HomeBaby

खुद को Delivery के लिए कैसे तैयार करे – Prepare Yourself For Delivery In Hindi

Hello friends, आप सभी का स्वागत है हमारे blog पर और आज का article है कि, “खुद को delivery के लिए कैसे तैयार करे”. जब pregnant महिला pregnancy के last step में पहुचती है तब उसके मन में बहुत से सवाल चल रहे होते है जेसे कि :- बच्चा healthy है की नहीं, delivery normal होगी की नहीं. अब बात करते है कि, सभी महिला normal delivery ही क्यों चाहती है. Delivery 2 types की होती है एक normal delivery और दूसरा cesarean delivery. Cesarean delivery तब होती है जब महिला को baby birth में problem को face करना पड़े. Cesarean delivery के बाद महिला को अपना बहुत जायदा ध्यान रखना होता है. Doctors की माने तो Cesarean delivery के बाद महिला जल्दी recover नहीं हो पाती. यही एक वजह है कि, सभी मिला normal delivery चाहते है. अगर आप pregnant है तो आपको अपना ध्यान starting से ही रखना होगा जेसे कि :- healthy diet को follow करना होगा, खुद का ख्याल रहना होगा etc etc. अगर आप इसके अलावा और जानकारी चाहती है कि, normal delivery के लिए खुद को कैसे तैयार करना होता है? तो ये article पूरा पढ़े.

खुद को Delivery के लिए कैसे तैयार करे – Prepare Yourself For Delivery In Hindi

अपनी Body को Delivery के लिए कैसे तैयार करे

दोस्तों इस section में हम ऐसी जानकारी बताने वाले है, जिसके बारे में बहुत सारी pregnant महिलाओ को पता नहीं होता है. नीचे पढ़े और follow करे.

1. Birth Classes Join करे

अगर आप natural delivery चाहती है तो आपको birth classes join करना होगा. इन classes में आपको सिखाया जाता है कि, pain को कैसे handle किया जाता है और delivery के time पर कैसे comfortable होया जाता है. Birth classes होने का main reason ये है कि, यहाँ पर आपको pregnancy से related हर problem को solve किया जाता है. Delivery के time पर सबसे ज्यादा problem breathing और relaxation में आती है, तो birth classes में आपको इन दोनों techniques के बारे में बताया जाता है. इसके साथ साथ आपको ये भी बताया जाता है कि, अगर आप water birthing करना चाहती है तो आप कर सकती है. Water birthing में आपको delivery warm water में दिया जाता है. Doctors का मानना है कि, इस तरह से pregnant महिला stress कम और relax feel करती है.

2. खाने पिने के लिए Doctors से सलाह ले

सभी doctors यही सलाह देते है कि, delivery से पहले आप हल्का फुल्का खा और पी सकते है. पर आपको पता होना चाहिए कि, किस तरह का हल्का फुल्का खाना खाये कि, delivery के time पर आपको problem ना face करना पड़े. अगर आपको पानी पिने का मन कर रहा है तो पानी के थोडा थोडा sip ले, ज्यादा पानी पिने से delivery के time pressure बनने में problem आती है. अगर खाने की बात करे तो आप खाने में normal snacks ले सकती है. ज्यादा जानकारी के लिए आप अपने doctors से confirm कर सकती है.

Birth Planning करे

बहुत कम pregnant महिलाओ को ये पता नहीं होगा कि, आप अपने इक्छा अनुसार अपना birth planning कर सकती है. अगर आपको पता नहीं है तो ये article पूरा पढ़े.

1. आप Birth कब चाहती है

वेसे बहुत कम cases में ऐसा होता है कि, आप birth जब चाहती है तब हो जाता है. सभी pregnant महिलाओ की body और pregnancy level अलग अलग होता है. तो अगर आप birthing अपने अनुसार चाहती है तो आपको अपने birth plane की copy अपने partner, doctors और hospital के staff को देनी चाहिए ऐसे में वो सब आपको track कर सकते है.

2. आप Birthing कहा पर चाहती है

ये भी बहुत कम pregnant महिलाओ को पता होता है कि, birthing delivery आप 3 जगह पर कर सकती है. पहला आप अपने घर पर ही normal delivery दे सकती है. घर पर birthing देने के लिए आपको delivery से पहले ही अपने doctor और hospital staff वालो से बात करनी होती है. तभी वो आपके घर पर baby delivery के लिए setup कर सकते है. दूसरा आप birthing center पर दे सकती है. Birthing center और घर पर आपको same service provide होती है. अब बात करते है तीसरी कि, hospital को सबसे best place माना जाता है delivery के लिए.

3. आप Delivery किस तरह से चाहती है

अगर आपके doctor को लगता है कि, आपकी delivery normal वाली है तो ऐसे में आपके पास अपने delivery को ओर आसान करने का तरीका है. आप water birth delivery कर सकती है. Water birth delivery में warm पानी का एक tub होता है जिसमे आपको जाना होता है और उसी warm पानी में delivery देना होता है. Doctors का मानना है कि, इस तरह से आप अपने pain को कम कर सकती हो.

तो दोस्तों आपको हमारा ये वाला article केसा लगा, हमे बताने के लिए commenting section में comment करे. अगर आपके मन में इस article से realted और सवाल है तो वो भी आप हमसे पूछ सकते है. दोस्तों इस article को share करना ना भुले और हमारे next article का इन्तेजार करे. Thanks and have a nice day all of you.

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *