HomeHealth

Miscarriage से बचने का तरीका – Prevent A Miscarriage

Hello friends, आप सभी का स्वागत है हमारे blog पर और आज का article है कि, “Miscarriage से बचने का तरीका”. किसी भी महिला के लिए गर्भपात के दर्द को भुलाना बहुत मुस्किल होता है क्योंकि इसका दर्द physically और mentally कमजोर कर देती है. तो अगर आप miscarriage से गुजरना नहीं चाहती है तो आपको ये पता होना चाहिए कि, miscarriage किन कारणों से होता है? और गर्भपात से कैसे बचा जाता है?

अगर miscarriage की बात की जाये तो normally गर्भपात pregnancy के पहले 3 महीने के अन्दर होता है. अगर आपने पहले 3 महीने निकाल लिए तो उसके बाद miscarriage के chance ना के बराबर होते है. एक बात जो यहाँ पर समझने वाली है और वो है कि, जब आपको लगे कि गर्भपात होने वाला है तो आप उसे रोक नहीं सकती है.

तो दोस्तों अब बात करते है कि, गर्भपात के chance को कैसे कम किया जाये? इस article में हमने बहुत ही अच्छे तरीके और tips बताये है. अगर आप हमारे इन तरीको को follow करते है तो आपको इतनी समझ हो जायेगी कि, क्या करना चाहिए? और क्या नहीं?. So, please check out below for more information…………………………………………………..    

Miscarriage से बचने का तरीका – Prevent A Miscarriage

Pregnancy से पहले Miscarriage के Chance को कैसे Avoid करे

दोस्तों इस section में हम आपको बतायेंगे कि, जब आप pregnancy की तैयारी कर रही है तो आपको किन किन बातो का ध्यान रखना चाहिये कि, pregnancy के time आपको miscarriage से ना गुजरना पढ़े.

1. Full Checkup करवाये

अगर आप और आपके partner pregnancy के बारे में सोच रहे तो पहले आपको एक बारी किसी अच्छे doctors से checkup करवा लेना चाहिये. हम आपको ऐसा इसलिए कह रहे है क्योंकि अगर आप दोनों में से एक भी कमजोर या किसी बीमारी का शिकार हुआ तो आपका baby unhealthy होगा और इस कारण से miscarriage भी हो सकता है.

शरीर के कुछ ऐसे रोग होते है जो गर्भपात के chance को increase कर देते है. तो आपको सबसे पहले अपना और अपने partner का blood test करवाना चाहिये, ताकि पता लग सके की आपको किसी type की कोई बीमारी तो नहीं है. अगर कोई बीमारी भी निकली तो आप pregnancy से पहले उस बीमारी को control कर सकते है.

2. अगर आप Pregnant होने की तैयारी कर रही है तो कुछ बातो को ध्यान में रखे.

अगर आप pregnancy के time किसी भी type की problem नहीं चाहती है तो आपको pregnancy से पहले कुछ बातो को ध्यान में रखना होगा. अगर आप पहले बहुत unwanted pill लेती थी pregnancy को रोकने के लिए तो आपको एक बारी doctor से checkup करवाना चाहिये. हम आपको ऐसा इसलिए कह रहे है because ज्यादा दवाइयों का use करने से गर्भ कमजोर हो जाता है जिस वजह से miscarriage का risk ज्यादा बढ़ जाता है.

अगर आप और आपके partner को smoking, drinking का शोक है तो आपको इसे भी छोड़ना होगा. Doctors की माने तो pregnancy की try करने के 2 महीने पहले आपको ये सभी चीज़े छोड़ देनी चाहिये. ये सब एक drug की तरह काम करता है जो आपके लिए सही नहीं है.

अगर आपको coffee या tea का बहुत शोक है तो इसको भी आपको pregnancy try के time छोड़ना होगा. Doctors की माने तो आप एक दिन में 1 cup पी सकती है ज्यादा पीना सेहत के लिये हानिकारक है.

Pregnancy के Time Miscarriage से कैसे बचे

तो friends अब बात करते है कि, pregnancy के time गर्भपात से कैसे बचा जाये? नीचे हमने कुछ तरीके बताये है, अगर आप इन तरीको को follow कारोगे तो हम दावे के साथ कह सकते है कि, आपको कोई problem नहीं आयेगी.

1. Regular Checkup के लिये जाये

अगर आप pregnant है तो ये सोच कर घर पर ना बैठे की अब आपको बस आराम करना है और अच्छा खाना खाना है. आपको सबसे पहले doctors के पास checkup करवाना चाहिये. Regular time to time checkup में आप अपने और अपने baby का health checkup ले सकते हो. अगर आपमें किसी चीज़ की कमी हुई तो आपको doctor सही suggestion दे सकते है. आप doctors से ये पूछ सकती है कि, pregnancy में क्या क्या खाना चाहिये? किस तरह से सोना best रहेगा? अपने तनाव को कैसे कम करे? कोन कोन सी exercise pregnancy के time best है? etc etc.

2. अपना ध्यान रखे

Pregnancy में आपके body के hormones change होते है जिस वजह से आपमें physically और mentally बदलाव आते है जेसे कि :- body का फूलना, body के parts में changes होना, आपका mood में changes होना, stress का होना, tension का होना, हर छोटी छोटी बातो पर भड़क जाना, नींद का ना आना etc etc. तो ऐसे में आपके लिए बहुत जरुरी हो जाता है कि, अपना ख्याल रखे.

Body और baby को healthy रखने के लिए आप exercise का सहारा ले सकती है. Exercise के बारे में ज्यादा जानने के लिए आप अपने doctor से पूछ सकती है. बस एक बात का ध्यान रखे कि, heavy exercise ना करे. इससे आपके miscarriage के chance बढ़ सकते है. तो be carefull.

3. कुछ Product को Avoid करे

जहा तक खाने पिने की बात है तो ऐसे कुछ product है जिन्हें आपको avoid करना चाहिये. Pregnancy में बासी meat को avoid करना चाहिए, हम तो कहेंगे की meat का सेवन कम ही करे. इसके साथ साथ आपको आपको cream वाले product को avoid करना चाहिये. कुछ survey से पता चला है कि, इनसे infection होने के chance बहुत बढ़ जाते है जिससे miscarriage के chance ज्यादा बन जाते है.

अगर आप smoking या drinking करते है तो आपको pregnancy के time पूरी तरह से avoid करना होगा. ये आपके लिए और आपके baby के लिए unhealthy है, तो इससे आपको पता चल गया होगा कि, इन चीजों से गर्भपात के chance बहुत बढ़ जाते है.

4. Diet अच्छी रखे

बहुत सारी pregnant महिलाये यही सवाल करती है कि, pregnancy के time किस तरह का diet खाये की, जिससे हम और हमारे baby healthy रह सके. देखिये दोस्तों, एक healthy lifestyle और pregnancy में healthy रहने के लिये आपको good diet meal को follow करना होगा. अपने diet में आपको daily green vegetables और fruits को लेना होगा.

अपने diet में daily product का कम ही use करे तो आपके लिये सही होगा. इसके साथ साथ आपको fish का सेवन करना चाहिये. Fish में high मात्रा में omega 3 fatty acids होता है जो आपके baby के growth के लिये सही है.

अच्छे diet के साथ साथ अपनी body में पानी की मात्रा ज्यादा रखे, हमारा बोलने का मतलब ये है कि, पानी ज्यादा पीये इससे आपकी body में पानी की मात्रा कम नहीं होगी.

तो दोस्तों आपको हमारा ये वाला article केसा लगा, हमे comment करके बताये. अगर आपके मन में इस article से related कोई भी सवाल है तो हमसे direct पूछे. दोस्तों हमारे साथ बने रहे next article के लिये. Thanks and have a nice day all of you.

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *