HomePregnancy Se Pahle

Pregnant होने के लिए Food – Food Chain

Hello friends कैसे हो, दोस्तों आज का article है कि, “Pregnant होने के लिए food”. अगर आप और आपके partner baby plan करने के बारे में सोच रहे है तो आपको अपने diet पर भी ध्यान रखना होगा. Healthy diet और rich diet लेने से female और fertility के chance ज्यादा create होते है और male में sperm ज्यादा बनते है जिससे pregnancy के chance बनाया जा सकता है. ज्यादातार महिलाये अपने खान पान पर ज्यादा ध्यान नहीं देते है जिस कारण वो जल्दी pregnant नहीं हो पाती है और किसी और problem को pregnant ना होने कि वजह मान लेती है. इस article में हमने कुछ ऐसे foods के बारे में बताये है, जिसके बारे में आपको पता होना चाहिए. तो दोस्तों इन्हें पढ़े और follow करे.

Pregnant होने के लिए Food – Food Chain

Pregnant होने के लिए Food Chain

इस section में हमने pregnant होने के लिए food chain के बारे में बताया है. यहाँ पर हमने breifly information दिया है कि किस तरह का food आपके pregnancy के chance को create कर सकता है.

1. Healthy Diet ले

हमने जैसे आपको पहले भी बताया है कि healthy diet लेने से आप अपने pregnancy chance को increase कर सकते हो. बस एक बात का ध्यान रखे कि, अपने हर रोज़ के diet में ज्यादा से ज्यादा protein ले. एक research से पता चला है कि, ज्यादा protein लेने से महिलाओ में egg quality improve होती है और अगर male के sperm कि बात करे तो इनका sperm quality भी improve होता है. बस आपको इस बात का ध्यान रखना है कि, हर रोज़ कम से कम 20 से 30% ज्यदा protein ले और जितना आप carbs use कम करेंगी उतना ही आपके लिए अच्छा है. Carbs में :- dairy, milk, icecream, ब्रेड, राइस etc etc आ जाते है. अगर आप vegetarian है तो आप :- हरी सब्जिय, बीन्स, milk, juice, dry फ्रूट्स अपने diet में use कर सकती है और अगर आप non vegetarian है तो आप :- meat, egg का use कर सकती है.

2. Omega-3 fatty acids

जिन महिलाओ को पता नहीं है कि Omega-3 fatty acids क्या है उन्हें बता दे कि, ये एक healthy fat होता है जो pregnant होने के time पे लिया जाता है. Doctors कि माने तो अगर आपकी body fat के capable नहीं है तो Omega-3 fatty acids आपको fat produce करने में help करता है. अगर आप हर रोज़ Omega-3 fatty acids को अपने diet में use करती हो तो आप एक month में ही pregnancy के chance को increase कर सकती हो. अब जानते है कि Omega-3 fatty acid के कोन कोन से diet होते है :- छोटी fish, fish का तेल, cod liver oil, अखरोट, chiya बीज, हिलसा etc etc. हमको ज्यादा इसके बारे में पता नहीं है कि रोज़ कितनी मात्रा में इन्हें लेना चाहिए. एक बार अपने doctor से conform कर ले.

3. ज्यादा Fatty Product को Avoid करे

आप सब में से बहुत सी ऐसी महिलाये भी होंगी जो ज्यादा मसालेदार और fatty food खाना पसंद करती है. तो अगर आप pregnant होना चाहती है तो आपको fatty product को avoid करना चाहिए. doctor कि माने तो ज्यादा fatty का use करने से महिलाओ के period आगे पीछे हो जाते है जिस वजह से ovulation का time पता नहीं लग पाता. और हाँ जितना हो सके उतना sugar को भी avoid करे जैसे कि :- सोडा, केक्स, cookie etc. इन सब में बहुत मात्र में calories होती है. calories आपके weight को over weight में increase करती है और जो आपके pregnancy के लिए सही नहीं है.

4. बुरी आदतों के सेवन न करे

बुरी आदतों से हमारा मतलब है कि :- drinking, smoking और drugs. ये सभी आदते आपके fertility की quality को low करता है. तो अब आप decide किजिये कि आप क्या चाहती है. यही बात आपके partner पर भी depend करती है. ज्यादातार मामलों में ये देखा गया है कि मर्द ही ज्यादा इन चीजों का सेवन करता है जिससे sperm quality low हो जाती है.

5. Doctors कि सलाह ले

इतना सब कुछ करने के बाद भी अगर आप काफी time से pregnant नहीं हो पा रही है तो ऐसे में आपको doctor कि help ले. Doctor आपको herbal tea और supplement के बारे में बताएँगे जो आपको pregnant होने में मदद करती है. कई बार क्या होता है कि आपको healthy diet लेने से वो protein नहीं मिल पता जो आपको supplement के through मिल जाता है.

तो friends हमे उम्मीद है कि आपको हमारा ये वाला article पसंद आया होगा, हमे इस article के बारे में बताने के लिए comment section में comment करे और हा यार इस article को share करना न भूले social media sites पे. Thanks and take care all of you.

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *