HomePregnancy Se Pahle

Pregnancy के लिए खुद को कैसे तैयार करे – Prepare For Pregnancy In Hindi

Hello friends कैसे हो, आप सभी का एक बार फिर से स्वागत है हमारे blog पर और आज का article है कि, “Pregnancy के लिए खुद को कैसे तैयार करे”. आप में से बहुत सी महिलाये ये जानना चाहती होंगी कि, क्या pregnancy के लिए खुद को तैयार करना जरुरी होता है की नहीं? अगर आप family बढ़ाने के बारे में सोच रही है तो, हा आपको pregnancy के लिए prepare होना होगा नहीं तो आप ओरो महिलाओ की तरह सोच में पड़ जाओगे कि, मैं pregnant क्यु नहीं हो रही हु? या हमेशा confuse में रहोगे कि, आप pregnant है की नहीं? इस article में हम आपको कुछ ऐसे tips बताएँगे जिससे आप अपने body और अपने mind को prepare कर सकोगे.

Pregnancy के लिए खुद को कैसे तैयार करे - Prepare For Pregnancy In Hindi

पहले अपना Checkup करवाये

बहुत सी महिलाये ये गलती करती है कि, वो starting में अपना checkup नहीं करवाती है ऐसे में वे हमेशा confuse में रहती है कि, मैं pregnant हु की नहीं? या मेरे में किसी चीज़ की problem है की नहीं? आपको इस बात का ख्याल रखना होगा कि, आपको pregnancy के लिए prepare होने से पहले एक बारी doctors से checkup करवाना होगा.

1. Doctor की Help ले

अगर आप काफी time से pregnancy के लिए try कर रही है और आप pregnant नहीं हो पा रही है तो ऐसे में आपको किसी अच्छे doctors से help लेनी चाहिए. Doctors के पास जाये और अपनी problem बताये हो सकता है कि, आपमें या आपके पति में कोई कमी होये.

2. Body Checkup करवाये

Baby planning से पहले health checkup करवाना ये बहुत ही अच्छा idea है. Pregnancy एक hard process है आपके body के लिए ऐसे में अगर आप किसी बीमारी से गुजर रही हो जेसे कि :- high blood pressure, diabetes या अस्थमा तो ये आपके लिए dangerous हो सकता है. Checkup में साथ साथ STDs और STIs भी करवाए. इन checkup से पता चलता है कि, आप baby के लिए तैयार है की नहीं.

3. Supplement ले

Doctors recommended करते है की healthy diet के साथ साथ supplement लेना भी बहुत जरुरी है. Folic acid supplement आपके baby के brain और born को develop करता है. Doctors की माने तो pregnancy के 12th week तक folic acid supplement का use करना चाहिए. अगर आप pregnancy के साथ साथ high blood pressure या diabetes के शिकार है तो आपको ओर ज्यादा dose लेनी चाहिए. अगर आपके मन में और कोई doubt है तो आपको अपने doctors से supplement के बारे में एक बारी confirm कर लेना चाहिए.

Lifestyle में Changes करे

इस section में हम आपको ये बतायेगे कि, अपने lifestyle में क्या क्या changes करनी चाहिए. नीचे हमने कुछ तरीके बताये है इन्हें पढ़े और follow करे.

1. अपने Weight पर ध्यान दे

बहुत कम महिलाओ को ये पता होगा कि, ज्यादा weight होने के कारण fertility reduce हो जाती है जिससे pregnancy के chance बहुत कम हो जाते है. तो अगर आप family planning कर रही है तो आपको पहले अपना weight कम करना होगा. आप weight कम करने के लिए exercise या aerobics कर सकती है. एक बात का ध्यान रखना कि, ज्यादा heavy exercise ना करे बल्कि जितना आप सह सके उतना करे.

2. जितना हो सके उतना Rest और Reflex करे

अगर आप लगतार गर्भवती होने के लिए कोशिश कर रही है तो आपको अपने rest और relax पर भी ध्यान देना होगा. Stress tension और नींद पूरी ना होने के वजह से आपको बाँझपन का सामना करना पड़ सकता है. अगर आप ऐसा नहीं चाहती है तो आपको proper rest और relax करना चाहिए.

3. Birth Control पर रोक लगाये

सभी महिलाये birth control pregnancy से बचने के लिए use करती है. पर अगर आप family planning करने के बारे में सोच रही है तो आपको एक महीने पहले से ही birth control पर रोक लगा देनी चाहिए, तभी आप आने वाले महीनो में अपने pregnancy के chance को increase कर सकती हो. Pregnancy के chance को इनक्रीस करने के लिए period के time पर sex करे, इससे chance 80% बढ़ जाते है.

4. उन चीजों को Avoid करे जो आजकल Popular है

Popular चीजों से हमारा मतलब है कि :- शराब, smoking और drugs. अगर आप इन चीजों को दवाई की तरह use करोगे तो ये आपको फायदा देगी but अगर आप इसे हद से ज्यादा use करोगे तो ये आपके health को बिगाड़ सकती है. तो अगर आप बच्चे के लिए तैयारी कर रही है तो आपको इन चीजों को avoid करना चाहिए.

5. Well-Balanced Diet ले

Doctors भी recommended करते है कि, अगर आप pregnancy के chance को इनक्रीस करना चाहते है तो आप दोनों को well-balanced diet लेना चाहिए. Well-balanced diet में :- green vegetables, dry fruits, juice etc etc आते है जिनमे दुनिया भर के protein, minerals और calcium होते है. अगर आपको समझ नहीं आरहा है कि, well-balanced diet में क्या क्या लेना चाहिए तो आप अच्छे doctors से balanced diet sheet बनवा सकते हो.

6. ज्यादा पानी पीये

जेसा की आप सभी को पता है कि, पानी पीना normally कितना जरुरी है वेसे ही pregnancy के chance को इनक्रीस करने के लिए ज्यादा पानी पीना बहुत जरुरी है. पानी आपके body के waste liquid को बहार निकालने में help करता है और आपको healthy रखता है. एक normal इंसान को एक दिन में कम से कम 8 glass पानी पीना चहिये but pregnancy के chance को इनक्रीस करने के लिए आपको 10 glass पानी पीना चाहिए वो भी धीरे धीरे.

7. Unhealthy Products से दूर रहे

Unhealthy products से हमारा मतलब है कि, junk food या fatty food. इस तरह के product आपके body में fat, sugar और toxins को build करते है जिससे आपका weight बढ़ जाता है. ज्यादा weight का होना भी आपके लिए सही नहीं है.

8. Body को strong बनाये

इन सब को follow करने के साथ साथ आपको अपने body को strong भी बनाना होगा. Body strong बनाने से हमारा मतलब है कि exercise करे. Regular exercise आपके body और mind को healthy रखता है. Healthy body pregnancy के chance को increase करता है.

तो दोस्तों आपको हमारा ये वाला article केसा लगा, हमे बताने के लिए commenting section में comment करे. अगर आपके मन में कोई और सवाल हो तो हमसे बिंदास पूछे. Thanks and have a nice day all of you.

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *