HomePregnancy Se Pahle

जाने Pregnant होने कि सही Age – Pregnant Age

आप लोगो का एक बार फिर से स्वागत है हमारे blog पर और आज का article है कि, “Pregnant होने कि सही Age क्या है”। अगर आज के youngsters कि बात करे तो सभी अपने career और future को लेकर बहुत conscious है। ऐसे में सभी ये भी जानना चाहते है कि, pregnant होने कि सही उम्र क्या है? और pregnant करने कि सही उम्र क्या है? अगर हम बहुत सारे experts से पूछे तो उनका कहना है कि, family planning करने के लिए कोई सही time नहीं है। आप जब मर्जी family बढ़ा सकते हो।

अगर आप ये article पढ़ रही है तो इसका मतलब है कि, आप जानना चाहती है और आप जैसे बहुत से होंगे जो भी जानना चाहते है। देखो आप किसी भी age में pregnant हो सकती हो but सवाल ये है कि आप इसके लिए पूरी तरह से तैयार हो। इस article में हमने आपको age to age बताया है कि किस age में आप pregnant हो सकती हो? और आपको क्या क्या problem आ सकती है? तो हमारे हिसाब से आपको ये article पूरा पढना चाहिए।

जाने Pregnant होने कि सही Age – Pregnant Age

20 से 25 कि Age में

अब बात करते है age 20 से 25 तक है, इस age में आपमें बहुत power होती है और आप पूरी तरह से pregnant के लिए तैयार होते हो। इस age में सभी youngsters बहुत जल्दबाजी दिखाते है। वैसे ये age career बनाने कि होती है but कई लडकिया ऐसी होती है जिनके घर वाले जल्दी शादी कर देते है। तो क्या 20 से 25 कि age pregnant होने के लिए सही है? आइए पता करते है।

1. आपकी Body

अगर आपकी body कि बात करे तो ये time आपके लिए और आपके pregnant होने के लिए बहुत सही होती है। अगर doctor कि माने तो इस age में आपके period time to time आते है और आपके ovulation के time पे ovary में से egg fertilize होते है। इस age में good quality के egg बनते है जिनसे pregnant होने के ज्यादा chance हो जाते है। ऐसे में miscarriage होने के chance 1% होते है। तो अब आप समझ गए होंगे कि ये age pregnant होने के लिए सही है कि नहीं।

2. क्या क्या Problem आती है

वैसे तो इस age में pregnant होने से related कोई problem नहीं आती है but अगर आप अपने baby के साथ साथ अपने करियर को भी साथ ले कर चल रहे है तो ऐसे में आपको बहुत problem को face करना पढ़ सकता है। या तो आपको अपने baby को full time देना होगा या फिर अपने career को। अगर आप शादी शुदा है और घर बार में ही अपना time spend करना चाहती है तो हमे नहीं लगता है कि आपको और कोई problem आएगी।

25 से 30 कि Age में

इस age में सभी अपने career को हासिल कर चुके होते है और शादी भी कर चुके होते है। पर एक problem जो सभी महिलाओ को face करनी पड़ती है वो है जल्दी pregnant ना होना। इसके पीछे एक reason ये भी हो सकता है कि आपके fertilize कि quality 50% – 50% रहती है। तो आइए बात करते है कि इस age में body पर क्या फर्क पड़ता है और क्या क्या problem आती है।

1. आपकी Body

आपकी body इस age में pregnant होने के लिए तैयार होती है और आपकी body भी आपका पूरा साथ देती है। पर बहुत मामलो में ये देखा गया है कि, इस age में pregnant होने के chance 70% होते है। अगर इसके पीछे reason कि बात कि जाये तो आपके egg कि quality हर time good नहीं रहती। हमारा बोलने का मतलब है कि आपके egg बीच बीच में low quality के आने start हो जाते है जिससे आपको pregnant होने में problem आती है। ऐसे में अंदाजा लगाना बहुत मुश्किल हो जाता है कि pregnant के लिए कब try करे।

2. क्या क्या Problem आती है

एक problem तो हमने आपको बता दिया है कि, बीच बीच में egg कि quality low आनी start हो जाती है। ऐसे में आप हमेशा confuse रहती हो कि, कि आप pregnant है कि नहीं? आपको अपने pregnancy के symtomes भी दीखते है पर फिर भी आप pregnant नहीं हो पाती हो। ऐसे में आपको किसी अच्छे doctor से दिखाना चाहिए।

30 से 35 कि Age में

अगर आप इस age में pregnant होने कि सोच रही है तो आपको बता दे कि, इस age में pregnant होने के chance लगभग बहुत कम होते है। इसका मतलब ये नहीं है कि, आप pregnant नहीं हो सकती है। इस age में आपकी body बहुत फैल जाती है और कई बिमारिओ को आप face कर रहे होते हो। ज्यादा weight और बीमारी होने के कारण pregnant होने के chance बहुत miss हो जाते है।

1. आपकी Body

एक research से पता चला है कि, ३० कि age में pregnancy के chance 20% होते है। इस age में period का time भी आगे पीछे हो जाता है जिससे ovulation का time पता करने में problem आती है। अगर सही में आपको इस age में pregnancy के chance को increase करना है तो आपको थोड़ी बहुत मेहनत करनी होती जैसे कि :- weight कम करना, regular exercise, healthy diet लेना etc। etc।

2. क्या क्या problem आती है

अगर problem कि बात करे तो 30 कि age में बहुत problem आती है जैसे कि :- period का time to time ना आना, egg का low quality का होना, अन्दर के parts block हो जाना etc। etc। अगर doctors कि माने तो इस age में miscarriage होने के बहुत ज्यादा chance होते है। तो अगर आपको इस age में अपने pregnancy के chance को increase करना है तो आपको doctors कि help लेनी होगी। हो सकता है कि आपको surgery भी करनी पड़े।

तो हमे उम्मीद है कि आपको हमारा ये article बहुत पसंद आया होगा। अगर आपके मन में ओर सवाल है तो please हमे comment करके पूछे। और हा please इस article को share करे social media sites मे। Thanks and take care all of you.

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *