HomeHealth

Pregnancy में Gas की Problem को कैसे दूर करे – Relieve Gas During Pregnancy

दोस्तों आप सभी का एक बार फिर से स्वागत है हमारे blog पर और आज का article है कि, “Pregnancy में gas की problem को कैसे दूर करे”. अगर देखा जाये तो gas की problem एक natural activities है इसे सभी अपने daily-life में face करते है but अगर pregnancy की बात की जाये तो pregnancy में gas की problem एक normal gas problem से कही ज्यादा होती है. अगर doctors की माने तो gas की ज्यादा problem pregnant महिलाओ को तब होती है जब खानपान और physical activities सही ना हो.

कई गर्भवती महिलाये तो gas की problem को दूर करने के लिये अपने मन से कोई भी दवाई ले लेती है जो की सही नहीं है, ऐसा करने से अच्छा है कि, आप doctors की help ले. तो आइये दोस्तों अब बात करते है कि, pregnancy में gas की problem क्यों होती है? और इससे कैसे बचा जाये? So, please check out below for more information…………………………………………………………….

Pregnancy में Gas की Problem को कैसे दूर करे - Relieve Gas During Pregnancy

किन वजह से Pregnancy में Gas की Problem आती है

Pregnancy में आपके शरीर में कई तरह के बदलाव आते है. जिसकी वजह से आप uncomfortable feel भी करती है उसमे से एक problem gas की है जो की uncomfortable है. इसके होने के कई कारण होते है. पहला की pregnancy के समय में पेट बढ़ने लग जाता है जिसकी वजह से muscles intestine की week होने लग जाती है और हमारा शरीर खाने को digest करने में समय लगता है या हम कह सकते है की digest करने की process slow हो जाती है जिसकी वजह से कब्ज, गेस जैसी चीजों का सामना करना पड़ जाता है.

दूसरा कारण हमारे body में progesterone नाम का hormone body से निकलता है जिसका काम pregnancy के दोरान शरीर के muscles को आराम देती है. क्युकी pregnancy के समय में muscles बहुत खीच जाती है और अकड़ भी जाती है तो ये hormone उससे support करती है. पर इसके साथ साथ ये progesterone शरीर में गैस होने का कारण बन जाती है.

तीसरा कारण है हमारी diet जिसमे हम कई तरह का खाना खाते है mostly iron intake करते है तब कब्ज और गैस ज्यादा होने लग जाता है.

इन तरीको से पाये Pregnancy में Gas से मुक्ति

दोस्तों इस section में हमने आपको इलाज कम और ये बताया है कि, आप pregnancy में gas की problem को कैसे avoid कर सकते हो.

1. अपने खाने पिने का ध्यान रखे

आपको पता ही होगा की pregnancy के समय में तला हुआ खाना और दुकान का कोई भी बनावटी खाने को avoid करना चाहिए. क्युकी ये आपकी complication को बढ़ा सकता है. तो इन सब को ध्यान रखते हुए खाने के समय ये जरूर देख ले की उससे आपको गैस की problem तो नहीं हो जायेगी. आपके शरीर को क्या सूट करता है उसके हिसाब से अपने खाने को choose करे. ध्यान रखे की एक साथ ज्यादा खाना ना खाए क्युकी आपका शरीर उसे digest नहीं कर पायेगा इसलिए एक समय पर थोडा थोडा करके खाना खाए.

रही बात पानी पिने की तो अगर आपको जबरदस्त गैस है तो उसे आप पानी पी के भी दूर कर सकते है पर उसके लिए आपको काफी पानी पीना पड़ेगा और साथ ही साथ आप dehydration की शिकायत से भी दूर रह पायेंगे. Pregnancy के समय में सिर्फ पानी का ही सेवन करे बाकि cold drink, चाय, coffee आदि को avoid ही करे.

2. अपने Lifestyle का ध्यान रखे

Pregnancy के समय आपका कैसा lifestyle हो इस बारे में बात करेंगे. सबसे पहले ऐसे समय में ओरत को आलसपन आने लग जाता है एक जगह से दूसरी जगह जाने में भी आफत लगता है तो ऐसे में खुद को active रखने के लिए regular exercise करे ये आपके शरीर और आपके baby को healthy तो रखेगा ही साथ में आपके शरीर को पुरे दिन active feel करवायेगा. तो अपने doctor की राय ले के daily exercise करे और गैस की दिक्कत को दूर करे.

योग भी आप कर सकती है इससे आपके body को healthy रहने में support मिलेगा और जो भी शरीर में complication आ रही है वो भी धीरे धीरे दूर होती जाएगी. साथ ही साथ आप योग को भी enjoy करने लगोगे, जिससे आपके शरीर के साथ दिमाग भी शांत रहेगा. बस ये मान लीजिये की योग आपके लिए हर तरह से फायदा ही देगा. अब चाहे वो कब्ज हो या फिर गैस.

अपने lifestyle में अपने कपड़ो का भी ध्यान जरूर रखे. Pregnancy के समय में कसे हुए कपडे ना पहने इससे आपको और आपके बच्चे को घुटन महसूस होगी इससे अच्छा आप ढीले और comfortable कपडे पहने. कमर की side में कसे हुए कपडे आपके digestion problem कर सकती है जिसकी वजह से गैस भी हो सकती है इसलिए उससे हटा कर ढीले कपडे पहने.

3. पुदीने का सेवन करे

गैस को दूर करने के लिए सबसे बढ़िया तरीका पुदीना है जो हर तरह से शरीर के लिए फायदेमंद साबित हुआ है. गैस को दूर करने का ये घरेलु उपाय माना जाता है. इसका सेवन तभी करे जब गैस की problem ज्यादा ही बढ़ गई हो. इसका सेवन आप पुदीने की चाय के रूप में भी कर सकते है जो आपको digest होने में help करेगा और गैस की problem को दूर करेगा.

4. अगर Gas की Problem ख़त्म ना हुई तो Doctor की Help ले

सब कुछ कर के अगर आपको आराम ना मिले तो अपने doctor की help जरूर ले ताकि आगे जा कर आपकी complication ना बढ़ जाये. या गैस आगे जा कर आपके body को कोई और problem में convert ना कर दे.

दोस्तों हमे उम्मीद है कि, आपको हमारा pregnancy में gas की problem को कैसे दूर करे वाला article बहुत पसंद आया होगा. अगर आपके मन में इस article के related कोई और सवाल है तो हमे direct comment करे. दोस्तों हमारे साथ बने रहे next article के लिये. Thanks and have a nice day all of you.

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *