HomePregnancy Ke Time

Pregnancy में थकान कैसे दूर करे – Reduce Fatigue During Pregnancy

Friends www.sheproblem.com पर आप सभी का स्वागत है और आज का article है कि, “Pregnancy में थकान को कैसे दूर करे”. Pregnancy में थकान का होना, stress, tired और energy level का down होना ये सब एक common process है इसे सभी महिलाओ को face करना पड़ता है. सबसे ज्यादा थकान आपको pregnancy के पहले 3 months और last के 3 months में ज्यादा face करना पड़ता है इसके पीछे कारण ये है कि, इस time पर आपके body के hormonal changes होते है. ये आपके लिए बहुत जरुरी है कि, आप अपना ख्याल ध्यान से रखे. आपको पता होना चाहिए कि, आपको क्या खाना है? कैसे रहना है? किस तरह से सोना है? etc etc. इस article में हम आपको यही सब बताने वाले है, तो ध्यान से ये article पढ़े और हमारी सभी बातो को follow करे.

Pregnancy में थकान कैसे दूर करे - Reduce Fatigue During Pregnancy

अपना Lifestyle Change करे

Pregnancy में थकान को दूर करने के लिए आपको अपने lifestyle में कुछ changes करने होंगे. यहाँ पर बताये गए सभी changes एक दम सही है आप doctors से भी पूछ सकती है.

1. थकान दूर करने के लिए पूरी नींद ले

Pregnancy में महिलाओ को ज्यादा rest करने को कहा जाता है, तो थोडा सा भी काम आपको ज्यादा थका सकता है और थकावट दूर करने के लिए आपको ज्यादा सोने की जरुरत होती है. बहुत सारी महिलाये pregnancy के time रात में सही ढंग से सो नहीं पाती है इसके पीछे कारण, सोने का सही position का ना पता होना हो सकता है. अगर आपको सोने में दिक्कत आरही है तो आप pillow का use कर सकती है और जहा तक सोने की बात की जाये तो आपको straight position और right position में सोना चाहिए इससे आपका blood circulation proper चलता रहता है. इस बात का भी ध्यान रखे कि, सोते time electronics का use ना करे इससे आपको नींद आने में problem हो सकती है.

2. Exercise करे

अगर आप ज्यादा थकान suffer कर रही है तो आपको exercise करना चाहिए. Exercise आपके energy level को increase करता है. Doctors का मानना है कि, regular light exercise करने से नींद अच्छी आती है तो आपको हर रोज कम से कम 20 minute तक exercise करना चाहिए. Exercise में आप walking, swimming और yoga कर सकती है. बस एक बात का ध्यान रखे कि, इन exercise को करने से पहले एक बार अपने doctors से पूछे ले. Pregnancy में starting के महीने और ending के महीने में exercise करने से बचना चाहिए.

3. Fresh Air ले

Pregnancy के time ज्यादातार महिलाये घर पर ही रहती है जिस वजह से वो ज्यादा stress, lazy और tired feel करती है. आपको ऐसा नहीं करना है, अपने आपको ताजा और fresh feel करवाने के लिए आपको कही ground पर evening या morning में थोडा time spend करना चाहिए. इस बात का भी ध्यान रखे कि, अकेले कभी ना बाहर निकाले.

4. खुश रहने की कोशिश करे

Pregnancy में खुश रहना आपके लिए किसी challenges से कम नहीं है. Pregnancy में mood flow बहुत होता है, आप किसी time stress feel करती है, किसी time normal, किसी time आप चिल्लाने लगती है तो किसी time आप रोने लग जाती है. इस तरह के mood में खुश रह पाना बहुत मुस्किल है पर नामुमकिन नहीं है. आप खुश रहने की कोशिश कर सकती है जेसे कि :- आप comedy movie देख सकती है, jokes पढ़ सकती है, अपना interest का काम कर सकती है, कुछ नया सीख सकती है etc etc. हमारा कहने का मतलब है कि, अगर आप खुद को busy रखेंगी तो आप mood flow से बच सकती है.

थकान दूर करने के लिए अच्छा खाये (Eating Well)

Friends इस section में हम आपको थकान दूर करने के लिए खाने के बारे में बताएँगे. हमारे तरीको को पढ़े और follow करे.

1. अच्छा खाए

आपका बच्चा वही खायेगा जो आप खाओगी, तो आपका फर्ज बनता है कि अपने बच्चे की growth के लिए अच्छा खाये. Pregnancy के time पर आपको 70 ग्राम protein हर रोज चाहिए होता है ऐसे में आपको well balanced diet को follow करना होगा. आपको अपने diet में vegetables, vitamin, good fat, avocada, salmon, coconut oil और almonds लेना चाहिए, ये सभी energy boosting food है.

इसके साथ साथ आपको ये भी पता होना चाहिए कि, well diet के साथ साथ आपको ओर क्या क्या नहीं खाना चाहिए. Fat food और junk food को आपको avoid करना चाहिए क्योंकि इनमे high sugar level होता है जो आपको थकाता है. Pregnancy में junk food जल्दी digest नहीं होता है.

2. Pregnancy Vitamins ले

कुछ ऐसे vitamins होते है जो आपको खाने में नहीं मिलते, तो ऐसे में आप pregnancy vitamins ले सकती है. Vitamin में B12 लेना चाहिए ये थकान को कम करता है, इसके साथ साथ आपको ये भी पता होना चाहिए कि, आपको एक दिन में 27 ग्राम का tablet लेना है.

3. Stay Hydrated

Pregnancy में ज्यादा पानी पिने से भी थकावट दूर होती है. आपको एक दिन में कम से कम 8 glass पानी पीना चाहिए. अगर आपको पानी का taste अच्छा ना लगे तो आप slice या lemon का flavor बना कर पी सकती है. इस बात का ध्यान रखे कि, पानी पिने की time अलग अलग होनी चाहिए.

4. Herb Tea को Avoid करे

कई pregnant महिलाये पानी की कमी को पूरी करने के लिए herb tea का use करती है. अगर देखा जाये तो herb tea का use करना सही भी है और नहीं भी. हर महिलाओ की body अलग अलग type की होती है तो, ऐसे में हम आपको herb tea पिने के लिए नहीं सकते. कभी कबार herb tea भी side effect करती है तो ऐसे में risk क्यु लेना. आप herb tea को लेने से पहले अपने doctors से conform कर ले.

तो friends, आपको हमारा ये article केसा लगा, अपने विचार हमे बताने के लिए इस article के नीचे एक commenting section है वहा पर comment करे और साथ में इस article को share करना ना भुले. दोस्तों हमारे साथ बने रहे next article के लिए. Thanks and have a nice day all of you.

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *