HomePregnancy Se Pahle

Pregnancy Test कैसे करे – जाने Easy तरीका

दोस्तों आज हम एक important title के बारे में बात करने जा रहे है की, “pregnancy test कैसे करे”. क्या आपको पता है की आप घर पर ही ये पता लगा सकती है की, आप pregnant है कि नहीं. अगर आपको लगता है की आपके period miss हो चुके है या pregnant होने की feeling हो रही है तो ऐसे में आप घर पर सीधा check करके पता लगा सकती है. हमारे पास pregnancy check करने के 2 तरीके है जो हम आपको इस article में बताएँगे. पर उससे पहले आपको ये पता होना चाहिए की pregnancy check करने से पहले क्या क्या ready करना चाहिए. और pregnancy test कब करना चाहिए. और जानने के लिए नीचे पढ़े…………..

Pregnancy Test Kaise Kare – Jane Easy Tarike

Pregnancy Test करने से पहले Ready हो जाये

आपको ये पता होना चाहिए की pregnancy check किससे की जाती है?. और कब की जाती है? तभी आप positive result हासिल कर सकते हो. नीचे हमने कुछ बताये है, इन्हें पढ़े और follow करे.

1. Pregnancy Test कब करे

ये सवाल बहुत सारी महिलाओ का रहता है की असल में pregnancy test कब करना सबसे best है? ज्यादातार महिलाये एक जेसी गलती करती है की वो period के ख़त्म होने के एक या दो दिन पहले check कर देती है. आप लोगो को बता दे की ऐसा करने से आपका result सही नहीं आता है. इसके पीछे reason ये है की आपके ovary में egg और sperm का मेल चलता रहता है. तो ऐसे में test करके कोई फायदा नहीं है.

तो अगर pregnancy test करने का सही time जाना जाये तो doctors के हिसाब से period के ख़त्म होने के 1 week बाद pregnancy test करना चाहिए. जितना आप period के बाद लेट check करोगे उतना ही positve result आपको मिलेगा. आप कभी भी pregnancy test check करने की सोच रही हो तो morning का time सबसे best रहेगा. Morning में आपके urina गाढ़ा होता है जिससे पता लगाने में आसानी हो जाती है.

2. हिम्मत दिखाये

Marriage महिलाओ को pregnancy check करने में हम्मत दिखाने में ज्यादा दिक्कत नहीं होती. But अगर कोई लड़की pregnancy test करे तो use हिम्मत दिखाने की बहुत जरुरत होती है. वेसे भी लडकियों में मन में दर बैठा रहता है की, कही positive result न आजाये. तो अब गलती की है तो इतना तो आपको करना ही होगा.

Pregnancy Test कैसे करे

इस section में हमारे पास 2 option है. आप कोई भी option चुन सकते हो.

1. Pregnancy Test Tool से

ये वाला tool आज के time में बहुत famous है pregnancy check करने के मामले में. Market में दुनिया भर के pregnancy test tool मिलते है जो ये दावा करते है की हम आपको best result provide करवाएंगे. आप market से किसी भी company का tool ले सकती है. बस एक बात का ध्यान रखे की pregnancy test tool खरीदने से पहले date देखे की वो expire तो नहीं है.

अब check करने के लिए तेयार हो जाये. Bathroom में जाये और साबुन से हाथ धो ले. Toilet sheet पर baith जाये और pregnancy test tool में एक box बना होगा वहा पर अपना urina का एक बूँद दाल दे और tool को 1 minute या उससे ज्यादा time तक ऐसे ही रखे. बस अब pregnancy tool के sign को देखे और confirm कर ले की आप pregnant है कि नहीं.

कई मामलों में ये देखा गया है की कई महिलाओ को trust ही नहीं होता है की वो pregnant है या नहीं. वो pregnancy test tool पर trust नहीं करती है, ऐसे time पे आपको दुबारा check करना चाहिए. दुबारा check करने के लिए आपको 3 दिन रुकना होगा तभी आप उस pregnancy test tool से दोबारा check कर सकती है. अगर आपको जल्दबाजी है तो अपने साथ और pregnancy test tool रखे और बारी बारी check करते रहे.

2. Toothpaste और Sugar से पता करे

ये वाला तरीका घरेलू तरीको में से एक माना जाता है. ये भी माना जाता है की pregnancy test tool से इसका result best आता है. चलो दोस्तों अब test करते है की आप pregnant है कि नहीं.

पहले हम toothpaste से check करेंगे. एक ढ़कन में थोडा सा toothpaste ले और उसमे अपना थोडा सा urina डाले. थोड़ी देर बाद बाद आपको result show हो जायेगा. अगर toothpaste का color blue हो जाये तो समझ ले की आप pregnant है.

चलो अब sugar से try करते है. एक ढ़कन में थोडा चीनी डाले और फिर उसमे अपना थोडा urina डाले और थोड़ी देर बाद आपको result मिल जायेगा. अगर चीनी घुल गयी तो समझ ले की आप pregnant नहीं है but अगर चीनी घुलने के बजाये गुच्छो में हो जाये तो समझ ले की आप pregnant है.

दोस्तों ये दोनों तरीके घरेलु तरीको में से एक माना जाता है. तो अगर आपके मन में इससे related और कोई सवाल हो तो हमे comment section में comment करे, हम आपको जवाब जरुर देंगे. Thanks and take care all of you.

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *