HomePregnancy Ke Time

Pregnancy में कैसे सोये – Pregnancy Sleep Position

जी तो दोस्तों हम एक बार फिर से आगये है एक और article ले कर. आज का article है कि, “Pregnancy में कैसे सोये”. Pregnancy की ख़ुशी जितनी सभी महिलाओ के लिए हसीन होती है उतनी है दिक्कत उनको आगे जाकर face करनी पड़ती है. Pregnancy में सबसे ज्यादा दिक्कत तब आती है जब आपको सोने में problem face होती है. Doctors का मानना है कि, pregnancy में जितना आराम किया जाये उतना अच्छा रहता है पर pregnancy में अच्छे से सोया जाये तभी तो आराम कर पाएंगे. Pregnancy के time सोने में दिक्कत आपके वजन बढ़ने की वजह से आती है. Pregnancy में आपको 9 महीने बिताने होते है और जिस दौरान आपके body में बहुत changes होते है, ऐसे में आप अपने आपको uncomfortable feel भी करते हो. Weight का बढ़ना और body में changes होने के कारण आपको सोने में बहुत दिक्कत होती है. इस article में हम आपको ये बतायेंगे कि, किस तरह से सोना आपके लिए best है. So, please check out below for more information……………………………………

Pregnancy में कैसे सोये – Pregnancy Sleep Position

Pregnancy में सोने में दिक्कत क्यों आती है

दिक्कत को solve करने से पहले आपको ये जानना होगा कि, दिक्कत क्यों आरही है? नीचे हमने कुछ points पर बात करी है. इन्हें पढ़े और जाने की pregnancy में सोने में दिक्कत क्यों आती है.

1. पेट बड़ा होने के कारण

हर महिलाओ को pregnant होने के बाद 9 महीने बिताने पड़ते है. इन महीनो में आपके body में बहुत ज्यादा changes आते है. आपका पेट दिन प्रतिदिन बढ़ता जाता है जिस वजह से आपको तकलीफ का सामना करना पड़ता है. सबसे ज्यादा problem आपको सोने में आती है क्योंकि आपका पेट का size आपको तकलीफ देता है.

2. पीठ दर्द होने के कारण

जब पेट का size बढ़ता है तो आपकी रीड की हड्डी आपका वजह सह नहीं पाती जिस वजह से पीठ में दर्द होना शुरू हो जाता है. पीठ में दर्द तब ज्यादा होता है जब आप पीठ के बल सोते हो ऐसे में ओर problem भी होती है.

3. Emotional को Handle ना कर पाना

Pregnancy के time tension और stress का आना आम बात है तो ऐसे में सोने में बहुत problem आती है. अगर आपको अच्छी नींद चाहिए तो इनसे दूर रहे. खुद को इनसे दूर रखे के लिए आपको किसी चीज़ में busy होना चाहिए जेसे कि :- pregnancy के बारे में books पढ़े और internet में search करे, कोई motivational या inspirational books पढ़े. ऐसे में आपका ध्यान emotional पर कम जायेगा.

4. साँस लेने में Problem

Pregnancy के बाद सभी महिलाये proper साँस लेने में problem face करती है इसके पीछे कारण ये है कि, आपके अन्दर एक बच्चा है जो भी साँस ले रहा है तो ऐसे में आपके liver में pressure पड़ता है जिस वजह से साँस लेने में problem आती है.

Pregnancy में कैसे सोये

तो दोस्तों अब बात करते है कि, pregnancy में किस ढंग से सोये की आपको proper नींद आसके. नीचे हमने कुछ तरीके बताये है जो एक दम सही है और असरदार भी.

1. पीठ के बल ना सोये

अगर आप पीठ के बल या एक दम straight सोती है तो आपके लिए ये सही नहीं है. आपको बता दे की इससे आपको बहुत physical problem को face करना पड़ सकता है. Doctors की माने तो सीधा सोने से पेट का भार आपपर आजाता है जिससे आपको कमर में दर्द, बवासीर, साँस लेने में तकलीफ जेसी problem को face करना पड़ सकता है. पीठ के बल सोने से body में blood flow कम हो जाता है जिससे आपके baby को proper blood पास नहीं होता है ऐसे में baby का growth होने में problem आती है.

2. Left And Right Side होकर सोये

Doctors की माने तो left या right side सोने से blood का flow सही रहता है और ऐसे में आपको कम दिक्कत होती है सोने में. तो आप ये try कर सकती है.

3. Pillow का Use करे

Pillow का use करना सबसे best रहता है pregnancy में. बस आपको पेट के बल और पीठ के बल सोने से बचना चाहिए. इसके अलावा आप किसी भी position में बिंदास सो सकती है. अगर आपको सोने में problem आरही है तो आप तकिये का सहारा ले सकती है. अगर आपके कमर में दर्द हो रही है तो आप pillow फसा सकती है.

4. Doctors की Help ले

अगर फिर भी आपको सोने में बहुत problem आरही है तो हम आपको यही suggest करेंगे कि, किसी अच्छे doctors से इस बारे में सलाह ले. वो आपकी पूरी help करेंगे और आपको suggest करेंगे. अगर आपके मन में pregnancy से related कोई भी सवाल हो तो बिंदास पूछे.

तो दोस्तों आपको ये article कैसा लगा, sheproblem.com में हमे comment के through जरुर बताये. अगर आपके मन में इस article से related कोई और question हो तो हमसे बिंदास पूछे. दोस्तों हमारे साथ बने रहे next article के लिए.

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *