HomePregnancy Se Pahle

Pregnant ना होने पर क्या करे – जरुर जाने

क्या आप काफी time से बच्चे के लिए कोशिश कर रही है पर फिर भी आप pregnant नहीं हो पा रही है. तो आपको जानकर ख़ुशी होगी कि हमारा आज का article इसी पर है. आज का article है कि, “Pregnant ना होने पर क्या करे”. कई मामलों में देखा गया है कि, कई महिलाओ को pregnant होने में बहुत दिक्कत आती है. अगर इसके पीछे reason की बात की जाये तो बहुत सारे reason हो सकते है जैसे कि :- stress, depression, partner में कमी, infertility, diagnosis और बहुत कुछ. इस article में हम आपके सामने कुछ ऐसे point रखने वाले है जिसको आपको ध्यान में रखना होगा. हम ये नहीं कह रहे कि ये सभी point आपके 100% काम आयेंगे but chance बनाने के chance तो है. इस problem से डरने कि जरूरत नहीं है क्योंकि इस problem से बहुत सारी महिलाये face कर रही है. आपको ये मानना होगा कि इसे fix किया जा सकता है.

Pregnant Na Hone Par Kya Kare – Jarur Jane

पहले Reason Find करे

Solution को आप तब solve कर सकते हो जब आपको पता हो कि problem क्या है. अगर pregnant कि बात कि जाये तो pregnant ना होने के पीछे बहुत reason हो सकते है. वही reason हमने निचे show करवाए हुए है. इससे आप अंदाजा लगा सकते है कि आपको problem क्या है.

1. हो सकता है आपके Husband के कारण आप Pregnant ना हो पा रही हो

आपको ये सुनकर थोड़ी बहुत हेरानी होगी कि आपके pregnant ना होने के पीछे आपके partner का हाथ भी हो सकता है. एक research से पता चला है कि, mostly 30% से 40% में यही ही reason सामने आया है. अगर male (पुरूष) के sperm count कम होते है और sperm कि quality low होती है तो ऐसे में pregnant का होना मुश्किल हो जाता है. तो ऐसे में male (पुरूष) को अपने sperm quality को बढ़ना चाहिए. हो सके तो healthy diet ले, exercise और yoga करे. एक और बात का ध्यान हमेशा रखे कि tight underwear ना पहने क्योंकि tight underwear से sperm बनने में दिक्कत आती है.

2. Stress और Depression के कारण

बहुत सी महिलाओ को ये भी नहीं पता होगा कि ज्यादा stress और depression के कारण से भी आपको pregnant होने में problem आ सकती है. तो अपने stress और depression को reduce करने कि कोशिश करे. Stress और depression को reduce करने के लिए yoga और meditation सबसे best option है.

3. Over Age के कारण

ज्यादातर मामलों में ये देखा गया है कि pregnant होने के पीछे महिलाओ कि age बहुत matter करती है. किसी एक research से पता चला है कि, जब महिला पैदा होती है तो वो बहुत सारे egg को लेकर पैदा होती है जो हर महीने कम होते रहते है. ऐसे में जैसे जैसे age बढती जाएगी वैसे वैसे egg कम होते जायेंगे. तो अब आप समझ गए होंगे कि age क्यों matter करती है pregnant होने में. अगर age कि बात कि जाये तो 30 के बाद महिलाओ को pregnant होने में दिक्कत आती है.

4. Ovulation Disorder (गड़बड़ी)

Pregnant ना होने के पीछे ovulation disorder का होना सबसे common कारण है. अगर इसके पीछे reason कि बात कि जाये तो वो reason कुछ भी हो सकता है जैसे कि :- stress, depression, बुरी आदतों कि वजह से, overweight exercise, weight gain, ज्यादा age का होना etc etc के कारण.

5. Smoking और Drinking के कारण

अगर male और female दोनों तरफ से देखा जाये तो smoking और drinking सबसे तगड़ा reason है pregnant न होने के पीछे. अगर male कि बात कि जाये तो smoking और drinking करने से sperm count कम हो जाते है sperm कि quality low हो जाती है. अगर female कि बात कि जाये तो smoking और drinking करने से ovulation के time ovary में से egg बनाना बंद हो जाता है. तो अगर आप chance बनाना चाहते है तो इन बुरे habits को छोड़ दे.

Pregnant होने के लिए क्या करे

चलो अब बात करते है कि pregnant के chance को कैसे create किया जाये. निचे कुछ तरीके बता रखे है. हो सकता है कि आप ये तरीके आजमा चुके हो but एक और बारी try करने में क्या जा रहा है. इन्हें पढ़े और follow करे.

1. Ovulation के Time को जाने

Ovulation के time को जानकर sex करने से pregnant होने के chance को बढाया जा सकता है. ज्यादातर couple period साइकिल के टाइम 9, 11, 12, 14, 16 और 18 को sex करना पसंद करते है क्योंकि इसी time ovary में से egg fertilize होता है. हो सकता है कि आप में से बहुतो ने कई बार इस time में try करा होगा but दोस्तों यही time सबसे best है. नाकामी से हारिये मत और try करते रहे. एक न एक दिन success जरूर मिलेगी.

2. अपना Weight Normal रखे

वैसे आप सभी को ये सुनने में थोडा अजीब लगेगा कि weight ज्यादा होने से भी pregnant ना होने के chance बनते है. अगर आप अपना weight कम करते हो तो ऐसे में आप अपने pregnant होने के chance को increase कर दोगे. यही बात आपके male partner पर भी लागु होती है. अगर male का weight ज्यादा होता है तो ऐसे में आपके sperm पर भी effect पड़ता है. तो जितना हो सके उतना exercise करे और weight को age के हिसाब से normal रखे.

3. Supplement Use करे

बहुत सारी महिलाये ऐसी है जो supplement लेने से डरती है but असल में ऐसा कुछ नहीं है. Supplement में दुनिया भर के vitamins होते है जो आपके pregnant के chance को increase करते है. Male के लिए भी market में दुनिया भर से supplement मिलते है. अगर आपको supplement लेने से really डर लगता है तो आप अपने family doctors से supplement लेने के लिए पूछ सकते है.

4. Position के बारे में आपको पता होना चाहिए

Sex position के बारे में ज्यादातर लोग बात नहीं करते है तो इसलिए काफी लोगो को पता नहीं होगा कि sex position भी बहुत matter करती है. आप लोगो को सुनकर हेरानी होगी कि sex position से भी pregnancy के chance को बढाया जा सकता है. sex position में doggy style को सबसे best माना जाता है.

5. Last में Doctors कि Help ले

इतना सब कुछ करने के बावजूत भी अगर आपको लगे कि आपका chance नहीं बन रहा है तो last में हम आपको यही कहेंगे कि किसी doctors कि help लेले. हो सकता है कि आपकी कोई और problem हो. Market में कई ऐसे surgery है जिससे pregnancy के chance बनाये जाते है.

तो दोस्तों हमे उम्मीद है कि आपको हमारा ये वाला article बहुत पसंद आया होगा. अगर आपके मन में कोई और बात हो तो हमे comment करके पूछे. साथ ही साथ में इस article को share करना ना भूले. Take care and have a nice day.

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *