है कि आपके घर में ऐसा कोई नहीं है जिससे आप बात कर सके या अपनी problem share कर सके तो ऐसे में आपको अपने घर अपने friends, relatives को invite करना चाहिए. आपके दोस्त या relatives आपको help और support  करेंगे.

3. Healthy Diet ले

आपकी diet भी आपके physically और mentally पर बहुत असर डालता है. तो ऐसे में आपको healthy diet लेना चाहिए जिससे stress रreduce होता है. Well balanced diet आपको और आपके baby को healthy रखता है. तो अपने diet में हर रोज़ ज्यादा protein, minerals और vitamin ले. हो सके तो मसालेदार और fatty food को avoid करे, इनमे बहुत मात्रा में calories होता है जो आपके लिए और आपके baby के लिए सही नहीं है.

4. Exercise करे

जब आपको लगे कि आप बहुत ज्यादा stress और depression feel कर रहे हो तो ऐसे में आपको उसी time exercise करना start कर देना चाहिए. Exercise करने से mind fresh होता है और आप physically और mentally तरीके से boost होते हो. Light exercise आपके लिए बहुत best है जैसे कि jogging, walking और aerobics. अगर आपको breath लेने में problem आती है तो आपको yoga करना चाहिए. बस एक बात का ध्यान रखे कि, heavy exercise करने कि कोशिश ना करे और ना ही अपनी body को ज्यादा थकाए.

5. Meditation करे

Stress और depression को कम करने के लिए meditation बहुत अच्छा तरीका है. Meditation आपके mind को clear करता है और आपके stress और depression level को low रखता है. आपको हर रोज़ कम से कम 20 minute meditation करना चाहिए. अगर आपको meditation कि knowledge नहीं है तो आप YouTube से देख सकती है नहीं तो किसी meditation training center को join कर सकती है.

6. जितना हो सके उतना हसे

हसी एक ऐसी चीज़ है जिससे बीमार इंसान भी ठीक हो सकता है तो stress और depression क्या चीज़ है. आपने हमेशा एक चीज़ notice कि होगी कि, जब आप किसी के साथ हसी मजाक कर रहे होते हो तो ऐसे में आप अपनी tension को भूल जाते हो. हसी आपको negative emotional और thinking से दूर रखता है. तो pregnancy के time पर आपको stress और depression को कम करने के लिए हसना होगा. अगर आपको लगता है कि आपके साथ कोई ऐसे नहीं है जिससे आप हसी मजाक कर सको तो, ऐसे में आपको YouTube पे comedy शो या movie देख सकते है.

7. Pregnancy के बारे में और पढ़े

Stress और depression को कम करने के लिए आप अपने pregnancy के बारे में और पढ़ सकते है जैसे कि :- pregnancy में क्या क्या problem आती है? pregnancy में अपने आपको कैसे संभाले? क्या खाना चाहिए और क्या नहीं? कोन सी exercise करनी चाहिए? कोन सी yoga करनी चाहिए? किस तरह कि diet लेनी चाहिए? etc. etc. अगर आप इनमे busy रहना start हो गए तो आपके पास और कुछ सोचने का time ही नहीं होगा.

8. रोज़ नहाये

जब भी आपको stress feel होये तो उसी time shower ले. Shower लेने से आप बहुत better feel करेंगे. नहाने के लिए आप swimming भी कर सकती है ऐसे में exercise exercise भी हो जाएगी.

9. Last में Doctor की Help ले

अगर इतना सभकुछ करने के बाद भी आपको stress और depression से छुटकारा ना मिले तो आपको अब doctor कि help लेनी चाहिए. Doctor को बताये कि आपको क्या क्या problem आ रही है. ऐसे में वही आपको कुछ सलाह दे सकते है. हो सके तो आप अपने husband को भी साथ में ले जाये, इससे आपके husband को भी पता चलेंगा कि आपको क्या क्या problem आ रही है.

तो friends, हमे उम्मीद है कि आपको हमारा ये article बहुत पसंद आया होगा. अगर आपके मन में और कोई सवाल है तो हमसे जरूर पूछे. Thankx and take care all of you.

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *