HomePregnancy Ke Baad

Miscarriage के दर्द से कैसे निकले – Recover From Miscarriage

कैसे हो दोस्तों, आप सभी का स्वागत है हमारे blog पर और आज का article है कि, “Miscarriage के दर्द से कैसे निकले”. Miscarriage मतलब गर्भपात उसे कहते है जब कोई महिला pregnancy के time अपना बच्चा खो दे. हर रोज 100% मे से 20% महिलाये गर्भपात का शिकार होती है. Pregnancy के बाद बच्चा खो देना सभी महिलाओ के लिए किसी दर्द से कम नहीं है. गर्भपात के बाद तुरंत महिलाओ को सदमे से गुजरना पड़ता है और सदना कुछ दिनों तक ऐसा ही रहे तो महिला depression में भी जा सकती है. तो अगर आप खुद recently miscarriage का शिकार हुई है तो आपको अपनी देखभाल अच्छे से करनी होगी और आगे के बारे में सोचना होगा. अगर आपको लगता है की आपके आसपास कोई महिला गर्भपात का झुझ रही है तो आपको उसकी अकेलापन को दूर करना चाहिये. इस article में हमने ओर भी तरीके बताये है गर्भपात के दर्द से बहार निकलने के लिये. So, please check out below for more information…………………………………………………………

Miscarriage के दर्द से कैसे निकले - Recover From Miscarriage

Miscarriage के बाद अपने आपको संभाले

अगर आप अपना बच्चा खो चुकी है तो हम समझ सकते है कि, आपके साथ क्या बीत रही होगी. आपको अब अपने आपको सँभालने की जरुरत है और एक नयी सुरुआत करने की जरुरत है. ये बात याद रखे कि, वक्त हर दर्द भुला देता है.

1. अपने Emotional पर Control रखे

हर किसी महिला का सपना होता है कि, वो भी pregnant होये, वो भी अपने बच्चे को खिलाये सुलाये, उसके साथ अपना future देखे etc etc. But अगर pregnancy के दौरान ही गर्भपात हो जाये तो महिला के सारे सपने टूट जाते है. ऐसे में महिला अपने emotional पर control नहीं रख पाती है और उदासी या depression feel करती है. इन emotional के कारण महिलाओ को नींद नहीं आती है, भूक नहीं लगती है, अक्सर महिलाये अकेलापन में रहना पसंद करती है. इस तरह से emotional को अपने ऊपर हावी होने देना अपना future खराब करने के समान है. माना की आपके साथ जो हुआ है वो बहुत बुरा है but आप अपने दर्द को ख़त्म कर सकती है और एक नयी starting कर सकती है. ऐसा करने के लिए आपको अपने emotional पर control करना होगा और new starting करनी होगी.

2. Doctors की Help ले

Miscarriage के बाद अब आपको अपनी body recovery करने की जरुरत है तो उसके लिए अब आपको अपने doctors से help लेनी चाहिये. अगर आपकी गर्भपात natural तरीके से हुई है तो इसका मतलब है कि आपको कोई infection नहीं है. But अगर miscarriage की वजह कोई side effect के कारण है तो फिर आपको treatment की जरुरत है. हम आपको अब miscarriage होने के बाद side effect एक बारे में बताते है. Miscarriage के बाद पीठ दर्द, वजन कम हो जाना, बार बार बलगम आना जेसी problems आती है. Doctors जो आपको medication provide करेंगे वो आपके pain को कम करने के लिये है.

3. अकेलेपन से दूर रहे

जेसा कि, हमने आपको ऊपर भी बताया था कि, गर्भपात के बाद महिलाये पूरी तरह से टूट जाती है और उनको इस कदर का सदमा लगा होता है कि, इससे बहार निकलना बहुत मुस्किल हो जाता है. Miscarriage के बाद कई महिलाये अकेले रहना पसंद करती है ना तो उन्हें भूक लगती है और ना ही उन्हें नींद आती है. अगर doctors की माने तो आप इस तरह से miscarriage से recover नहीं हो सकती. आपको सबसे पहले अपने अकेलेपन को दूर करने की जरुरत है. अगर आप अकेली रहती है तो आपको अपने अकेलेपन को दूर करने के लिए या तो अपने relatives के वहा पर जाये या तो अपने घर अपने friends को invite करे.

आगे बढे

गर्भपात से recover होने के बाद अब आपको आगे बढ़ने की सोचनी चाहिये. अब आपको pregnancy की तैयारी करनी चाहिए और इसके साथ साथ आपको पता होना चाहिये कि, गर्भपात के क्या क्या कारण है?

1. आप दुबारा Pregnancy के बारे में सोचे

Pregnancy के बारे में दुबारा सोचना गर्भपात के दर्द को कम करने के बराबर है. तो अगर आप pregnancy के बारे में दुबारा सोच रही है तो पहले ये confirm कर ले कि, आप miscarriage से पूरी तरह से recover हो गयी है की नहीं. Doctors का मानना है कि गर्भपात recover के six month बाद आप relation बना सकते है क्योंकि इस time पर आप physically और mindally तरीके से full prepare होती हो. अगर आपकी 2 बार miscarriage हो चुकी है तो आपको अपने doctors से checkup करवाना चाहिये.

2. Miscarriage किस वजह से हुआ था इस बारे में भी सोचे

अगर आप एक बार गर्भपात से गुजर चुकी है तो इसे ignore ना मारे हो सकता है कि, अगली बार भी आपको इस problem का सामना करना पड़े. अगर आप ऐसा नहीं चाहती है तो आपको अपने body की full checkup करवाना चाहिये. हो सकता है की आपके body में किसी चीज़ की कमी हो जिस करके आप गर्भपात का शिकार हो रही है. अगर आप smoking या drinking करती है तो ये भी एक कारण है miscarriage होने के पीछे. doctors का मानना है कि pregnancy के time इन चीजों का सेवन करने से गर्भपात होने के बहुत chance होते है.

तो friends आपको हमारा ये वाला article केसा लगा, हमे comment करके बताये. इस article में हमने आपको basic चीज़े बताई है अगर आप miscarriage के बारे में और गहरायी से जानना चाहते है तो आपको किसी doctors से personally help लेना चाहिए. दोस्तों हमारे साथ बने रहे next article के लिए. Thanks and have a nice day all of you.

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *