HomeHealth

Pregnancy के Time Relation में क्या क्या Problem आती है

दोस्तों हमे उम्मीद है की आप सभी लोग अच्छे होंगे और हमारे article regular पढ़ रहे होंगे. आज हम बात करने जा रहे है कि, “Pregnancy के time relation में क्या क्या problem आती है”. अगर आप pregnant है तो ये article आप लोगो के लिये ही है. आपने देख होगा कि, marriage के बाद आप दोनों के relationship में जो bonding होती है वो bonding pregnancy के time बहुत कम हो जाती है. आप अपने partner में देख सकती है कि, वो आपसे खुश नहीं रहता, आपकी care नहीं करता और आपको support नहीं करता. तो ऐसे में आप दोनों के बीच में दुरी बन जाती है जो आगे जाकर एक गंभीर रूप भी ले सकता है.

आपको एसी situation से बाहर निकलने की जरुरत है आपको सबसे पहले ये पता लगाना होगा कि, आप दोनों में दुरी किस वजह से है तभी आप अपनी problem solve कर सकते हो. Friends इस article में हम आपको पूरी information देंगे कि, किन वजह से pregnancy में couple के बीच problem आती है? और इससे कैसे बाहर निकला जाये? So, please check out below for more information………………………………………………………………….

Pregnancy के Time Relation में क्या क्या Problem आती है

किन वजहों से Pregnancy में Couple के बीच Problem आती है

इस section में हम आपको ये बतायेंगे की pregnancy में couple क्यु ज्यादा problem face करते है. नीचे हमने कुछ common problem बताये है जो हर marriage couple face करते है.

1. Misunderstanding की वजह से

कुछ studies ने ये दावा करा है कि, pregnancy में ज्यादा depression और anxiety के कारण marriage couple के बीच में misunderstanding पैदा हो जाता है. इसी वजह से relationship issue आज के time में बहुत बढ़ गया है. हर किसी के life में misunderstanding का होना बहुत common बात है. अगर आप misunderstanding को अपनी pregnancy में face करे तो आपको इसे solve करना चाहिये या ignore कर देना चाहिये ना की एक दुसरे से बहस करे.

2. ज्यादा बातचीत ना होने की वजह से

Pregnancy के time relationship में सबसे ज्यादा problem तब आती है जब couple के बीच बातचीत कम हो जाती है. अगर इसके पीछे reason की बात की जाये तो, pregnancy महिलाओ का pregnancy में mood में बदलाव बहुत होता है जिससे husband या partner को ये अंदाजा लगा पाना बहुत मुस्किल हो जाता है कि, अब उसका reaction केसा होगा. इस वजह से couple में बातचीत धीरे धीरे कम हो जाती है और यही बात female को रास नहीं आती. Female को लगता है कि, उसका partner उसको अब like नहीं करता या ignore मार रहा है.

3. Support ना मिलने की वजह से

हर कोई husband या partner यही चाहता है कि, pregnancy के time वो अपने partner का साथ दे, उसे support करे. पर अगर देखा जाये तो male partner को बहुत मुस्किल होता है अपने partner को खुश रखना. अगर इसके पीछे reason की बात की जाये तो, pregnant महिलाओ के hormones change होने के कारण mood में बहुत बदलाव आते है जिस वजह से male partner अपनी partner को ढंग से समझ नहीं पाते.

किन वजहों से Pregnancy में Couple के बीच Fight होती है

दोस्तों अब बात करते है कि, किन कारणों की वजह से pregnancy के time couple में fight हो जाती है. नीचे हमने कुछ common कारण show करवाये है. अगर आपको लगे कि, यही वजह आप दोनों के बीच लडाई का कारण बन रही है तो इन कारणों से बचे.

1. नाम चुनने की वजह से

अगर आप pregnancy से पहले ही बच्चो के नाम सोच ले तो आपके लिये सही होगा. हम आपको ऐसा इसलिए कह रहे है क्योंकि कई मामलों में ये देखा गया है कि, अक्सर partner के बीच तनाव का कारण बच्चो के नाम के लिये होता है.

ऐसा क्यु होता है इसकी वजह भी हम आपको बताते है. Pregnancy में महिलाओ का mood का कुछ भी पता नहीं होता. कभी कबार तो महिलाये ऐसी बात पर भी गुस्सा या चिल्ला बैठती है जो बात normal हो.

2. Sex की वजह से

Marriage couple में अगर sex का अभाव होता है तो relationship ज्यादा देर तक टिकते नहीं. Regular sex आपके relationship के bonding को मजबूत बनाता है. पर अगर pregnancy के time देखा जाये तो male partner को sex के लिये बहुत झुझना पड़ता है. इसके पीछे कारण ये है कि, doctors pregnancy के time sex के लिये बहुत कम कहते है. पर हर situation में ऐसा नहीं होता है. अगर pregnant महिला healthy है और उसका मन करता है तो फिर सम्भोग के बारे में सोचा जा सकता है. अगर महिला का मन ना करे और male partner अपने needs पूरी करने के लिये pressurize करे तो ये वजह लडाई बन जाती है.

3. पैसो की वजह से

ये वाली problem ज्यादा couple face तो नहीं करते but कभी कबार इस वजह से भी relationship में problem आजाती है. पैसा एक एसी चीज़ है जिसके पास है उसको भी problem जिसके पास नहीं है उसे भी problem. जेसा की आपको पता है कि, pregnancy में पैसे बहुत लगते है जेसे कि, pregnancy checkup, दवाईया, treatment, healthy diet, exercise training और delivery. इन सब को handle करने के चक्कर में अगर पैसे कम पड़ जाते है तो आप दोनों के बीच में बहस चल जाती है कि, तुम पैसे कम कमाते हो, तुमने पैसे नहीं जमा करे, इतने पैसो का तुम क्या करते हो etc etc.

friends आपको हमारा ये article केसा लगा, हमे comment करके बताये. दोस्तों इस article में हमने अपनी तरफ से पूरी कोशिश करी है, पर फिर भी अगर आपको लगे कि, इस article को और ज्यादा describe किया सा सकता था तो आप हमे बोलिये. दोस्तों हमारे साथ बने रहे next article के लिये. Thanks and have a nice day all of you……………………………………………………

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *